केपटाउन टेस्ट: हार के बाद कप्तान कोहली बोले - अच्छी बल्लेबाजी करने की जरूरत

Last Updated 09 Jan 2018 10:40:12 AM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने किसी भी बल्लेबाज के टिक कर नहीं खेलने और अच्छी साझेदारी नहीं निभा पाने को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज पहले टेस्ट मैच में हार का मुख्य कारण बताया.


भारतीय कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

कोहली ने भारत की 72 रन से हार के बाद कहा, हम लगभग 70 रन से हार गये. अगर हमने पहली पारी में मौके नहीं गंवाये होते तो वे 220 रन के आसपास ही रन बना पाते. थोड़े अंतराल में कई विकेट गंवाने से हमारी स्थिति खराब हुई. हम तीनों दिन मैच में थे और यह शानदार मैच था. 
    
कोहली का मानना है किसी एक बल्लेबाज को दूसरी पारी में 70 से 80 रन बनाने चाहिए थे.
    
उन्होंने कहा, यह शानदार प्रयास था लेकिन किसी को 75 या 80 रन बनाने की जरूरत थी. 20 या 30 रन पर्याप्त नहीं थे. उनके पास एक गेंदबाज (डेल स्टेन) कम था लेकिन उन्होंने सही क्षेत्र में गेंद पिच करायी और अपनी जीजान लगा दी. हमें भी अपनी गलतियों में सुधार करने की जरूरत है.  

कोहली ने मैच के बाद कहा,  किसी भी टेस्ट मैच को जीतने के लिए 20 विकेट लेना प्राथमिकता है लेकिन अगर आपके बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की तो इसका कोई मायने नहीं रह जाता है. अगर आप विपक्षी टीम के कुल रन के करीब नहीं पहुंचते हैं तो यह कोई मायने नहीं रखता कि आपने 20 विकेट लिया है या नहीं. हमने जैसी बल्लेबाजी की उससे अच्छी बल्लेबाजी करने की जरूरत थी.
    
भारत की तरफ से पहली पारी में हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार के बीच आठवें विकेट के लिये 99 रन की साझेदारी के अलावा कोई भी बड़ी भागीदारी नहीं निभायी गयी जो कि टीम के चिंता का विषय है.
    
कोहली ने कहा, इस मैच में अच्छी साझेदारी की भूमिका अहम होती और उन्होंने हमसे बेहतर प्रदर्शन किया. गेंदबाजों ने जल्द ही सबक लिया और दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने पंड्या की जमकर तारीफ की जिन्होंने पहली पारी में 93 रन बनाये. 

कोहली ने कहा, हमें पंड्या पर विश्वास है. स्वदेश हो या विदेश वह हमेशा अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है.  उसने गजब का जज्बा दिखाया और उसकी पारी शानदार थी.  

उन्होंने पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के चयन का बचाव करते हुए कहा कि अजिंक्य रहाणे की जगह शर्मा को वरीयता उनके हालिया प्रदर्शन के आधार पर दी

गई थी. 


    
दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने कहा कि उनकी टीम ने हर समय मुश्किल पलों में अच्छा खेल दिखाया. उन्होंने कहा, इस टेस्ट में हर बार मुश्किल दौर में हमने अच्छा प्रदर्शन किया. जिस तरह से हमने हर बार करारा जवाब दिया वह शानदार था. यहां तक उनकी अच्छी गेंदबाजी के बावजूद हमने दबाव नहीं बनने दिया.  
    
डुप्लेसिस ने कहा, पहली सुबह हमें उम्मीद थी कि गेंद मूवमेंट लेगी लेकिन पहले घंटे में हमने कुछ विकेट गंवा दिये. मुझे लग रहा था कि 270 अच्छा स्कोर है लेकिन पंड्या ने इसके बाद जोखिम उठाया और वह चल गया. फिर से गेंदबाजों ने जिम्मेदारी बखूबी संभाली. हमारी रणनीति 200 रन से ऊपर पहुंचने और 350 रन के आसपास बढ़त लेने की थी.  
    
उन्होंने कहा, गेंद जिस तरह से आ रही थी उससे हम हैरान थे. यह पहले दिन की पिच की तरह थी.  
    
तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर को मैन आफ द मैच चुना गया. उन्होंने कहा, न्यूलैंड्स की पिच आम तौर पर धीमी होती है लेकिन पहली सुबह उन्होंने हमें सकते में डाल दिया. हमने पहली पारी में बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन किया. शानदार दर्शक और बेहतरीन परिस्थितियां. इससे बेहतर और क्या हो सकता है.  
    
फिलैंडर ने अपने साथी गेंदबाजों कैगिसो रबादा और मोर्ने मोर्कल की भी तारीफ की जिन्होंने डेल स्टेन की कमी नहीं खलने दी.
    
उन्होंने कहा, हमारे पास एक तेज गेंदबाज नहीं था लेकिन कैगिसो और मोर्ने ने भी शानदार गेंदबाजी की.  मैंने विश्राम के बाद वापसी की और इसलिए थोड़ा मुश्किल महसूस कर रहा था. डेल चैंपियन गेंदबाज है. उम्मीद है कि वह जल्द ही वापसी करेगा.  

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment