Samay Live
03 Dec 2017 12:33:28 PM IST
Last Updated : 03 Dec 2017 02:11:55 PM IST

कोहली का दोहरा शतक,भारत के 500 पार

--आईएएनएस
कोहली का दोहरा शतक,भारत के 500 पार
दिल्ली टेस्ट : कोहली का दोहरा शतक, भारत ने छुआ 500 का आंकड़ा

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से निकले छठे दोहरे शतक के दम पर भारत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को भोजनकाल तक पांच विकेट के नुकसान पर 500 रन बना लिए हैं. कोहली अभी भी 225 रन बनाकर विकेट पर जमे हुए हैं. वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा 65 रन बनाकर भोजनकाल से पहले आखिरी गेंद पर आउट हुए.

दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी हुई. कोहली अभी तक 266 गेंद खेल चुके हैं. उन्होंने अपनी पारी में 23 चौके जड़े हैं.

पहले दिन के स्कोर 371 रनों पर चार विकेट से आगे खेलने उतरी भारत को रोहित और कोहली की जोड़ी ने पहले सत्र में बेहतरीन शुरुआत दी और मेहमान टीम के अनुभवहीन गेंदबाजी पर लगातार रन बटोरे. रोहित ने 94वें ओवर की चौथी गेंद पर चाइनामैन लक्षण संदकान पर शानदार छक्का जड़ अच्छी शुरुआत दी. यह रोहित का और भारतीय पारी का पहला छक्का था.

दोनों बड़ी आसानी से रन बनाते जा रहे थे. कोहली बड़ी तेजी से अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे. 108वें ओवर की आखिरी गेंद पर मिडविकेट पर पुल शॉट खेलने के साथ ही कोहली ने अपना छठा दोहरा शतक पूरा किया. इसी के साथ कोहली ने वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा और सचिन की बराबरी की.

कोहली का यह कप्तान के तौर पर भी छठा शतक है. वह सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं. उनसे पहले लारा के नाम कप्तान के तौर पर पांच दोहरे शतक हैं. इसी के साथ कोहली ने सचिन और वीरेंद्र सहवाग के छह दोहरे शतकों की बराबरी कर ली है. इन दोनों के नाम टेस्ट में छह-छह दोहरे शतक हैं.


कोहली ने अपने सभी दोहरे शतक कप्तान बनने के बाद ही बनाए हैं. पिछले 17 महीनों में यह सभी दोहरे शतक उनके बल्ले से निकले हैं. उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई, 2016 में नार्थसाउंड में मारा था.

वह इसके साथ ही लगातार दो दोहरे शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं. उनसे पहले विनोद कांबली ने 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाए थे.

कोहली के बाद उनका अच्छा साथ दे रहे रोहित ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 88 गेंदें लीं. हालांकि भोजनकाल की घोषणा होने से एक गेंद पहले वह संदकान की गेंद पर विकेट के पीछे निरोशन डिकवेला के हाथों लपके गए. इस पर रोहित ने रिव्यू लिया जो असफल रहा और रोहित को बाहर जाना पड़ा. रोहित ने अपनी पारी में 102 गेंदें खेलीं और सात चौकों के साथ दो छक्के लगाए.

 



 
loading...

ताज़ा ख़बरें


 

 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


फ़ोटो गैलरी
There is no gallery


 

 

Facebook

Twitter

Youtube

RSS

Spacer