सेंचुरियन टेस्ट: कोहली का शतक, भारत ने पहली पारी में बनाए 307 रन

Last Updated 15 Jan 2018 03:57:31 PM IST

कप्तान कोहली (153) की बेहतरीन शतकीय पारी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए.


सेंचुरियन टेस्ट: टीम इंडिया की पहली पारी 307 रन पर सिमटी

इस पारी के आधार पर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से 28 रन पीछे है. मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे.

भारत के लिए पहली पारी में कोहली के अलावा, सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने 46 रन बनाए. रविचंद्रन अश्विन ने 38 रनों का योगदान दिया.इसके अलावा, टीम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाया.

दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्ने मोर्केल ने चार विकेट लिए, वहीं वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कगीसो रबाडा लुंगी नगीदी को एक-एक सफलता मिली.

भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है.

अपने दूसरे दिन रविवार के स्कोर 5 विकेट पर 183 रनों से आगे खेलने उतरी भारत ने सोमवार को पहले सत्र की समाप्ति तक अपने खाते में 104 रन जोड़े. पहले दिन नाबाद रहे कोहली ने जहां अपने टेस्ट करियर का 21वां शतक पूरा किया.

कोहली और हार्दिक पांड्या (15) ने छठे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की और टीम को 200 के पार पहुंचाया. एक बार फिर वर्नोन फिलेंडर भारत की परेशानी बनकर सामने आए. उन्होंने पांड्या को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया.

इस बीच, कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 21वां शतक पूरा किया. वह कप्तान के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले, सचिन तेंदुलकर ने केपटाउन में 1996-97 में 169 रनों की पारी खेली थी.

पांड्या के पवेलियन जाने के बाद कोहली के साथ पारी संभालने उतरे रविचंद्रन अश्विन (38) ने 75 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर 280 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर फिलेंडर ने एक बार फिर रास्ते का कांटा बनते हुए अश्विन को फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट करा भारतीय टीम का सातवां विकेट भी गिरा दिया.



जहां एक ओर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज हार नहीं मान रहे हैं, वहीं कोहली भी पहले टेस्ट मैच में मिली हार से सबक लेते हुए अपनी जिद पर अड़े हुए हैं. अश्विन के आउट होने के बाद कोहली का साथ देने आए मोहम्मद शमी (1) को मोर्ने मोर्केल ने मैदान पर टिकने का मौका भी नहीं दिया और हाशिम अमला के हाथों कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया.

कोहली ने आठवें विकेट के लिए शर्मा के साथ छह रन जोड़े और भोजनकाल तक बिना कोई और विकेट गंवाए टीम को 287 के स्कोर तक पहुंचाया.

दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्केल ने दो विकेट लिए हैं, वहीं कगीसो रबाडा, फिलेंडर, नगीदी और केशव महाराज को एक-एक सफलता मिली है.

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 335 रनों का स्कोर खड़ा किया है.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment