कटक टी-20 : भारत ने श्रीलंका को 93 रन से हराया

Last Updated 20 Dec 2017 06:56:34 PM IST

भारती क्रिकेट टीम ने बुधवार को बाराबती स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में श्रीलंका को 93 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.


भारत ने श्रीलंका को 93 रन से हराया.

भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 181 रनों का लक्ष्य रखा था। श्रीलंकाई टीम लगातार विकेट खोती रही और 16 ओवरों में 87 रनों पर ही ढेर हो गई. उसके लिए सबसे ज्यादा 23 रन उपुल थरंगा ने बनाए. श्रीलंका के सिर्फ तीन ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके.

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए.  हार्दिक पांड्या ने तीन, कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए. जयदेव उनादकट को एक विकेट मिला.

लोकेश राहुल (61) के अर्धशतक के बाद अंत में महेंद्र सिंह धौनी और मनीष पांडे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई तूफानी अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने बुधवार को बराबती स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए. जिसके पीछा करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 16 ओवर में 87 रन पर ढेर हो गई.

एक समय लग रहा था कि अच्छी शुरुआत के बाद भी भारत चुनौतीपूर्ण स्कोर से वंचित रह जाएगा, लेकिन धौनी और पांडे ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी करते हुए उसे चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया.

श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. भारती कप्तान रोहित शर्मा (17) के साथ राहुल पारी की शुरुआत करने आए. उन्होंने शुरू से ही बेहतरीन शॉट्स खेले और गेंदें बर्बाद नहीं की. दूसरे छोर से रोहित भी अपनी लय में थे. हालांकि पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर वह गलत शॉट खेल गए. गेंद सीधे दुशमंथा चामिरा के हाथों में गई. रोहित का विकेट 38 के कुल स्कोर पर गिरा.



इसके बाद युवा श्रेयस अय्यर (24) ने राहुल के साथ स्कोर 101 तक पहुंचा दिया. इसी स्कोर पर नुवान प्रदीप की गेंद ने अय्यर के बल्ले का किनारा लिया और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के दस्तानों में समा गई.

इसके कुछ देर बाद परेरा ने राहुल को बोल्ड मार उनकी पारी का अंत किया. राहुल ने 48 गेंदें खेलीं और सात चौकों के साथ एक छक्का लगाया.

रनगति धीमी थी और लग रहा था कि भारत 160-165 के स्कोर तक ही पहुंच पाएगा, लेकिन धौनी और पांडे ने आखिरी ओवरों में एक्सीलेटर पर पैर रखा और स्कोर 180 तक पहुंचा दिया.

इस जोड़ी ने 19वें ओवर में 21 रन और आखिरी ओवर में 20 रन जोड़े. धौनी 22 गेंदों में चार चौके और एक छक्के के साथ 39 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी का एकमात्र छक्का भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर जड़ा.

वहीं पांडे ने धौनी का बखूबी साथ दिया और 18 गेंदों में दो छक्के व इतने ही छक्के लगाते हुए 32 रन बनाकर नाबाद लौटे. श्रीलंका की तरफ से मैथ्यूज, परेरा, प्रदीप ने एक-एक विकेट लिए.

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment