World Test Championship : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 469 पर रोका

Last Updated 08 Jun 2023 07:53:19 PM IST

भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दूसरे दिन गुरूवार को शानदार वापसी करते हुए बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहे ऑस्ट्रेलिया के कदमों को 469 रन पर रोक लिया। भारतीय टीम ने दूसरे दिन अच्छी कमबैक की और भारतीय गेंदबाजों ने कुल 142 रन देकर 7 ऑस्ट्रेलियाई विकेट निकाल लिए।




World Test Championship : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 469 पर रोका

हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 469 का एक बड़ा और चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया है भारतीय बल्लेबाजी क्रम के लिए। स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने शानदार शतकीय पारियां खेलीं और बाद में एलेक्स कैरी ने भी हाथ दिखाए। लेकिन भारतीय गेंदबाजी क्रम पहले दिन की अपेक्षा दूसरे दिन आश्चर्यजनक रूप से बेहतर रणनीति के साथ उतरा और 500 के पार के बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही ऑस्ट्रेलिया को ऐसी जगह पर रोका है, जहां से मैच में वापस तो आया ही जा सकता है।

पहले दिन केवल तीन विकेट लेने वाले भारत ने दूसरे दिन गुरूवार के खेल के पहले सत्र में चार विकेट लेकर जोरदार वापसी की, जिसमें सेंचुरियन ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ के विकेट भी शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर लंच के समय 109 ओवर में 422/7 पहुंच गया।

उन्होंने सुबह के सत्र में 95 रन बनाए, लेकिन भारतीय गेंदबाजी लाइन-अप के अच्छे क्षेत्रों पर गेंदबाजी करने की अपनी योजना के कारण वे पूरी तरह से हावी नहीं हो पाए। लंच के समय एलेक्स केरी और कप्तान पैट कमिंस क्रमश: 22 और 2 रन बनाकर नाबाद थे।

दिन की शुरूआत मोहम्मद सिराज ने स्मिथ को लगातार दो अर्ध-वॉली फेंकने के साथ की, जिन्होंने अपने 31वें टेस्ट शतक तक पहुंचने के लिए दोनों गेंदों पर चौके लगाए। इंग्लैंड में यह उनका सातवां शतक भी था और इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट के भारत के खिलाफ सर्वाधिक शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

दूसरी ओर, हेड मोहम्मद शमी की गेंद पर चार रन के लिए बैकफुट पर अपने ट्रेडमार्क कट के साथ टेस्ट में अपने चौथे 150 से अधिक के स्कोर पर पहुंच गया। जब सिराज और शमी ने उनकी ओर शॉर्ट गेंद फेंकी, तो हेड ने दो चौके आसानी से निकाल लिए।

हेड को शार्ट गेंदबाजी करने की भारत की रणनीति ने उन्हें अंतत: 92वें ओवर में सफलता दिलाई, जब उन्होंने सिराज की गति का उपयोग करने के लिए पुल मारने की कोशिश की, लेकिन विकेटकीपर केएस भरत को कैच दे बैठे। इसके साथ ही चौथे विकेट के लिए 285 रन की विशाल साझेदारी समाप्त हो गई। बाएं हाथ का बल्लेबाज 163 बना कर आउट हुआ। उन्होंने 174 गेंदों की अपनी पारी में 25 चौके और एक छक्का लगाया।

भारत के लिए एक के साथ दूसरा विकेट भी आया। शमी की गेंद पर शुभमन गिल ने अपने चेहरे के सामने कैमरून ग्रीन का कैच पकड़ा। ग्रीन ने छह रन बनाये। चार ओवर बाद, भारत को बड़ी सफलता मिली क्योंकि स्मिथ ने शार्दुल ठाकुर की एक आउटस्विंगर को स्टंप्स पर खेल लिया। स्मिथ ने 268 गेंदों में 19 चौकों की मदद से 121 रन बनाये।

इस सब के बीच, एलेक्स कैरी ने तीन बार बाउंड्री लगाईं, जिनमें से एक स्ट्रीकी इनसाइड एज से निकली। ऑस्ट्रेलिया के 400 का आंकड़ा पार करने के बाद मिचेल स्टार्क को सिराज ने दो बार छकाया। स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक अक्षर पटेल के मिड-ऑफ से एक हाथ से सीधे थ्रो की बदौलत एक त्वरित सिंगल चुराने की कोशिश के दौरान वह रन आउट हो गए।

कैरी को लंच के बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने पगबाधा किया। कैरी ने 48 रन बनाये। सिराज ने नाथन लियोन को बोल्ड करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया। लियोन और कमिंस दोनों ने नौ-नौ रन बनाये।

भारत की तरफ से सिराज 108 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे। शमी और ठाकुर को दो-दो तथा जडेजा को एक विकेट मिला।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment