अमला के शतक पर भारी पड़ी बटलर की पारी, मुंबई जीता

Last Updated 21 Apr 2017 04:10:06 AM IST

मुंबई इंडियन्स ने बृहस्पतिवार को इंदौर में किंग्स इलेवन पंजाब का बड़ा लक्ष्य बखूबी हासिल करके 27 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से जीत दर्ज कर ली.


इंदौर : मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज जोस बटलर शॉट खेलते हुए.

हाशिम अमला का बेमिसाल शतक जोस बटलर और नितीश राणा की तूफानी पारियों के आगे फीका पड़ गया जिससे मुंबई इंडियन्स ने बृहस्पतिवार को इंदौर में किंग्स इलेवन पंजाब का बड़ा लक्ष्य बखूबी हासिल करके 27 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से जीत दर्ज करके आईपीएल दस में अपना विजय अभियान जारी रखा.
अमला ने 60 गेंदों पर आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 104 रन बनाये. कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 40 रन की तूफानी पारी खेली जबकि शान मार्श ने 26 रन का योगदान दिया. इससे किंग्स इलेवन ने टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 198 रन बनाये.
इसके जवाब में मुंबई पहले ओवर से ही हावी हो गया. बटलर (37 गेंदों पर 77 रन) और पार्थिव पटेल (18 गेंदों पर 37 रन) ने पहले विकेट के लिये 35 गेंदों पर 81 रन जोड़े. इसके बाद बटलर ने राणा (34 गेंदों पर नाबाद 62 रन) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिये 44 गेंदों पर 85 रन की साझेदारी की जिससे मुंबई ने बड़ा लक्ष्य केवल 15.3 ओवर में हासिल कर दिया. उसने दो विकेट पर 199 रन बनाये. बटलर ने अपनी पारी में सात चौके और पांच छक्के जबकि राणा ने सात छक्के लगाये.
मुंबई की यह लगातार पांचवी जीत है जिससे उसके छह मैचों में दस अंक हो गये हैं और वह अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है. किंग्स इलेवन की छह मैचों में चौथी हार है और उसके अब भी चार अंक हैं. 

होलकर क्रि केट स्टेडियम में शुरू से लेकर आखिर तक गेंदबाजों की नहीं चली. मुंबई के गेंदबाज लेसिथ मलिंगा ने चार ओवर में 58 रन दिये तो किंग्स इलेवन के इशांत शर्मा ने भी अपने कोटे के ओवरों में इतने ही रन लुटाये.
बटलर और पार्थिव ने पहले छह ओवर में 82 रन जोड़कर किंग्स इलेवन की गेंदबाजी की चूलें हिला दी थी. इन दोनों ने समान रूप से गेंदबाजों को निशाने पर रखा. बटलर ने संदीप शर्मा के पहले दो ओवर में छक्के जमाये तो पार्थिव ने छठे ओवर में मिड आफ पर कैच देने से पहले इशांत और मार्कस स्टोनिस को कड़ा सबक सिखाया. इस बीच मोहित शर्मा के एक ओवर में भी चार चौके पड़े जिसमें तीन बटलर के बल्ले से निकले.
बेहतरीन फार्म में चल रहे राणा ने स्टोनिस पर छक्का जड़कर हाथ खोले और अक्षर पटेल की गेंद पर मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजी. बटलर ने इस ओवर में पहले एक रन लेकर आईपीएल में मुंबई की तरफ से 20वीं पारी में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया और फिर डीप स्क्वायर लेग पर खूबसूरत छक्का जड़ा. दस ओवर के बाद मुंबई का स्कोर एक विकेट पर 123 रन था.
इसके बाद भी कहानी में कोई बदलाव नहीं आया और राणा ने स्वप्निल सिंह पर लगातार दो छक्के लगाकर मैक्सवेल के सारे अस्त्रों को कुंद कर दिया. उधर बटलर ने 13वें ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर संदीप की लय पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दी. इससे बटलर ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर भी बनाया.
उनकी पारी का अंत आखिर में मोहित ने धीमी गेंद पर किया लेकिन मैक्सवेल ने भी मिडआफ पर अच्छा कैच लिया. राणा ने इशांत पर र्थड मैन क्षेत्र में छक्का जड़कर वर्तमान आईपीएल में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया. हार्दिक पंड्या (नाबाद 15) ने भी इशांत पर एक छक्का और दो चौके लगाकर किंग्स इलेवन के धुर्रे उड़ाने में अपना योगदान दिया. राणा ने मोहित पर विजयी छक्का जमाया जिससे मुंबई ने अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया.
इससे पहले किंग्स इलेवन की पारी सलामी बल्लेबाज अमला के इर्द गिर्द घूमती रही. उन्होंने अपने कट, ड्राइव, फ्लिक और पैडल स्वीप के अलावा लंबे शाट लगाने का कौशल दिखाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. अमला ने शुरू से ही मलिंगा को अपने निशाने पर रखा और उनकी गेंदों पर 51 रन बनाये जिसमें पांच छक्के शामिल हैं. उन्होंने इस गेंदबाज के पारी के आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर अपने टी20 करियर का पहला शतक पूरा किया.
मलिंगा पांचवें ओवर में दूसरे बदलाव के रूप में गेंदबाजी के लिये आये तो अमला ने लांग आन पर खूबसूरत छक्का जड़कर उनका स्वागत किया. यह श्रीलंकाई गेंदबाज जब अपना दूसरा स्पैल करने के लिये आया तो अमला ने उन पर दो चौके लगाने के बाद कवर में एक रन लेकर अपना पचासा पूरा किया. उन्होंने पारी के 16वें ओवर में भी इस गेंदबाज पर दो गगनदायी छक्के जड़ने के बाद दो चौके लगाकर कुल 22 रन बटोरे.
मनन वोहरा के अस्वस्थ होने के कारण मार्श ने अमला के साथ पारी की शुरूआत की जिन्होंने पावरप्ले के आखिरी ओवर में शार्ट मिडविकेट पर सीधा कैच थमाने से कुछ कुछ दर्शनीय शाट लगाये. उनके आउट होने के बाद बीच में चार ओवर तक गेंद सीमा रेखा तक नहीं गयी. अमला ने कृणाल पंड्या की गेंद लांग आन पर छह रन के लिये भेजकर चुप्पी तोड़ी लेकिन नये बल्लेबाज रिद्विमान साहा (11) किसी समय सहज नहीं दिखे और इस ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड हो गये.
मैक्सवेल ने मैकलेनगन के एक ओवर में तीन छक्के और दो चौके लगाये. इस ओवर में 28 रन बने जबकि अमला ने अगले ओवर में 22 रन बटोरे. इस तरह से किंग्स इलेवन ने दो ओवरों में ही 50 रन जुटाये. इसके बाद हालांकि अगले दो ओवरों में केवल दस रन बने और दो विकेट निकले.
बुमरा ने धीमी गेंद पर मैक्सवेल को बोल्ड कर दिया. मैकलेनगन के अगले ओवर में नये बल्लेबाज मार्कस स्टोनिस भी आते ही गेंद हवा में लहराकर पवेलियन लौट गये लेकिन अमला ने आखिर तक उनकी कमी नहीं खलने दी. अक्षर पटेल चार रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के लिये मिशेल मैकलेनगन ने 46 रन देकर दो विकेट लिये.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment