कोलकाता टेस्ट : पुजारा ने संभाला मोर्चा, बारिश से बाधित दूसरे दिन भारत के 5 विकेट पर 74 रन

Last Updated 17 Nov 2017 11:31:40 AM IST

भारत और श्रीलंका के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण रद्द हो गया है. खेल समाप्ति की घोषणा से पहले 32.5 ओवरों में 74 रन देकर पांच विकेट खो दिए हैं.


फाइल फोटो

चेतेश्वर पुजारा ने अपने धैर्य, एकाग्रता और कौशल का फिर से बेजोड़ नमूना पेश करते हुए एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से श्रीलंका के तेज गेंदबाज दासुन शनाका ने दो झटके जिससे भारत ने पहले  टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन मोर्चा संभाले रखा, जिससे भारत का स्कोर पांच विकेट 74 रन रहा.

श्रृंखला के शुरूआती टेस्ट के बारिश से प्रभावित पहले दिन कल सुरंगा लकमल ने पांच रन देकर तीन विकेट चटकाकर शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन आज शनाका अपने प्रदर्शन से सुर्खियों में आये जिन्होंने सुबह अजिंक्य रहाणे (04) और रविचंद्रन अश्विन (04) को आउट कर 23 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये.
       
पुजारा एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने बादलों भरे मौसम में घसियाली पिच पर श्रीलंका के गेंदबाजी आक्र मण के खिलाफ मोर्चा संभाले रखा. पुजारा ने फिर से बेहतरीन रक्षात्मक तकनीक का नमूना पेश किया और केवल खराब गेंदों पर ही रन जुटाये. वह अभी 47 रन बनाकर खेल रहे हैं.
      
शनाका ने सुबह के सत्र के दोनों विकेट चटकाये.
      
पुजारा सुबह आठ रन के स्कोर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे. उन्होंने 102 गेंद का सामना करते हुए अपनी नाबाद पारी में नौ चौके जमाये. वह अपने अर्धशतक से केवल तीन रन दूर हैं. भारत के तीसरे नंबर के इस बल्लेबाज ने बेहतरीन संयम बरतकर पारी आगे बढ़ायी. उन्होंने ढीली गेंदों का इंतजार किया और उन्हीं पर शाट जमाये.
      
शनाका ने तीसरे ओवर में रहाणे को ललचाया और वह विकेटकीपर को कैच दे बैठे. इसके बाद उन्होंने अिन को पवेलियन भेजा. भारत ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 17 रन से आगे खेलना शुरू किया था.
      
भारतीयों ने आज तेज गेंदबाज लकमल का सतर्कता से सामना किया. उन्होंने अब तक 11 ओवर में पांच रन देकर तीन विकेट लिये हैं. वह अभी तक नौ ओवर मेडन कर चुके हैं.
       
जब पुजारा 24 रन पर थे, उनके हाथ के निचले हिस्से पर गेंद लगी. 25वें ओवर में लाहिरू गामागे की उछाल लेती हुई शार्ट पिच गेंद उनके हाथ पर लगी और इस बल्लेबाज ने दर्द से कराहते हुए तुरंत दस्ताना निकाला.
       
अगले ही ओवर में शनाका ने अिन का विकेट झटका. लेकिन पुजारा इससे विचलित हुए बिना संयम के साथ खेलते रहे, उन्होंने ढीली गेंदों का इंतजार किया और बारिश के कारण पहले सत्र के रूकने तक बाउंडी से ही रन जुटाये.
      
बारिश के कारण लंच निर्धारित समय से दस मिनट पहले लिया गया. कल सिर्फ 11.5 ओवर डाले गये थे और आज भी केवल 21 ओवर का खेल ही संभव हो पाया.


     
बारिश के कारण लंच निर्धारित समय से दस मिनट पहले लिया गया.

इससे पहले बारिश और खराब रोशनी के कारण कल यानि पहले दिन सिर्फ 11.5 ओवर का खेल हो पाया जिसमें लकमल पूरी तरह से छाए रहे. इस तेज गेंदबाज ने छह ओवर में बिना कोई रन दिए तीनों विकेट अपनी झोली में डाले. जिसमें भारत ने लोकेश राहुल(शून्य), शिखर धवन (आठ) और कप्तान विराट कोहली (शून्य) के विकेट गंवा दिये.

भारतीय जमीन पर पहली बार टेस्ट जीतने के इरादे से उतरी श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया.  श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल का यह फैसला सही साबित हुआ.

लकमल ने मैच की पहली ही गेंद पर राहुल को विकेटकीपर के हाथों कैच करा दिया. राहुल इस तरह किसी टेस्ट की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गये. लकमल और लाहिरू गमागे ने भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा ली. शिखर धवन ने 11 गेंदे खेलकर एक चौका लगाया.

 

एजेंसिया


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment