सेंचुरियन टेस्ट: विराट कोहली ने संभाला मोर्चा

Last Updated 15 Jan 2018 05:42:13 AM IST

कप्तान विराट कोहली की जिम्मेदारी भरी पारी से भारत ने शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बावजूद दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को पांच विकेट पर 183 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीकी स्कोर के करीब पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं.


कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

सीरीज में 0-1 से पिछड़ रहा भारत अभी दक्षिण अफ्रीका से 152 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे. कोहली ने क्रीज पर पांव जमाने के बाद सकारात्मक अंदाज में बल्लेबाजी की वह अब भी 85 रन बनाकर खेल रहे हैं लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने लगातार दूसरे मैच में निराश किया. कोहली के साथ हार्दिक पंड्या 11 रन पर खेल रहे हैं.

कोहली ने मुरली विजय (46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी करके भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की. लोकेश राहुल (दस) और चेतेश्वर पुजारा (शून्य) के लगातार गेंदों पर आउट होने से भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 28 रन था. शिखर धवन की जगह टीम में लिए राहुल ने मोर्ने मोर्कल की उछाल लेती गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच थमाया जिन्होंने अपने बायीं तरफ डाइव लगाकर उसे कैच किया. इसके तुरंत बाद अगली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा रन आउट हो गए और इस तरह से अपने कॅरियर में पहली बार 'गोल्डन डक' बने.

पुजारा ने मिड ऑन की तरफ शॉट खेला और रन के लिए दौड़ पड़े लेकिन अपना पहला मैच खेल रहे लुंगी एनगिडी का थ्रो उनके क्रीज पर पहुंचने से पहले गिल्लियां बिखेर चुका था. कोहली शानदार फार्म में दिख रहे थे और उन्होंने कई आकषर्क शॉट लगाए. विजय हालांकि शुरू से ही पूरी तरह से सहज नहीं दिखे. उन्होंने केशव महाराज पर लगातार कट करने की नाकाम कोशिश की और आखिर में इसी प्रयास में विकेट के पीछे कैच दे बैठे. कोहली ने इससे पहले 68 गेंदों पर अपना 16वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.

रोहित शर्मा (दस) फिर से नाकाम रहे. कैगिसो रबाडा ने उन्हें पगबाधा आउट किया. भारत ने रिव्यू लिया लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद विकेटों पर लग रही थी. कोहली जब 71 रन पर थे तब दक्षिण अफ्रीका ने एनगिडी की गेंद पर उनके खिलाफ पगबाधा के लिए रिव्यू लिया लेकिन तब गेंद बल्ले को चूमकर पैड पर लगी थी.



अपनी बल्लेबाजी क्षमता के कारण रिद्धिमान साहा पर तरजीह पाने वाले पार्थिव पटेल (19) ने विश्वसनीय शुरुआत की लेकिन एनगिडी की बाहर जाती गेंद पर ड्राइव करने का लालच नहीं छोड़ पाए. गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास चली गई.

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (113 रन देकर चार विकेट) और ईशांत शर्मा (46 रन देकर तीन) ने दक्षिण अफ्रीका को समेटने में अहम भूमिका निभाई.

शमी ने पूरा किया विकेटों का शतक
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने विकेटों का शतक पूरा कर लिया. शमी ने सुबह के सत्र में भारतीय मूल के केशव महाराज को 18 रन के निजी स्कोर पर आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे किए. शमी ने महाराज को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया. शमी ने यह उपलब्धि 28वें मैच में हासिल की. दिलचस्प है कि मैच में यह शमी का पहला विकेट भी था. 27 साल के शमी भारत के 21वें गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में 100 विकेट लिए हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment