IND VS NZ 2nd test: न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोकर 128 रन बनाए

Last Updated 01 Oct 2016 10:33:40 AM IST

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत के 316 रनों के जबाव में अपनी पहली पारी में सात विकेट गंवाकर 128 रन बना लिये हैं.


भारत की पहली पारी 316 रनों पर सिमटी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता में खेले जा रहे 3 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट खोकर 128 रन बना लिए. बीजे वाटलिंग (12) और जीतन पटेल (5) नाबाद लौटे. अभी वह भारत से 188 रन पीछे है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण रूक गया. बारिश के कारण जब खेल रूका न्यूजीलैंड ने चार विकेट गंवाकर 85 रन बना लिये थे.
   
भारत ने कानपुर में पहला टेस्ट 197 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1.0 की बढ़त बनायी हुई है.

भोजनकाल तक रॉस टेलर (2) और हेनरी निकोलस एक रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. कीवी टीम की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (13) और टॉम लाथन (1) रहे.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक उसने सात विकेट पर 239 रन बनाए थे.
दूसरे दिन अपने पहले दिन (शुक्रवार) के स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 239 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को दिन का पहला झटका रवींद्र जडेजा के रूप में लगा. मैक हेनरी ने जडेजा को 14 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. जडेजा ने रिद्धिमान साहा (नाबाद 54) के साथ सातवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े.

जडेजा के बाद आए भुवनेश्वर कुमार (5) ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके और 281 के कुल स्कोर पर मिशेल सेंटनर का शिकार हुए. इसके बाद मोहम्मद समी ने साहा के साथ अंतिम विकेट के लिए संघर्ष करते हुए 35 रनों की अहम साझेदारी कर भारत को 316 के स्कोर तक पहुंचाया.

समी के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा. ट्रेंट बाउल्ट ने समी को हेनरी के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. मेजबान टीम के लिए नाबाद रहने वाले साहा ने अपनी पारी में 85 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके एवं दो छक्के लगाए.

न्यूजीलैंड के लिए हेनरी ने सवार्धिक तीन विकेट लिए, जबकि बाउल्ट, नील वैग्नर और जीतन पटेल को 2-2 सफलता मिली. सेंटनर ने एक विकेट चटकाया.

अपनी पहली पारी खेलने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही. समी ने लाथम को 10 के कुल योग पर पवेलियन भेज भारत को पहली सफलता दिलाई. वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने गुप्टिल को 18 के कुल योग पर पवेलियन भेज कीवी टीम को दूसरा झटका दिया.

कैसा रहा था पहले दिन का खेल

न्यूजीलैंड की सटीक गेंदबाजी के सामने भारत का मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप शुक्रवार को दूसरे टेस्ट के पहले दिन शुरुआती झटकों से उबरने में असफल रहा और सात विकेट गंवाकर 239 रन ही बना सका. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऐतिहासिक ईडन गार्डंस की दोबारा बिछायी गई पिच पर टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, जो भारत के घरेलू मैदान पर 250वें टेस्ट की मेजबानी कर रहा है लेकिन चेतेर पुजारा (87) और अजिंक्या रहाणे (77) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका.

खराब रोशनी के कारण जब 87वें ओवर में दिन का खेल समाप्त किया गया तो विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा 14 रन बनाकर खेल रह थे जबकि रविंद्र जडेजा ने खाता नहीं खोला था. न्यूजीलैंड को सुबह नियमित कप्तान और शीर्ष बल्लेबाज केन विलियमसन के बीमार होने के कारण करारा झटका लगा लेकिन उसने इसके बावजूद पहले दिन बेहतरीन प्रदर्शन किया. मध्यम गति के गेंदबाज मैट हैनरी ने 15 ओवर में 35 रन देकर तीन जबकि ऑफ स्पिनर जीतन पटेल ने दो विकेट प्राप्त किए जिन्हें मार्क क्रेग के चोटिल होने के कारण टीम में शामिल किया गया. ट्रेंट बोल्ट और नील वैगनर ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही, उसने 50 रन के स्कोर से पहले ही अपने शीर्ष तीन बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे. पुजारा और रहाणो ने चौथे विकेट के लिए 141 साझेदारी निभाकर भारत को खराब शुरुआत से उबरने में मदद की. फार्म में चल रहे पुजारा ने 219 गेंद में 17 चौके की मदद से 87 रन बनाए. पिछली तीन पारियों में यह उनका तीसरा अर्धशतक है. पहले सत्र में भारत ने 46 रन पर तीन विकेट खो दिए थे, जिसके बाद पुजारा और रहाणो ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया. दोनों ने मिलकर तीन घंटे नौ मिनट तक बल्लेबाजी की.

न्यूजीलैंड ने अंतिम सत्र में चार विकेट झटककर प्रभावित किया. पुजारा को वैगनर ने मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच आउट किया. हालांकि रोहित शर्मा (दो) के लिए पसंदीदा मैदान पर दिन अच्छा नहीं रहा, उन्हें पटेल ने पैवेलियन भेजा जो ऐसा लगता है कि एक रन का प्रयास लेते हुए वह अपना कंधा भी चोटिल कर बैठे.

मेहमान टीम के लिए दो खिलाड़ियों ने वापसी की जिसमें पहले टिम साउदी की जगह लेने वाले 24 वर्षीय हैनरी रहे जिन्होंने शिखर धवन (एक) और मुरली विजय (नौ) को आउट किया. हैनरी ने दिन के दूसरे ओवर में धवन को आउट किया जो केवल 10 गेंद ही खेल सके. उन्होंने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर वापसी करने वाले भारतीय खिलाड़ी की पारी खत्म कर दी.

लोकेश राहुल की जगह शामिल हुए धवन कोण लेती गेंद को खेलने की कोशिश की लेकिन यह उनके स्टंप उखाड़कर चली गई. जब ऐसा लग रहा था कि कोहली (नौ) पुजारा के साथ पारी को आगे बढ़ाएंगे तभी ट्रेंट बोल्ट ने भारतीय कप्तान को आउट कर दिया जिससे वह फिर से बड़ा स्कोर नहीं बना सके. कोहली ने खूबसूरत कवर ड्राइव के बाद ऑफस्टंप के बाहर जाती गेंद पर आईपीएल की तरह का शाट खेला और टाम लाथम ने उछलकर शानदार तरीके से इसे लपक लिया. लंच से आधा घंटा पहले यह विकेट गिरा. लेकिन पुजारा और रहाणो ने दूसरे सत्र में कोई विकेट नहीं गिरने दिया.

भाषा/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment