India 296 पर सिमटा, Australia को 173 की बढ़त , दूसरी पारी में 23/1

Last Updated 09 Jun 2023 09:03:17 PM IST

अजिंक्या रहाणे ( 89) और शार्दुल ठाकुर (51) ने साहसिक बल्लेबाजी करते हुए सातवें विकेट की साझेदारी में 109 रन जोड़कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में तीसरे दिन शुक्रवार को भारत को संभाल लिया और 296 रन पर पहुंचा दिया।


India 296 पर सिमटा

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाये थे जिससे उसे पहली पारी में उसे 173 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में चायकाल तक एक विकेट खोकर 23 रन बना लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 196 रन की हो गयी है। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में गिरा एकमात्र विकेट मोहम्मद सिराज के हिस्से में गया जिन्होंने डेविड वार्नर को विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैच कराया। वार्नर एक रन ही बना सके। चायकाल के समय उस्मान ख्वाजा 13 और मार्नस लाबुशेन आठ रन बनाकर क्रीज पर थे।

इससे पहले रहाणे और शार्दुल दोनों ने सुबह के सत्र में साहस का परिचय देते हुए ऑस्ट्रेलिया का सामना किया। लेकिन लंच के बाद रहाणे के आउट होते ही भारत की पारी को सिमटने में ज्यादा समय नहीं लगा। रहाणे ने पहले रवींद्र जडेजा और फिर शार्दुल ठाकुर के साथ भारतीय टीम की वापसी कराने की कोशिश की थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने काफी रन खड़े कर दिए थे और उसके करीब पहुंचने के लिए भी भारतीय शीर्ष और मध्य क्रम को चलना जरूरी था। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और भारत दूसरी पारी में 173 रन के दबाव के साथ मैदान में फील्डिंग करने उतरा।

रहाणे 129 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 89 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस का शिकार बने जबकि शार्दुल अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद कैमरून ग्रीन की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। शार्दुल ने 109 गेंदों में छह चौकों के सहारे 51 रन बनाये।

दोनों ने भारत को छह विकेट पर 152 रन की नाजुक स्थिति से उबारा। भारत ने कल के पांच विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया था। रहाणे और के एस भरत ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन स्कॉट बोलैंड ने भरत को बोल्ड कर दिया। बोलैंड की अंदर आती गेंद को भरत समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए।

भरत ने पांच रन ही बनाये। लेकिन इसके बाद रहाणे और शार्दुल ने मोर्चा संभाला और लंच तक फिर कोई विकेट

नहीं गिरने दिया। लेकिन लंच के बाद भारत को सातवां झटका लगा जब कमिंस ने रहाणे को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उमेश यादव पांच रन बनाकर कमिंस की गेंद पर बोल्ड हुए। शार्दुल को ग्रीन ने विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच कराया।

मोहम्मद शमी 11 गेंदों में दो चौकों के सहारे 13 रन बनाकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में मिचेल स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों लपके गए। टीम इंडिया की पारी 296 रन पर समाप्त हुई और फॉलोऑन टालने में सफल रही।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कमिंस ने 83 रन पर तीन विकेट लिए जबकि स्कॉट बोलैंड, स्टार्क और कैमरून ग्रीन ने दो-दो और नाथन लियोन ने एक विकेट लिया।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment