Samay Live
11 Feb 2020 09:29:32 AM IST
Last Updated : 11 Feb 2020 04:26:36 PM IST

INDvsNZ, 3rd ODI: न्यूजीलैंड ने भारत को पहली बार किया क्लीन स्वीप

वार्ता
माउंट माउंगानुई
INDvsNZ, 3rd ODI: न्यूजीलैंड ने भारत को पहली बार किया क्लीन स्वीप

न्यूजीलैंड ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीनस्वीप किया।

लोकेश राहुल (112) का शानदार शतक भी भारत को तीसरे और आखिरी वनडे में मंगलवार को हार से नहीं बचा सका और मेजबान न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स (80), मार्टिन गुप्तिल (66) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (नाबाद 58) के अर्धशतकों की बदौलत यह मुकाबला पांच विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया।

न्यूजीलैंड ने इस क्लीन स्वीप से भारत से टी-20 सीरीज में मिली 0-5 की क्लीन स्वीप का बदला चुका दिया और साथ ही भारत के खिलाफ तीन या उससे अधिक मैचों की वनडे सीरीज को पहली बार क्लीन स्वीप कर लिया। भारत ने पिछले न्यूजीलैंड दौरे में वनडे सीरीज 4-1 से जीती थी लेकिन इस बार उसे तीनों ही मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 296 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन फॉर्म में चल रहे कीवी बल्लेबाजों के सामने यह स्कोर भी छोटा साबित हुआ। मेजबान टीम ने 47.1 ओवर में पांच विकेट पर 300 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली।

टी-20 और वनडे सीरीज समाप्त होने के बाद दोनों टीमें अब 21 फरवरी से शुरु होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उतरेंगी। पहला टेस्ट 21 फरवरी से वेलिंगटन में और दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

भारत के वनडे इतिहास में यह तीसरा मौका है जब उसे तीन या उससे अधिक मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज ने 1983-84 में भारत को 5-0 से और फिर 1988-89 में 5-0 से हराया था। भारत को इस तरह 31 साल बाद क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। इस दौरान भारत को 2006-07 में दक्षिण अफ्रीका से पांच मैचों की सीरीज 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था हालांकि इस सीरीज का एक मैच रद्द रहा था।

भारत पहली बार न्यूजीलैंड से 0-3 से हारा है। भारत के लिए यह हार इस लिए शर्मनाक रही क्योंकि उसने टी-20 सीरीज 5-0 से जीती थी और उसे वनडे सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। इस सीरीज में भारत की सबसे बड़ी कमजोरी उसकी गेंदबाजी रही और उसके नंबर एक वनडे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पूरी सीरीज में एक भी विकेट नहीं मिला। बुमराह ने इस मैच में 10 ओवर में 50 रन दिए और खाली हाथ रहे। 

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी आठ ओवर में 68 रन लुटाकर कोई विकेट नहीं ले पाए। शार्दुल ठाकुर ने 9.1 ओवर में 87 रन लुटाकर मात्र एक विकेट लिया। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 10 ओवर में 47 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 10 ओवर में 45 रन पर एक विकेट लिया।

शुरुआती झटके लगने के बाद हालांकि सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने श्रेयस के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया लेकिन रन चुराने के चक्कर में पृथ्वी रन आउट हो गए। पृथ्वी के आउट होने के बाद राहुल ने श्रेयस के साथ मिलकर साझेदारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने बखूबी बल्लेबाजी की।
        
श्रेयस ने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके कुछ देर बाद ही वह जेम्स नीशम का शिकार हो गए। श्रेयस के बाद मैदान पर उतरे मनीष पांडे ने सधी हुई पारी खेलते हुए राहुल के साथ भारतीय पारी को गति दी। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 107 रनों की मजबूत साझेदारी हुई। हालांकि यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही राहुल और इसके तुरंत बाद मनीष अपने-अपने विकेट गंवा बैठे।
        
भारतीय टीम की तरफ से मनीष ने 42, पृथ्वी ने 40 और शार्दुल ठाकुर ने सात रन बनाए जबकि रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी आठ-आठ रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर से बेनेट ने 10 ओवर में 64 रन देकर चार विकेट झटके और जैमीसन ने 53 रन तथा नीशम ने 50 रन देकर एक-एक विकेट लिया।

इस मुकाबले में विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल (112) का शानदार शतक अंत में बेकार चला गया। गेंदबाजों ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया। राहुल ने 113 गेंदों में नौ चौके और दो छक्कों की मदद से 112 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने 63 गेंदों में 62 रन की पारी में नौ चौके लगाए।
       
ओपनर पृथ्वी शॉ ने 42 गेंदों पर 40 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए जबकि मनीष पांडे ने 48 गेंदों में दो चौकों के सहारे 42 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने फिर निराश किया और 12 गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हो गए। मयंक अग्रवाल एक रन बनाकर आउट हुए जबकि जडेजा आठ रन पर नाबाद रहे। शादरुल ठाकुर ने सात और नवदीप सैनी ने नाबाद आठ रन बनाए।
         
टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे दूसरे ओवर में ही मयंक  के रुप में पहला झटका लगा। मयंक को काइल जैमीसन ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। विराट को हामिश बेनेट की गेंद पर जैमीसन ने कैच किया।
       
शुरुआती झटके लगने के बाद हालांकि सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने श्रेयस के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया लेकिन रन चुराने के चक्कर में पृथ्वी रन आउट हो गए। पृथ्वी के आउट होने के बाद राहुल ने श्रेयस के साथ मिलकर साझेदारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की।

श्रेयस ने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके कुछ देर बाद ही वह जेम्स नीशम का शिकार हो गए। श्रेयस के बाद मैदान पर उतरे मनीष ने सधी हुई पारी खेलते हुए राहुल के साथ भारतीय पारी को गति दी। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 107 रनों की मजबूत साझेदारी हुई। हालांकि यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही राहुल और इसके तुरंत बाद मनीष अपने-अपने विकेट गंवा बैठे।

न्यूजीलैंड की ओर से बेनेट ने 10 ओवर में 64 रन देकर चार विकेट झटके। जैमीसन ने 53 रन तथा नीशम ने 50 रन देकर एक-एक विकेट लिया।

 

 



 

ताज़ा ख़बरें


 

 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


फ़ोटो गैलरी
शानदार कलेक्शन के साथ संपन्न हुआ डिजिटल ICW, देखें फोटो

शानदार कलेक्शन के साथ संपन्न...

जब अक्षय ने पी हाथी के

जब अक्षय ने पी हाथी के 'पूप' की चाय......

देश के इन शहरों में शुरू हुई मेट्रो सेवा, देखें तस्वीरें...

देश के इन शहरों में शुरू हुई...

प्रणब दा के कुछ यादगार पल

प्रणब दा के कुछ यादगार पल...

दिल्ली-NCR में भारी बारिश के बाद मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली-NCR में भारी बारिश के...

सैफ को जन्मदिन पर करीना ने दिया खास तोहफा...

सैफ को जन्मदिन पर करीना ने दिया...

स्वतंत्रता दिवस: धूमधाम से न सही पर जोशो-खरोश में कमी नहीं

स्वतंत्रता दिवस: धूमधाम से न...

इन स्टार जोड़ियों ने लॉकडाउन में की शादी, देखें PHOTOS

इन स्टार जोड़ियों ने लॉकडाउन...

देखें राणा-बजाज का पूरा वेडिंग ऐल्बम

देखें राणा-बजाज का पूरा...

PM मोदी ने राममंदिर की रखी आधारशिला, देखें तस्वीरें

PM मोदी ने राममंदिर की रखी...

देश में आज मनाई जा रही है बकरीद

देश में आज मनाई जा रही है बकरीद...

बिहार में बाढ़ से जनजीवन अस्तव्यस्त, 8 की हुई मौत

बिहार में बाढ़ से...

त्याग, तपस्या और संकल्प का प्रतीक ‘हरियाली तीज’

त्याग, तपस्या और संकल्प का...

बिहार में नदिया उफान पर, बडी आबादी प्रभावित

बिहार में नदिया उफान पर, बडी...

दिल्ली-NCR में हुई झमाझम बारिश, देखें PHOTOS

दिल्ली-NCR में हुई झमाझम...

B

B'day Special: प्रियंका चोपड़ा मना रहीं...

PHOTOS:

PHOTOS: 'दिल बेचारा' ट्रेलर: सुशांत...

B

B'day: जानें कैसा रहा है रणवीर सिंह...

सरोज खान के निधन पर सेलिब्रिटियों ने ऐसे जताया शोक

सरोज खान के निधन पर...

बाल कलाकार से कोरियोग्राफर बनीं सरोज खान

बाल कलाकार से कोरियोग्राफर...

पसीने से मेकअप को बचाने के लिए ये है खास टिप्स

पसीने से मेकअप को बचाने के लिए ये...

सुशांत काफी शांत स्वभाव के थे

सुशांत काफी शांत स्वभाव के थे...

अनलॉक-1 शुरू होते ही घर के बाहर निकले फिल्मी सितारे

अनलॉक-1 शुरू होते ही घर के...

स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना मंदिर में लौटे श्रद्धालु

स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना...

श्रद्धालुओं के लिए खुले मंदिरों के कपाट, भक्तों को मिले भगवान के दर्शन

श्रद्धालुओं के लिए खुले...

चक्रवात निसर्ग की महाराष्ट्र में दस्तक, तेज हवा के साथ भारी बारिश

चक्रवात निसर्ग की महाराष्ट्र...

World Cycle Day: ये हैं साइकिल चलाने के बड़े फायदे...

World Cycle Day: ये हैं साइकिल चलाने के...

अनलॉक -1 के पहले दिन दिल्ली की सीमाओं पर ट्रैफिक जाम का नजारा

अनलॉक -1 के पहले दिन दिल्ली...

लॉकडाउन बढ़ाए जाने पर उर्वशी रौतेला ने कहा....

लॉकडाउन बढ़ाए जाने पर...

एक दिन बनूंगी एक्शन आइकन: जैकलीन

एक दिन बनूंगी एक्शन आइकन: जैकलीन...

सलमान के ईदी के बिना फीकी रहेगी ईद, देखें पिछली ईदी की झलक

सलमान के ईदी के बिना फीकी रहेगी...

सुपर साइक्लोन अम्फान के चलते भारी तबाही, 12 मौतें

सुपर साइक्लोन अम्फान के चलते...



 

 

Facebook

Twitter

Youtube

RSS

Spacer