टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंचे पुजारा

Last Updated 19 Dec 2017 05:15:37 PM IST

'श्रीमान भरोसेमंद' चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की मंगलवार को ताजा जारी टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गये हैं जबकि कप्तान विराट कोहली अपने दूसरे पायदान पर बने हुये हैं.


चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पर्थ में तीसरे टेस्ट की समाप्ति के बाद जारी हुयी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में एशेज टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले कप्तान स्टीवन स्मिथ अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं. भारतीय खिलाड़ियों में पुजारा ने एक स्थान का सुधार किया है और वह 873 रेटिंग अंकों के साथ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को खिसकाकर तीसरे नंबर पर आ गये हैं.

पुजारा अभी भारतीय कप्तान विराट (893) दूसरे और आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ (945) पहले से पीछे हैं. स्मिथ पिछले दो वर्षों से टेस्ट में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं और दुनिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के सर्वाधिक टेस्ट रेटिंग अंकों के भी करीब पहुंच गये हैं. स्मिथ फिलहाल सर्वाधिक रेटिंग अंकों के मामले में सर्वकालिक सूची में लेन हटन के साथ संयुक्त पायदान पर पहुंच गये हैं. 

ब्रैडमैन इस सूची में 961 अंकों के साथ शीर्ष खिलाड़ी हैं. स्मिथ अभी इस सूची में ब्रैडमैन से 16 अंक पीछे हैं जबकि विराट अभी इस मामले में 68 अंक पीछे हैं. वह शीर्ष पर मौजूद आस्ट्रेलियाई कप्तान से भी 52 रेटिंग अंक पीछे हैं.



स्मिथ शीर्ष पर रहते हुये टेस्टों की संख्या के मामले में ब्रैडमैन को पीछे छोड़ चुके हैं.  स्मिथ दुनियाभर में 114 टेस्टों में नंबर वन बने हुये हैं जो सर्वकालिक सूची में पांचवां सर्वाधिक है. इस सूची में गैरी सोबर्स (189 टेस्ट) सबसे आगे हैं. उनके बाद विवियन रिचर्डस (179), ब्रायन लारा(140) और सचिन तेंदुलकर(139) हैं.

टेस्ट गेंदबाजों की सूची में भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपना तीसरा (870) और चौथा स्थान (829) बरकरार रखा है.

आस्ट्रेलिया से 0-3 से सीरीज गंवा चुकी इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि आस्ट्रेलिया के तेजगेंदबाजों में जोश हेजलवुड एक स्थान के सुधार के साथ पांचवें नंबर पर आ गये हैं. आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस चार स्थान उछलकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 39वें स्थान और इंग्लैंड के क्रेग ओवर्टन सात पायदान उठकर 89वें नंबर पर आ गये हैं. 

टेस्ट ऑलराउंडरों में जडेजा और अश्विन अपने दूसरे और चौथे पायदान पर बरकरार है. इस सूची में बंगलादेश के शाकिब अल हसन (438) अपने शीर्ष स्थान पर हैं.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment