सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बने कोहली

Last Updated 03 Dec 2017 04:16:41 PM IST

बल्लेबाज के तौर पर हर दिन नए रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर इतिहास में अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने यह मुकाम फिरोजशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को अपने नाम किया.


सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बने कोहली

कोहली ने इस मैच में अपने करियर का और कप्तान के तौर पर छठा दोहरा शतक जड़ा. वह सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा है.

लारा के नाम कप्तान के तौर पर पांच दोहरे शतक हैं. इस सूची में तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज और कप्तान डॉन ब्रैडमेन और माइकल क्लार्क के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं.
 
वहीं कोहली ने एक बल्लेबाज के तौर पर दोहरे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है. इन दोनों दिग्गजों के नाम भी छह-छह दोहरे शतक हैं. राहुल द्रविड़ के नाम पांच दोहरे शतक हैं.

वहीं कोहली ने इस मैच में विनोद कांबली की भी बराबरी की है. कांबली ने 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए थे. उनके बाद कोहली ने लगातार दो दोहरे शतक जड़े हैं. उन्होंने नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 213 रनों की पारी खेली थी.

 

--आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment