न्यूजीलैंड में पहली टी-20 सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 29 Jan 2020 02:31:54 AM IST

अभी तक खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला भारत बुधवार को यहां होने वाले तीसरे मैच में न्यूजीलैंड में पहली टी-20 सीरीज जीतने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगा।


हैमिल्टन : अभ्यास सत्र के दौरान रोहित शर्मा (बैठे दाएं) के साथ बातचीत करते कप्तान विराट कोहली।

भारत ने ऑकलैंड में पहले दो टी-20 मैचों में क्रमश: छह और सात विकेट से जीत दर्ज की और वह पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है। सेडन पार्क में लगातार तीसरे मैच में जीत से भारतीय टीम न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी-20 सीरीज जीतने में सफल रहेगी। इससे पहले दो अवसरों पर वह यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रही थी।
भारत 2008-09 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में 0-2 से जबकि पिछले साल 1-2 से सीरीज हार गया था। भारत की यह टीम अभी बेहतरीन फार्म में है और 2019 वनडे विश्व कप के बाद उसने जो पांच टी-20 सीरीज खेली हैं उनमें उसने शानदार प्रदर्शन किया है। इनमें वर्तमान सीरीज भी शामिल है। इस बीच उसने केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं जीती। यह सीरीज 1-1 से बराबर छूटी थी जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।
टी-20 क्रिकेट में अच्छी फार्म में होने के बावजूद आईसीसी रैंकिंग में उसकी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया। भारत अभी टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी। न्यूजीलैंड अभी छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं।

सभी की निगाह अभी आस्ट्रेलिया में इस साल के आखिर में होने वाला टी20 विश्व कप है लेकिन टीम प्रबंधन को विास है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले सही समय पर सारी चीजें र्ढे पर आ रही है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के विशेषकर इस दौरे में प्रदर्शन से इन चीजों को बल मिला है। इसे देखते हुए तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। मंगलवार को वैकल्पिक अभ्यास का दिन था तथा कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इसमें भाग नहीं लिया। जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो उसकी सबसे बड़ी चिंता भारतीय गेंदबाजों विशेषकर जसप्रीत बुमराह से निपटना है। दोनों मैचों में उसके बल्लेबाज बुमराह की गेंदों को समझने में नाकाम रहे थे। न्यूजीलैंड का वैसे सेडन पार्क में रिकॉर्ड अच्छा रहा है। यहां अभी तक उसने जो नौ टी-20 खेले हैं उनमें से सात में उसने जीत दर्ज की।

भाषा
हैमिल्टन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment