Samay Live
11 Feb 2018 05:08:29 AM IST
Last Updated : 11 Feb 2018 06:39:13 AM IST

मिलर और क्लासेन ने कराई दक्षिण अफ्रीका की वापसी

वार्ता
मिलर और क्लासेन ने कराई दक्षिण अफ्रीका की वापसी
जोहांसबर्ग : भारत और द. अफ्रीका के बीच चौथे एकदिवसीय मैच में द. अफ्रीका के गेंदबाज क्रिस मौरिस भारतीय बल्लेबाज भुवनेश्वर कुमार को रनआउट करते हुए.

दक्षिण अफ्रीका ने चौथे मैच में भारत को शनिवार को वर्षा बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 विकेट से हरा कर छह मैचों की वन डे सीरीज में 1-3 से वापसी कर ली.

किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर (39) और विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन (43) के बाद एंडिले फेहलुकवायो (पांच गेंदों पर नाबाद 23 रन) की विस्फोटक पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने चौथे मैच में भारत को शनिवार को वर्षा बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम के तहत पांच विकेट से हरा कर छह मैचों की वन डे सीरीज में 1-3 से वापसी कर ली.
दक्षिण अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही सीरीज में अपनी उम्मीदों को कायम रखा है.
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 289 रन बनाए. भारत से मिले 290 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 7.2 ओवर में एक विकेट पर 43 रन बना लिए थे और तभी बारिश आ गई. बारिश के कारण खेल करीब डेढ़ घंटे तक रुका रहा. इसके बाद जब खेल फिर शुरु हुआ तो दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवर में 202 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 25.3 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन बनाकर हासिल कर लिया.
दक्षिण अफ्रीका के लिए मिलर ने 28 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की बदौलत 39 जबकि क्लासेन ने 27 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की बदौलत 43 रन बनाए. इसके अलावा चोट के बाद चौथे मैच में लौटे ए बी डीविलियर्स ने 18 गेंदों पर 26 रन में एक चौका और दो छक्के उड़ाये. फेहलुकवायो ने पांच गेंदों पर एक चौके और तीन छक्कों के दम पर 23 रन की विस्फोटक पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीकी की जीत सुनिश्चित कर दी. इसके अलावा हासिम आमला ने 40 गेंदों पर चार चौकों की बदौलत 33 और एडेन मार्करम ने 23 गेंदों पर तीन चौकों की सहायता से 22 रन की उपयोगी पारी खेली. जे पी डुमिनी ने 10 रन का योगदान दिया.

भारत के लिए कुलदीप यादव ने 51 रन पर दो विकेट, जसप्रीत बूमराह ने 21 रन पर एक विकेट, हार्दिक पांड्या ने 37 रन पर एक विकेट तथा युजवेंद्र चहल ने 68 रन पर एक विकेट हासिल किए.
कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए दक्षिण अफ्रीका चौथे मैच में गुलाबी जर्सी में उतरी थी. दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले छह मैच गुलाबी जर्सी में खेली थी  जिसमें वह अपराजित रहा था और उसने अपने इस रिकॉर्ड को यहां भी कायम रखा.
इससे पहले ओपनर शिखर धवन (109) के करियर के 100वें मैच में बनाए गए शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली (75) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 158 रन की शतकीय साझेदारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 289 रन का मजबूत स्कोर बनाया. बारिश के कारण दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवर में 202 रन का संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने 25.3 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन बनाकर हासिल कर लिया. 
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ओपनर रोहित शर्मा एक बार फिर असफल रहे और 13 गेंदों पर एक चौके की मदद से पांच रन बनाकर आउट हो गए. कैगिसो रबादा ने रोहित को अपनी ही गेंद पर लपका. इस दौरे पर रबादा अब तक छह बार रोहित को आउट कर चुके हैं.
रोहित के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली (75) और शिखर (109) के बीच दूसरे विकेट के लिए 158 रन की शतकीय साझेदारी हुई. इस सीरीज में विराट और शिखर के बीच यह लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी है. विराट टीम के 178 के स्कोर पर आउट हुए. विराट ने 83 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से शानदार 75 रन बनाए और अपने वनडे करियर का 46वां अर्धशतक पूरा किया.
शिखर ने अपने 100वें वनडे मैच में 13वां शतक पूरा किया. शिखर दुनिया के नौंवें और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने 100वें वनडे मैच में शतक पूरा किया है.
भारत का स्कोर जब 34.2 ओवर में दो विकेट पर 200 रन था तभी मैच को खराब रोशनी और खराब मौसम के कारण करीब आधे घंटे के लिए रोक दिया गया. लेकिन इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो मोर्न मोर्कल ने शिखर को ए बी डीविलियर्स के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दे दिया. शिखर का विकेट 206 के स्कोर पर गिरा. शिखर ने 105 गेंदों पर 109 रन की अपनी शतकीय पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए.
रहाणो ने 15 गेंदों पर आठ रन में एक चौका लगाया. इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 21 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 18, हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने 43 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन की उपयोगी पारी खेली.
दक्षिण अफ्रीका के लिए  रबादा ने 58 रन पर दो विकेट, लुंगीसानी एनगिदी ने 52 रन पर दो विकेट, मोर्कल ने 55 रन पर एक विकेट और क्रिस मॉरिस ने 60 रन पर एक विकेट हासिल किए.



 
loading...

ताज़ा ख़बरें


 

 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


फ़ोटो गैलरी
There is no gallery


 

 

Facebook

Twitter

Youtube

RSS

Spacer