तेज व उछालभरी पिच होगी टीम इंडिया के लिए चुनौती

Last Updated 21 Feb 2020 03:34:43 AM IST

देश विदेश में विजय पताका फहराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से बेसिन रिजर्व की तेज पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी।


वेलिंग्टन : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर अभ्यास सत्र के दौरान वार्म अप करते भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी।

शीर्ष रैंकिंग वाली विराट कोहली की टीम के 360 अंक है और कागजों पर उसका पलड़ा भारी दिख रहा है लेकिन केन विलियमसन की कीवी टीम संयम की पूंजी है जो इन पिचों पर उपयोगी साबित होगी। न्यूजीलैंड ने आखिरी बार मार्च 2017 में अपनी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज गंवाई थी। उसके बाद से यहां दस में से पांच टेस्ट जीते हैं।
भारत का इस दो टेस्ट मैचों की सीरीज में लक्ष्य 11 साल के अंतराल के बाद न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज जीतना होगा। भारत ने आखिरी बार 2008-09 में न्यूजीलैंड में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी।
आस्ट्रेलिया में 3-0 से हारने के बाद न्यूजीलैंड के इरादे जीत की राह पर वापसी के होंगे जबकि भारतीय टीम यह साबित करना चाहेगी कि पिछले साल आस्ट्रेलिया में मिली जीत तुक्का नहीं थी और प्रतिकूल परिस्थितियों में जीतने का शऊर उसे बखूबी आता है। विपरीत दिशा से आती हवाओं के कारण बेसिन रिजर्व गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइल जैमीसन जैसे आला दज्रे के गेंदबाजों का सामना करना है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वैगनर की गैर मौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम ने राहत की सांस ली होगी। वैगनर अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ब्रेक पर हैं।  न्यूजीलैंड टीम में हरफनमौला डेरिल मिशेल और बाएं हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल में से एक को जगह मिलेगी।

कप्तान कोहली टॉस जीतने पर गेंदबाजी चुन सकते हैं ताकि जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी पिच से मिलने वाली शुरुआती मदद का फायदा उठा सकें। कोहली स्वयं स्वीकार कर चुके हैं कि उनकी टीम को पिच के अनुकूल होने का इंतजार करना होगा जबकि विलियमसन की टीम इसी संयम के लिए जानी जाती है।
मैच की पूर्व संध्या तक भारतीय एकादश के लिए तस्वीर काफी हद तक साफ हो चुकी है। ओपनिंग के दो स्थानों के लिए मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ उतरेंगे। ओपनिंग के बाद अगले तीन स्थानों पर चेतेश्वर पुजारा, कप्तान विराट और अजिंक्या रहाणे रहेंगे। ऑलराउंडर का स्थान लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जडेजा के पास रहेगा।

 

भाषा
वेलिंग्टन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment