चटगांव टेस्ट : स्टोक्स की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड की बांग्लादेश पर रोमांचक जीत

Last Updated 24 Oct 2016 03:22:00 PM IST

बेन स्टोक्स ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर मेजबान बांग्लादेश के हाथों से जीत छीनकर अपनी टीम को न भूलने वाली जीत दिलाई.


स्टोक्स ने छीनी बांग्लादेश से जीत

इंग्लैंड ने जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच की चौथी पारी में बंग्लादेश के सामने 286 रनों का लक्ष्य रखा था. मेजबान टीम मैच के पांचवें दिन सोमवार को इस लक्ष्य को कड़े संघर्ष के बाद भी हासिल नहीं कर पाई और 263 रनों पर ही आउट हो गई.

इंग्लैंड ने मेजबानों को 22 रनों से मात दी. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है.

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने चौथे दिन (रविवार को) 253 रनों पर ही अपने आठ विकेट गंवा दिए थे. पांचवें दिन उसे जीत के लिए 33 रन चाहिए थे, वहीं इंग्लैंड को जीत के लिए दो विकेटों की दरकार थी.

रविवार के नाबाद बल्लेबाज शब्बीर रहमान (नाबाद 64) और ताजुल इस्लाम (16) ने पारी को आगे बढ़ाया. शब्बीर के रहते लग रहा था कि बांग्लादेश इंग्लैंड पर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज कर लेगा, लेकिन तभी 82वें ओवर की पहली गेंद पर स्टोक्स ने ताजुल के खिलाफ पगबाधा की अपील की लेकिन अंपयार ने नकार दिया. इंग्लैंड ने इस पर रिव्यू मांगा जो कि सफल रहा.

एक गेंद बाद स्टोक्स ने शइफुल इस्लाम के पैड पर गेंद मारी. पगबाधा का फैसला रिव्यू के बाद भी इंग्लैंड के पक्ष में गया और इस तरह बांग्लादेश का इंग्लैंड के ऊपर टेस्ट में जीत दर्ज करने का सपना अधूरा रह गया.

मेजबानों की तरफ से शब्बीर सर्वोच्च स्कोरर रहे. उन्होंने कप्तान मुशफीकुर रहीम (39) के साथ पांचवें विकेट के लिए 87 रन जोड़कर बांग्लादेश को जीत के करीब ला दिया था.

इंग्लैंड की जीत के हीरो स्टोक्स रहे. उन्होंने इस मैच में कुल छह विकेट अपने नाम किए और दूसरी पारी में संकट के समय 85 रनों का अहम योगदान देकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था.

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 293 रन बनाए थे जबकि मेजबानों की पहली पारी 248 रनों पर ही सिमट गई थी. इंग्लैंड को 45 रनों की बढ़त हासिल हुई थी. इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 240 रन बनाकर मेजबानों को 286 रनों का लक्ष्य दिया था.

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment