IND vs ENG Test Series : कुलदीप, अक्षर की टेस्ट में वापसी; जुरेल भी टीम में शामिल

Last Updated 13 Jan 2024 07:47:04 AM IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई - BCCI) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ आगामी 5 मैचों की श्रृंखला के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए शुक्रवार को 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है। पहला मैच 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगा।


कुलदीप यादव (File photo)

टखने की चोट के बाद वापसी कर रहे अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पहले दो टेस्ट से बाहर रखा गया है।

33 वर्षीय तेज गेंदबाज नवंबर 2023 में वनडे विश्व कप फाइनल के बाद से चोट के कारण मैदान से बाहर हैं।

उप-कप्तान जसप्रित बुमरा के नेतृत्व में तेज गेंदबाजी आक्रमण में मोहम्मद सिराज की उग्र जोड़ी और मुकेश कुमार और अवेश खान की होनहार प्रतिभाएं शामिल हैं। शमी की अनुपस्थिति ने इन युवा तेज गेंदबाजों के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी छाप छोड़ने का द्वार खोल दिया।

स्पिन विभाग में, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की मजबूत जोड़ी को वापसी करने वाले कुलदीप यादव और अक्षर पटेल का साथ मिलेगा।

ध्रुव जुरेल के रूप में एक नया चेहरा सामने आया। उत्तर प्रदेश से आने वाले इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने केएल राहुल और केएस भरत के साथ विकेटकीपिंग विभाग में गहराई जोड़ते हुए पहली बार टीम में जगह बनाई है।

इशान किशन, जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ चल रही टी20 श्रृंखला से ब्रेक लिया था, को टीम से बाहर रखा गया है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में विफल रहने के बावजूद आवेश खान को एक बार फिर मौका दिया गया है।

सेंचुरियन के नवोदित खिलाड़ी प्रसिद्ध कृष्णा को रणजी ट्रॉफी के दौरान चोट के कारण बाहर रहना पड़ेगा।

इंग्लैंड बनाम पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), एस गिल, वाई जयसवाल, विराट कोहली, एस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा , अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (उप कप्तान), आवेश खान।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment