धर्मशाला टेस्ट: पदार्पण मैच में छाए कुलदीप, भारत ने आस्ट्रेलिया की पारी 300 रनों पर समेटी

Last Updated 25 Mar 2017 09:18:32 AM IST

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ही रोक दिया.


धर्मशाला टेस्ट (फाइल फोटो)

भारत की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे चाइनामैन कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को दूसरे ओवर में ही उमेश यादव ने पहला झटका दिया. यादव ने मैट रेनशॉ (1) को पवेलियन भेजा. इसके बाद आस्ट्रेलिया

टीम ने पहले सत्र में अन्य कोई विकेट नहीं गंवाया और 131 रन बनाए.

दूसरे सत्र में कुलदीप ने डेविड वार्नर (56) को आउट कर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट हासिल किया. इस सत्र में आस्ट्रेलिया ने सिर्फ 77 रन बनाए और पांच विकेट गंवाए.

अंतिम चार विकेट आखिरी सत्र में गंवाकर आस्ट्रेलियाई टीम पवेलियन लौट गई. उसके लिए कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 111 रनों का योगदान दिया. स्मिथ ने वार्नर के साथ

दूसरे विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी भी की.

विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने 57 रनों का अहम पारी खेलते हुए मध्य क्रम में आस्ट्रेलिया को थोड़ी राहत जरूर दी.

भारत की तरफ से कुलदीप के अलावा उमेश यादव ने दो विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

स्मिथ और डेविड वार्नर की जोड़ी ने पहले सत्र में भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया, लेकिन दूसरे सत्र में कुलदीप ने वार्नर को रहाणे के हाथों कैच करा अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट हासिल किया. पहला विकेट लेने के बाद कुलदीप थोड़े भावुक हो गए और रहाणे से कुछ देर तक लिपटे रहे.



वार्नर 144 के कुल स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए स्मिथ के साथ 134 रनों की साझेदारी की. वार्नर ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा एक छक्का लगाया.

वार्नर के बाद आए शॉन मार्श (4) को उमेश यादव ने ज्यादा देर मैदान पर टिकने नहीं दिया और विकेट के पीछ रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. पीटर हैंड्सकॉम्ब (8) कुलदीप की फिरकी में फंस गए. कुलदीप ने उन्हें 168 के स्कोर पर बोल्ड किया.

ग्लैन मैक्सवेल (8) ने स्मिथ का साथ देने की कोशिश की. उन्होंने कुलदीप पर एक चौका भी जड़ा, लेकिन एक गेंद बाद वह कुलदीप की खूबसूरत गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए.

एक छोर पर खड़े स्मिथ ने 51वें ओवर में अपना शतक पूरा किया. यह उनका इस श्रृंखला का तीसरा शतक है. शतक पूरा करने के कुछ देर बाद स्मिथ, रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्लिप पर कप्तान रहाणे के हाथों लपके गए. उन्होंने अपनी पारी में 173 गेंदों की अपना पारी में 14 चौके लगाए. वह चायकाल से एक ओवर पहले 208 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

इससे पहले, अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना मैदान पर उतरी भारतीय टीम टॉस हार गई. पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया को पहली गेंद पर ही बड़ा झटका लग गया होता, अगर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर करुण नायर, वार्नर का कैच पकड़ लेते. भुवनेश्वर को ईशांत शर्मा की जगह इस मैच में खेलने का मौका मिला है.

हालांकि, भारत को पहले विकेट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. उमेश ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर मैट रेनशॉ (1) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इस समय आस्ट्रेलिया का कुल स्कोर 10 था.

लेकिन इसके बाद स्मिथ और वार्नर की जोड़ी ने तेजी से रन बटोरे और भोजनकाल तक मेहमानों को दूसरा झटका नहीं लगने दिया. कुलदीप के पहले ओवर में चौका मारकर वार्नर ने इस श्रृंखला का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment