IPL-13 : कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया

Last Updated 25 Oct 2020 03:27:34 AM IST

रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (20 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को शनिवार को आईपीएल मुकाबले में 59 रन के बड़े अंतर से हराकर अपनी छठी जीत हासिल की और अपनी उम्मीदों को मजबूत कर लिया।


शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गये वरुण चक्रवर्ती।

कोलकाता ने सलामी बल्लेबाज नीतीश राणा (81) और सुनील नारायण (64) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 56 गेंदों पर 115 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 194 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर चक्रवर्ती की इस आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से दिल्ली को नौ विकेट पर 135 रन पर रोक लिया। दिल्ली को इस तरह लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा जिससे उसका प्लेऑफ का इन्तजार बढ़ गया है। चक्रवर्ती को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। कोलकाता के लिए यह जीत महत्वपूर्ण रही क्योंकि अब प्लेऑफ के लिए उसे बचे तीन मैचों में से दो मैच जीतने होंगे जबकि दिल्ली को प्लेऑफ के लिए एक जीत की जरूरत है। कोलकाता की टीम अपने पिछले मैच में बेंगलुरु के खिलाफ 84 रन ही बना पायी थी लेकिन इस मुकाबले में उसने बल्ले और गेंद से शानदार वापसी की और मनोबल बढ़ाने वाली जीत हासिल की।

कोलकाता की टीम टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही और उसने 42 रन तक तीन विकेट गंवा दिए। ऐसी नाजुक स्थिति में राणा और नारायण ने मोर्चा संभाला और लगातार बेहतरीन शॉट्स खेलते हुए टीम पर छाया दबाव हटा दिया। दिल्ली का कोई भी गेंदबाज इन बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सका। नारायण संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत के चलते पिछले कुछ मैच नहीं खेल पाए थे। इस मैच में उन्हें टॉम बेंटन की जगह शामिल किया और नारायण ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए तेज तर्रार अर्धशतक बनाया। नारायण ने मा 32 गेंदों पर 64 रन में छह चौके और चार छक्के लगाए। नारायण को कैगिसो रबादा ने अजिंक्या रहाणो के हाथों कैच कराया। नारायण और राणा के बीच चौथे विकेट के लिए 54 गेंदों पर 115 रन की साझेदारी बनी।
नारायण के आउट होने के बाद राणा ने रन बनाना जारी रखा। कप्तान इयोन मोर्गन ने मैदान में उतरने के साथ ही शानदार शॉट खेले। राणा ने आखिरी ओवर में मार्कस स्टॉयनिस की तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार चौके मारे लेकिन पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। राणा ने 53 गेंदों पर 81 रन में 13 चौके और एक छक्का लगाया। मोर्गन आखिरी गेंद पर आउट हुए। मोर्गन ने नौ गेंदों पर 17 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। कोलकाता की पारी की शुरुआत में शुभमन गिल नौ, राहुलािपाठी 13 और दिनेश कार्तिक तीन रन बनाकर आउट हुए लेकिन इसके बाद मैदान में राणा और नारायण की जोड़ी छा गयी और कोलकाता मजबूत स्कोर पर पहुंच गया। लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही।  इस मैच में पृथ्वी शॉ की जगह शामिल किये गए अजिंक्या रहाणो इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और पैट क¨मस की पारी की पहली गेंद पर पगबाधा हो गए। पिछले दो मैचों में लगातार नाबाद शतक बनाने वाले शिखर धवन से दिल्ली को काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह छह रन बनाकर क¨मस की गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान श्रेयस अय्यर ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझेदारी के दौरान रन गति धीमी होती चली गयी। रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने इसके बाद कहर बरपाया और पांच विकेट लेकर दिल्ली की कमर तोड़ दी। चक्रवर्ती ने अपने पहले तीन ओवर में पांच विकेट लेकर इस आईपीएल का सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन कर डाला। पंत ने 33 गेंदों पर 27 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि अय्यर ने 38 गेंदों पर 47 रन में पांच चौके लगाए। हेतम्येर 10, स्टॉयनिस छह और पटेल नौ रन बनाकर आउट हुए। दिल्ली के बल्लेबाजों ने लगातार दूसरे मैच में बल्लेबाजी में निराशाजनक प्रदर्शन किया।

वार्ता
अबु धाबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment