U-19WC: विश्व खिताब के लिये उतरेगी द्रविड़ की 'युवा ब्रिगेड'

Last Updated 02 Feb 2018 02:48:06 PM IST

पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन और युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की कप्तानी में आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में शानदार प्रदर्शन के साथ अपराजित रहकर फाइनल में पहुंची भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खिताब पाने उतरेगी.


विश्व खिताब के लिये उतरेगी द्रविड़ की ‘युवा ब्रिगेड‘

भारतीय अंडर-19 टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अब तक जिस तरह का प्रदर्शन किया है उसके बाद वह खिताब की प्रबल दावेदारों में गिनी जा रही है. भारत ने पाकिस्तान को
सेमीफाइनल में 203 रन के बड़े अंतर से हराकर फाइनल में जगह बनाई है जबकि आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को छह विकेट से पराजित किया था.
           
युवा टीम इंडिया ने लीग चरण सहित टूर्नामेंट में सभी पांचों मैच जीते हैं और वह अपराजित रहकर फाइनल में पहुंची है. उसने अपने पहले ही लीग चरण मुकाबले में आस्ट्रेलियाई टीम को 100 रन से हराया था और अब एक बार फिर उससे इसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद की जा रही है. प्रतिभाशाली खिलाड़यिों से भरी इस टीम की खासियत उसका हरफनमौला खेल है और उसने अभी तक गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में कमाल किया है.

पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम ने अपना बेहतरीन क्षेारक्षण दिखाते हुये चिर प्रतिद्वंद्वी टीम को मात्र 69 रन पर ढेर कर दिया था जो आईसीसी अंडर-19 विकप इतिहास में ही किसी टीम का सबसे कम स्कोर है.

बल्लेबाजों में शुभम गिल, ओपनर एवं कप्तान पृथ्वी, मंजोत कालरा, हार्विक देसाई का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है तो गेंदबाजों में शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, अंकुल रॉय पर सभी की निगाहें लगी हैं.

भारतीय टीम भले ही अपराजेय क्रम और ऊंचे मनोबल के साथ खिताबी मुकाबले में उतर रही हो लेकिन उसे आस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि ये दोनों ही टीम अंडर-19 विश्वकप की सबसे सफल टीमों में हैं और तीन-तीन बार खिताब पर कब्जा कर चुकी हैं. भारत ने वर्ष 2000, 2008 और 2012 में खिताब जीता था तो आस्ट्रेलिया ने 1988, 2002 और 2010 में खिताब कब्जाया है.     


   
पूर्व बल्लेबाज द्रविड़ के कोचिंग में मजबूती से आगे बढ़ रही युवा टीम को लीग के पहले ही मुकाबले में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 100 रन से मिली बड़ी जीत ने भी आत्मविश्वास दिया है जिसमें टीम के तीनों ओपनरों ने अर्धशतक जमाये थे.

फिलहाल सभी की निगाहें इन खिलाड़ियों से आखिरी मैच में भी इसी लय के साथ खेलने पर लगी हैं. टीम के शीर्ष स्कोरर शुभम इस समय केंद्र बिंदू में हैं जिन्होंने टूर्नामेंट के पांच मैचों में 170.50 के औसत से 341 रन बनाये हैं जिसमें नाबाद 102 रन की शानदार पारी शामिल है.    

     
पृथ्वी (232 रन), मंजोत(151),हार्विक(110) टीम के मुख्य स्कोरर हैं जबकि गेंदबाजों में अंकुल रॉय 3.65 के इकोनोमी रेट से 12 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबा रहे है. शिवम मावी 3.77 के इकोनोमी रेट से आठ विकेट, नागरकोटी 3.19 के इकोनोमी रेट से सात विकेट के साथ तीसरे अहम गेंदबाज हैं. इसके अलावा अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल भी टीम के मजबूत गेंदबाजों में शामिल है.

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 रन, दूसरे मैच में पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से, तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को 10 विकेट से हराया था. इसके बाद उसने क्वार्टरफाइनल मैच में उसने बंगलादेश को 131 रन से और सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 रन से हराया है.
           
टीम इंडिया के इस अपराजेय रिकार्ड और जीत के अंतर से यह भी साफ है कि उसने अपने मुकाबले लगभग एकतरफा अंदा में ही जीते हैं.

टीम का माउंट मानगनुई मैदान पर अच्छा रिकार्ड रहा है जहां उसने आस्ट्रेलिया को भी पराजित किया था. इस मैच में पृथ्वी ने आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को छकाते हुये 100 गेंदों में 94 रन, मंजोत ने 99 गेंदों में 86 रन बनाये और 180 रन की जबरदस्त साझेदारी करते हुये आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 328 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था.
           
वहीं गेंदबाजों ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को छकाते हुये कमाल का खेल दिखाया और कमलेश तथा मावी ने तीन तीन विकेट निकाले थे. भारत इसी प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेगा लेकिन आस्ट्रेलियाई टीम भी अपनी पिछली गलतियों को पीछे छोड़ जीत के लिये पूरा जोर लगायेगी.

आस्ट्रेलिया की टीम में नाथन मैकस्वीनी(188) , जेसन संघा(216) और जैक एडवर्डस(188) अहम स्कोरर हैं जबकि गेंदबाजों में लाएड पोप(11) सबसे सफल गेंदबाज हैं जो भारत के लिये बड़ा खतरा हो सकते हैं.

भारत अंडर 19 : पृथ्वी शा  कप्तानी, शुभमान गिल, मनजोत कालरा, हिमांशु राणा, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, हार्विक देसाई, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, ईशान पोरेल, अनुकूल राय, शिवासिंह, आर्यन जुयाल, अर्शदीपसिंह, पंकज यादव.
आस्ट्रेलिया अंडर 19 : जासन संघा  कप्तानी , विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक्स ब्रायंट, जैक एडवडर्स, जाक इवांस, जेरोड प्रीमैन, रियान हेडली, बैक्सटर होल्ट, नाथन मैकस्वीनी, जोनाथन मेरलो, लायड पोप, परम उप्पल, आस्टिन वॉ.

मैच का समय : सुबह 6.30 से

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment