डरबन वनडे : कुलदीप, चहल ने द. अफ्रीका को 269 पर रोका

Last Updated 01 Feb 2018 05:41:43 PM IST

भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की फिरकी के दम पर भारत ने गुरुवार को किंग्समीड स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया.


कुलदीप यादव ने तीन विकेट झटके.

मेजबान टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 269 रन ही बना सकी. मेजबान टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में कप्तान फाफ डु प्लेसिस की 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 120 रनों की पारी अहम रोल रहा.

कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम को टिकने नहीं दिया, लेकिन इसी बीच कप्तान दूसरे छोर पर खड़े रहे और उन्हीं के कारण मेजबान सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका हाशिम अमला (16) के रूप में लगा. वह 30 के कुल स्कोर पर पगबाधा करार दे दिए गए. डु प्लेसिस ने मैदान पर कदम रखा और क्विंटन डी कॉक (34) के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 83 पहुंचा दिया.

यहीं डी कॉक, चहल की फिरकी में फंस कर पगबाधा आउट हो गए. चोटिल अब्राहम डिविलियर्स की जगह अंतिम एकादश में शामिल किए गए ए़िडन मार्कराम कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ नौ रन बनाकर चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच दे बैठे. ज्यां पॉल ड्यूमिनी भी 12 रन ही बन सके. उन्हें 122 के कुल स्कोर पर चाइनामैन कुलदीप ने आउट कर अपना खाता खोला.

एक छोर पर कप्तान टिके थे, लेकिन दूसरे छोर पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से टीम संकट में थी. कुलदीप ने डेविड मिलर (7) जैसे बल्लेबाज को भी अपनी फिरकी में फंसा पवेलियन भेज दिया. मेजबान टीम अपने पांच विकेट 134 के कुल स्कोर पर ही खो चुकी थी.

यहां डु प्लेसिस को क्रिस मौरिस का साथ मिला जिन्होंने 37 रनों की पारी खेली. उन्होंने कप्तान के साथ मिलकर टीम को संकट से निकलाकर अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया था, लेकिन कुलदीप एक बार फिर मेजबान टीम के लिए खतरा साबित हुए और उन्होंने मौरिस को बोल्ड कर मेजबान टीम को एक और बड़ा झटका दिया.



हालांकि इस बीच कप्तान ने अपना खेल जारी रखा और 47वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर वनडे में अपना नौंवां शतक पूरा किया. उनकी पारी का अंत भुवनेश्वर कुमार ने किया. वह आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर पांड्या के हाथों लपके गए. आंदिले फेहुलकवायो 27 रन बनाकर नाबाद रहे. कुलदीप और चहल के अलावा भुवनेश्वर और बुमराह को एक-एक सफलता मिली जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, एडिन मार्कराम, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, अंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, मोर्ने मोर्केल, इमरान ताहिर.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment