कोलकता वनडे: भारत की नजरें इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने पर

Last Updated 21 Jan 2017 12:30:05 PM IST

श्रृंखला में अजेय बढत बनाने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को इंग्लैंड को ‘क्लीन स्वीप’ करना चाहेगी.


भारत की नजरें इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने पर (फाइल फोटो)

श्रृंखला में अजेय बढत बनाने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी एक दिवसीय मैच के जरिये ‘क्लीन स्वीप’ करके पांच महीने के भीतर होने वाली चैम्पियंस ट्राफी से पहले अपने हौसले बुलंद करना चाहेगी.
    
इंग्लैंड की टीम अभी तक इस दौरे पर एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी है. टेस्ट श्रृंखला में सफाये के बाद दोनों वनडे मैच भी वह हार गई.
   
कटक में दूसरे वनडे में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की करिश्माई जोड़ी ने भारत को 15 रन से जीत दिलाई. ईयोन मोर्गन की टीम ने कटक में 382 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए और पुणो में 351 रन बनाने के बाद जीत की दहलीज के पास पहुंचकर घुटने टेके.
    
मोर्गन ने कटक में 81 गेंद में 102 रन बनाये और लग रहा था कि उनकी पारी युवराज और धोनी की 256 रन की रिकार्ड साझेदारी पर भारी पड़ जायेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं.
   
अभी तक भारत के लिये श्रृंखला की खोज केदार जाधव रहे हैं जिन्होंने पुणे में 76 गेंद में 120 रन बनाये. कटक में धोनी और युवराज का जलवा रहा जिन्होंने चैम्पियंस ट्राफी से पहले अपनी उपयोगिता साबित कर दी.
    
तीसरे मैच के जरिये भारतीय टीम सलामी जोड़ी की अपनी समस्या दूर करने के इरादे से उतरेगी. शिखर धवन का खराब फार्म चिंता का सबब बना हुआ है जिन्होंने पिछले दो वनडे में एक और 11 रन बनाये. भारत के पास फार्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे जैसा खिलाड़ी है लिहाजा धवन के लिये अब समय कम बचा है.

दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल टेस्ट के अपने फार्म को वनडे में दोहरा नहीं सके हैं जिन्होंने दो वनडे में आठ और पांच रन बनाये. रोहित शर्मा चोट के कारण बाहर है और इस मैदान पर उनकी कमी खलेगी जहां दो साल पहले उन्होंने 264 रन बनाकर वि रिकार्ड कायम किया था.


    
श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 को खेले गए उस मैच में रोहित की पारी के दम पर भारत ने पांच विकेट पर 404 रन बनाकर 153 रन से जीत दर्ज की थी.
     
बाकी बल्लेबाजी क्रम स्थिर लग रहा है. विराट कोहली हालांकि गेंदबाजी में बदलाव कर सकते हैं. हार्दिक पंड्या ने कटक में 60 रन दिये और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. दूसरी ओर उमेश यादव की जगह उतारे गए भुवनेर कुमार ने डैथ ओवरों में काफी संतुलित गेंदबाजी की.
      
पिछले मैच में कुल 747 रन बने और ऐसे हालात में दोनों टीमों के गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जायेगी. इंग्लैंड के लिये बेन स्टोक्स ने बल्ले से कमाल दिखाया लेकिन पुणे और कटक दोनों मैचों में काफी रन दिये. आदिल रशीद की जगह आये लियाम प्लंकेट ने 9.10 रन प्रति ओवर की औसत से रन दिये.
    
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स दाहिने हाथ में चोट के कारण बाहर हैं जिनकी जगह जानी बेयरस्टा ने ली है.

 टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, युवराज सिंह, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, आर अिन, जसप्रीत बुमरा, भुवनेर कुमार, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, उमेश यादव, अमित मिश्रा .
इंग्लैंड : ईयोन मोर्गन (कप्तान), जासन रे , जो रूट, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रि स वोक्स, डेविड विले, लियाम प्लंकेट, जैक बाल, सैम बिलिंग्स, लियाम डासन, जानी बेयरस्टा, आदिल रशीद .
मैच का समय : दोपहर 1.30 से

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment