कोलकाता टेस्ट: भारत के स्टंप तक सात विकेट पर 239 रन

Last Updated 30 Sep 2016 09:25:32 AM IST

भारत ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के शुरूआती दिन स्टंप तक सात विकेट गंवाकर 239 रन बनाये.

  • 13:45 : टीम इंडिया ने लंच के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए हैं.
  • 13:31 : चेतेश्वर पुजारा (56) और अजिंक्य रहाणे (34) नाबाद हैं.
  • 13:31 : टीम इंडिया ने लंच के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 115 रन बना लिए हैं.
  • 11:33 : टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए हैं
  • 11:00 : टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 46 रन बना लिए हैं
  • 10:58 : टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 42 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (26) और विराट कोहली (4) क्रीज पर हैं.
  • 10:21 : 13 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 32/2 रन
  • 10:21 : भारत को 28 रन पर लगा दूसरा झटका, शिखर के बाद मुरली भी आउट
  • 10:12 : मुरली विजय (9) और चेतेश्वर पुजारा (17) क्रीज पर हैं.
  • 10:11 : टीम इंडिया ने 1 विकेट के नुकसान पर 24 रन बना लिए हैं.

भारत ने टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला (फाइल फोटो)

चेतेश्वर पुजारा ने 87 रन और अजिंक्य रहाणे ने 77 रन की पारी खेली.

लंच से पहले भारत के तीन विकेट गिर चुके थे.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने भोजनकाल तक 27 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 57 रन बनाए थे. इसके बाद से पुजारा और रहाणे बिना किसी नुकसान के 90 रनों की साझेदारी कर चुके हैं.

पुजारा ने इस सीरीज में लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ते हुए 189 गेंदों का सामना कर 13 चौके लगाए हैं जबकि रहाणे ने 92 गेंदों पर छह चौके लगाए हैं. भोजनकाल तक पुजारा (31) और रहाणे दो रनों पर नाबाद थे. दोनों ने दूसरे सत्र में 31 ओवरों में 79 रन जोड़े.

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही. लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किए गए शिखर धवन (1) सस्ते में पवेलियन लौट गए.

इसके बाद मुरली विजय (9) ने पुजारा के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 29 रनों के कुल योग पर मैक हेनरी ने विजय को पवेलियन भेज भारत को दूसरा झटका दिया.

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में भी नाकाम रहे और एक चौके की मदद से नौ रन बनाकर ट्रेंट बाउल्ट का शिकार हुए. कोहली जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 46 था. 

कोलकता टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के रॉस टेलर को कप्तानी सौंपी गई है, कप्तान केन विलियम्सन बीमारी के कारण इस मैच में  नहीं खेल रहे हैं

तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे चल रही है. उसने कोलकाता के ग्रीन पार्क मैदान पर मेहमान टीम को पहले टेस्ट मैच में 197 रन से हराया था.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन बीमार होने के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. रॉस टेलर उनकी जगह टीम की कमान संभाल रहे हैं.

भारत ने दो बदलाव किया है. चोटिल चल रहे लोकेश राहुल के स्थान पर शिखर धवन अंतिम एकादश में हैं और इसी तरह उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को मौका मिला है.

गंभीर अंतिम एकादश में नहीं, शिखर-भुवनेश्वर की वापसी
दो साल बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में शुक्रवार को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया है.     
        
ईडन गार्डन में घरेलू सरजमीं पर 250वें और सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस मैच में चोटिल केएल राहुल की जगह ओपनर शिखर धवन और तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया गया है. 
      
वहीं मेहमान टीम में भी कई बदलाव देखने को मिले हैं. कप्तान केन विलियम्सन अस्वस्थ्य होने के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह रॉस टेलर टीम की कमान संभालेंगे. केन की जगह हेनरी निकोलस को मौका मिला है. इसके अलावा मेट हेनरी और जीतन पटेल को भी कीवी टीम में शामिल किया गया है. 

कीवी गेंदबाजों में मैट हेनरी छह ओवरों में लंच तक 14 रन पर दो अहम विकेट ले चुके हैं और बोल्ट ने आठ ओवरों में 13 रन पर एक विकेट लिया है.

इससे पहले लंदन के लार्डस क्रिकेट ग्राउंड की तरह ही कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन मैदान पर पारंपरिक घंटी बजाकर मैच की शुरुआत की गयी. इस

घंटी को बजाने का सम्मान वर्ष 1983 के विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव को दिया गया.

टीमें :
भारत : मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद समी.

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, रॉस टेलर, ल्यूक रोंची, मिशेल सेंटनर, बी.जे वाटलिंग, जीतन पटेल, नील वैग्नर, मैट हेनरी और ट्रेंट बाउल्ट.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment