Samay Live
07 Nov 2017 11:41:09 PM IST
Last Updated : 08 Nov 2017 06:46:09 AM IST

टी-20 : रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा भारत ने सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

आईएएनएस
टी-20 : रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा भारत ने सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा
तिरुवनंतपुरम : न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम निर्णायक टी-20 मैच में हराने के बाद खुशी का इजहार करते भारतीय खिलाड़ी.

भारत ने बारिश से बाधित तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में मंगलवार को न्यूजीलैंड को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में छह रनों से हरा दिया.

इसी के साथ भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. बारिश के कारण यह मैच 20 ओवर से घटाकर आठ ओवर प्रति पारी कर दिया गया था.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ ओवरों में पांच विकेट खोकर 67 रन बनाए. किवी टीम आठ ओवरों में छह विकेट खोकर 61 रन ही बना सकी और सीरीज से हाथ धो बैठी.

भारत ने दिल्ली में खेले गए पहले मैच में जीत हासिल करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली थी जबकि किवी टीम ने राजकोट में जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी.

धीमी विकेट पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली. पहले ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने मार्टिन गुप्टिल (1) को आठ के कुल स्कोर पर बोल्ड किया. अगले ओवर की तीसरी गेंद पर पिछले मैच के शतकवीर कोलिन मुनरो (7) को रोहित शर्मा ने पीछे की तरफ भागते हुए बेहतरीन कैच लेकर पवेलियन पहुंचाया.

केन विलियमसन (8) टीम को आगे ले जा रहे थे, लेकिन पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने विकटों पर सीधी थ्रो मारते हुए उन्हें पवेलियन भेजा. अगली ही गेंद पर ग्लेन फिलिप्स (11) ने कुलदीप यादव पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन सीमारेखा पर शिखर धवन ने उनका कैच पकड़ किवी टीम को चौथा झटका दिया.

पारी के छठे ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सिर्फ तीन रन दिए और किवी टीम की परेशानी को दोगुना कर दिया. यहां से 12 गेंदों में न्यूजीलैंड को 29 रनों की जरूरत थी.

हेनरी निकोलस (2) अगले ओवर में बुमराह की गेंद पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे. टॉम ब्रूस (4) रन आउट हुए. आखिरी ओवर में किवी टीम को जीत के लिए 19 रनों की दरकार थी.

कोलिन डी ग्रांडहोम (नाबाद 17) ने मेहमानों को जीत दिलाने की कोशिश तो की, लेकिन पांड्या ने उनके प्रयास को सफल नहीं होने दिया.

भारत की तरफ से बुमराह ने दो विकेट लिए. भुवनेश्वर और कुलदीप को एक-एक सफलता मिली. दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

इससे पहले, बारिश के कारण मैदान गिला होने के चलते मैच देरी से शुरू हुआ. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. कम ओवरों के मैच में भारत की कोशिश तेजी से रन बटोरते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करने की थी.

भारत की शुरुआत खराब रही. उसने तीसरे ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर धवन (6) और रोहित (8 ) के विकेट खो दिए. इन दोनों को टिम साउदी की गेंद पर मिशेल सैंटनर ने 15 के कुल स्कोर पर लपका.

हालांकि कप्तान विराट कोहली पर इसका असर नहीं पड़ा. उन्होंने अगला ओवर लेकर आए ईश सोढ़ी के ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा, लेकिन एक और बड़ा शॉट मारने के प्रयास में वह डीप मिडविकेट पर ट्रेंट बाउल्ट के हाथों लपके गए. उन्होंने 6 गेंद में 13 रन बनाए.

छह गेंदों में छह रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर सोढ़ी की गेंद पर गुप्टिल द्वारा लपके गए. 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाने वाले मनीष पांडे को सैंटनर और ग्रांडहोम की जोड़ी ने शानदार कैच पकड़ते हुए पवेलियन भेजा.

हार्दिक पांड्या 10 गेंदों में एक छक्के की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद लौटे.

किवी टीम के लिए सैंटनर और सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए. बाउल्ट को एक सफलता मिली.



 
loading...

ताज़ा ख़बरें


 

 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


फ़ोटो गैलरी
There is no gallery


 

 

Facebook

Twitter

Youtube

RSS

Spacer