Samay Live
07 Feb 2018 02:27:17 AM IST
Last Updated : 07 Feb 2018 02:30:46 AM IST

3rd ODI : अजेय बढ़त लेने उतरेगी टीम इंडिया

भाषा
3rd ODI : अजेय बढ़त लेने उतरेगी टीम इंडिया
द. अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम एवं भारतीय कप्तान विराट कोहली

लगातार दो जीत से आत्मविश्वास से भरा भारत बुधवार को केपटाउन में चोटों से परेशान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ छह मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढत लेने की कोशिश करेगा.

भारत ने डरबन और सेंचुरियन में पहले दो वनडे में क्रमश: छह और नौ विकेट से आसान जीत दर्ज करते हुए मेजबान टीम को ध्वस्त किया.

दक्षिण अप्रीका में द्विपक्षीय श्रृंखला में इससे पहले भारतीय टीम कभी दो से अधिक वनडे नहीं जीत पाई है. मेहमान टीम ने 1992-90 में सात मैचों की श्रृंखला 2-5 से गंवाई थी जबकि 2010-11 में भारत 2-1 की बढत बनाने के बाद पांच मैचों की श्रृंखला 2-3 से हार गया था. लेकिन मौजूदा भारतीय टीम के स्तर को देखते हुए अगर इतिहास दोहराया जाता है तो यह टीम इंडिया के लिए बडी त्रासदी की तरह होगा. दक्षिण अप्रीका के खराब प्रदर्शन का कारण कुछ हद तक चोटों की समस्या भी है.

एबी डिविलियर्स पहले एकदिवसीय मैच से पहले ही बाहर हो गए जबकि फाफ डु प्लेसिस दूसरे वनडे से पहले. इन दोनों की अंगुलियों में चोट है. इसके अलावा दूसरे वनडे के बाद विकेटकीपर बल्लेबाजंिक्वंटन डिकॉक भी बायीं कलाई में चोट के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए. विकेट दक्षिण अफ्रीका ने डिकॉक के विकल्प के तौर पर किसी को टीम में शामिल नहीं किया है और ऐसे में हेनरिक क्लासेन के पदार्पण करने की संभावना है जो यहां घरेूलू वनडे टूर्नामेंट में तीसरे शीर्ष स्कोरर रहे.

दक्षिण अफ्रीका के लिए डिकॉक का बाहर होना कुछ राहत भी ला सकता है क्योंकि वह खराब फार्म से जूझ रहे थे और भारत के खिलाफ टेस्ट और वनडे में कुल आठ पारियों में एक बार भी 50 रन के आंकडे को नहीं छू पाए. क्लासेन को हालांकि भारत के कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का सामना करने का मौका नहीं मिला है जो पहले दो मैचों में मिलकर 13 विकेट चटका चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद है कि अगर मौका मिलता है तो क्लासेन हाशिम अमला के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिला पाएंगे.

डिकॉक और अमला ने डरबन और सेंचुरियन में पहले दो मैचों में पहले विकेट के लिए क्रमश: 30 और 39 रन जोड़े जिसके बाद बाकी बल्लेबाज भारत के लेग स्पिनरों का सामना करने में नाकाम रहे. पहले मैच में सिर्फ डु प्लेसिस ही टिककर उनका सामना कर पाए और शतक जडा. कप्तान ऐडन मार्करम भी पारी की शुरुआत करने उतर सकते हैं. इससे पहले डरबन में चौथे नंबर पर खेलते हुए उन्होंने नौ जबकि सेंचुरियन में तीसरे नंबर पर खेलते हुए आठ रन बनाए थे.

मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए दक्षिण अफ्रीका अनुभवी बल्लेबाज फरहान बेहरदीन को अंतिम एकादश में जगह दे सकता है. टीम को ऐसे में खायेलिहले जोंडो को बाहर करना पड सकता है. दक्षिण अप्रीका हालांकि दोनों मैचों में कुलदीप का शिकार बने डेविड मिलर को बाहर करके बेहरदीन और जोंडो दोनों को मैदान पर उतर सकता है. डबरन में हार के बावजूद डु प्लेसिस ने कहा था कि दो स्पिनर उनकी टीम के संतुलन में फिट नहीं बैठते.

टीमें इस प्रकार हैं (भारत ) विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शादरुल ठाकुर में से.
दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोन्रे मोर्कल, विस मारिस, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिहले जोंडो, फरहान बेहरदीन और हेनरिक क्लासेन में से.



 
loading...

ताज़ा ख़बरें


 

 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


फ़ोटो गैलरी
There is no gallery


 

 

Facebook

Twitter

Youtube

RSS

Spacer