ट्वंटी 20: श्रीलंका के खिलाफ साल का समापन 3-0 से करने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 23 Dec 2017 01:12:44 PM IST

भारतीय क्रिकेट के लिए जबरदस्त साल रहे 2017 में टीम इंडिया ने रिकॉर्ड 14 सीरीज जीती हैं और तीसरे मैच में रोहित एंड कंपनी का लक्ष्य साल का समापन 3-0 के साथ करना रहेगा.


फाइल फोटो

कप्तान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड शतक से सीरीज अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले तीसरे और अंतिम ट्वंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में भी जीत हासिल कर साल का समापन 3-0 के साथ करने के इरादे से उतरेगी.
              
भारत ने सीरीज का पहला मैच 93 रन और दूसरा मैच 88 रन से जीतकर सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने इस साल श्रीलंका को उसकी जमीन पर तीनों फॉम्रेट में 9-0 से धोया था और अब अपनी जमीन पर घरेलू सीरीज में में वह श्रीलंका के खिलाफ पांच मैच जीत चुका है.
               
भारत ने श्रीलंका से टेस्ट सीरीज 1-0 से और वनडे सीरीज 2-1 से जीती है.

दूसरी तरफ श्रीलंकाई टीम की भी कोशिश रहेगी कि लगातार पराजय झेलने और भारतीय टीम से बुरी तरह पिटने के बाद कम से कम वह आखिरी मैच में जीत हासिल करे और अपना कुछ सम्मान बचाकर स्वदेश लौटे. श्रीलंका के लिए ट्वंटी 20 सीरीज तो और दु:स्वप्न साबित हुई है जहां उसके गेंदबाजों की ऐसी पिटाई हुई है जिसे वे लम्बे समय तक याद रखेंगे.
 
इंदौर में शुक्रवार को खेले गए दूसरे मैच में रोहित और लोकेश राहुल ने श्रीलंका को धोकर रख दिया. होल्कर स्टेडियम में रोहित ने मात्र 43 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्के उड़ाते हुए 118 रन की तूफानी पारी खेली जबकि राहुल ने 89 रन बनाये. भारत के पांच विकेट पर 260 रन के जवाब में श्रीलंका की टीम 17.2 ओवर में 172 रन ही बना सकी. श्रीलंका के सामने इस मैच में एंजेलो मैथ्यूज की चोट परेशानी का सबब रही जिसके कारण वह बल्लेबाजी करने नहीं उतरे. मैथ्यूज इस दौरे में श्रीलंका के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं.
             
श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिए भारत के दोनों स्पिनरों को खेलना भी काफी मुश्किल साबित हो रहा है. दूसरे मैच में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने चार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने तीन विकेट लेकर श्रीलंका की कमर ही तोड़ दी वरना होल्कर के छोटे मैदान पर श्रीलंका भी 200 के पार जा सकता था.


             
सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाने के बाद भारत तीसरे मैच में कुछ बदलाव भी कर सकता है और जिन खिलाड़ियों को अब तक मौका नहीं मिला है उन्हें मौका दे सकता है. तेज गेंदबाज बासिल थम्पी और मोहम्मद सिराज तथा ऑफ स्पिनर आलराउंडर दीपक हुड्डा को आजमाया जा सकता है. बासिल और हुड्डा को अभी अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर शुरू करना है जबकि सिराज न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ट्वंटी 20 मैच खेल चुके हैं. ऐसे में जसप्रीत बुमराह या हार्दिक पांड्या तथा चहल या कुलदीप में से किसी को विश्राम दिया जा सकता है.
               
नियमित कप्तान विराट कोहली को विश्राम दिए जाने के बाद रोहित ने कप्तानी को बखूबी संभाला है. रोहित ने धर्मशाला में पहला वनडे हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए लगातार चार मैच और दो सीरीज जीत ली हैं. रोहित की पूरी कोशिश रहेगी कि साल का समापन जीत के साथ करें ताकि टीम नए साल में दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत भी जीत के साथ कर सके.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment