सौरव गांगुली को सफल कप्तान बनाने में अजहरुद्दीन का अहम योगदान : लतीफ

Last Updated 11 Sep 2020 02:24:44 AM IST

पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर राशिद लतीफ ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की सराहना करते हुए कहा है कि सौरभ गांगुली को सफल कप्तान बनाने में अजहरुद्दीन का अहम योगदान है।


टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन एवं सौरभ गांगुली

गांगुली ने 1992 में अजहरुद्दीन की कप्तानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। अजहरुद्दीन के नेतृत्व में गांगुली ने 12 टेस्ट और 53 वनडे खेले थे। गांगुली भारतीय टीम के सफल कप्तानों में से एक हैं। गांगुली के नेतृत्व में भारतीय टीम 2003 विकप में उपविजेता रही थी। गांगुली फिलाहल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष हैं।

लतीफ ने यू-ट्यूब के एक शो में कहा, ‘मैं अजहरुद्दीन की काफी इज्जत करता हूं। उन्होंने भारतीय टीम का लंबे समय तक नेतृत्व किया और गांगुली जैसे कप्तान के लिए अपनी विरासत छोड़ी। उन्होंने गांगुली के सफल कप्तान बनने में अहम योगदान दिया। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे कद्दावर खिलाड़ी गांगुली के नेतृत्व में खेले।’ लतीफ ने कहा कि गांगुली ने भी अपनी विरासत खड़ी की और इसे महेंद्र सिंह धोनी को सौंपा। उन्होंने कहा, ‘अगर आप धोनी के करियर को देखें तो यह कुछ हद तक गांगुली पर निर्भर करता है। उनमें भी गांगुली जैसी मानसिकता और नेतृत्व के गुण थे।’ पूर्व पाकिस्तानी विकेटकीपर ने कहा, ‘अजहरुद्दीन ने गांगुली को बनाया और धोनी में उन दोनों की खूबियां लेकर आधुनिक क्रिकेट के अनुसार अपना स्टाइल तैयार किया। उन्हें अपनी टीम में मैच जीतने का भरोसा था और उन्होंने यह मानसिकता टीम में पैदा की।’उन्होंने धोनी की कप्तानी की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘धोनी ने टीम इंडिया को तीन आईसीसी खिताब जिताए जो इससे पहले कोई कप्तान नहीं कर सका था। धोनी के जैसा कप्तान टीम को आगे ले जाने के लिए जोखिम उठाता है और वह युवा खिलाड़ी को प्रेरित करते थे।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment