नागपुर टेस्‍ट: भारत ने पहली पारी छह विकेट पर 610 रन पर की घोषित, श्रीलंका दूसरी पारी में 21/1

Last Updated 26 Nov 2017 11:57:48 AM IST

श्रीलंका ने भारत के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में एक विकेट पर 21 रन बनाए. पहली पारी में 405 रन से पिछड़ने वाली श्रीलंका की टीम फिलहाल 384 रन से पीछे है.


भारत के 404/3

दिन का खेल खत्म होने पर दिमुथ करणारत्ने 11 जबकि लाहिरू थिरिमाने नौ रन बनाकर खेल रहे थे.

कप्तान विराट कोहली के दोहरे शतक (213) और रोहित शर्मा (नाबाद 102) के शतक के बाद भारत ने आज नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन पर घोषित की.

इससे पहले कोहली ने 130 गेंद पर 10 चौकों की मदद से अपना 19वां टेस्ट शतक पूरा किया. कप्तान के रूप में यह कोहली का 12वां शतक है और वह सुनील गावस्कर के 11 शतक को पीछे छोड़कर भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले कप्तान बने.
      
चेतेश्वर पुजारा (143) ने कोहली का अच्छा साथ निभाते हुए कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की. पुजारा ने तेज गेंदबाज दासुन शनाका की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 362 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके जड़े.
      
भारत ने दिन की शुरूआत दो विकेट पर 312 रन से की. श्रीलंका के गेंदबाजों को बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर जूझना पड़ा और वे भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डालने में नाकाम रहे. कल टीम के एक तेज गेंदबाज शनाका ने पिच से मदद नहीं मिलने के कारण गेंद से छेड़छाड़ भी की थी जिसके लिए उन पर जुर्माना लगाया गया.
      
श्रीलंका के लिए आज गेंदबाजी की शुरआत सुरंगा लकमल और लाहिरू गमागे ने की और इन्होंने क्षेत्ररक्षकों को डीप स्क्वायर लेग, डीप फाइन लेग और डीप एक्सट्रा कवर पर रखा जिससे जाहिर था कि वे बाउंडी नहीं गंवाना चाहते थे लेकिन इससे भारतीय बल्लेबाजों को आसानी से स्ट्राइक रोटेट करने में मदद मिली.

पुजारा ने पूरी एकाग्रता से बल्लेबाजी की जबकि कोहली भी शानदार लय में दिखे. कोहली ने लकमल की गेंद पर मिडविकेट क्षेत्र पर कई चौके जड़े.
      
कोहली ने लकमल की गेंद पर एक रन के साथ शतक पूरा किया और कप्तान के रूप में एक साल में सर्वाधिक 10 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने का रिकार्ड बनाया.

कोहली ने आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ा जिन्होंने नौ-नौ शतक जड़े थे. पोंटिंग ने 2005 और 2006 में लगातार दो साल यह कारनामा किया जबकि स्मिथ ने 2005 में यह उपलब्धि हासिल की थी.
     
शनाका ने हालांकि लंच से 10 मिनट पहले यार्कर पर पुजारा को बोल्ड करके श्रीलंका को थोड़ी राहत दिलाई.

इससे पहले ओपनर मुरली विजय के शतक और संकटमोचक चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 121 रन की मदद से भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को श्रीलंकाई आक्रमण को धता बताते हुए भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया.

पुजारा और विजय ने दूसरे विकेट के लिए 209 रन की साझेदारी की जिसकी बदौलत भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 312 रन बनाए.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment