INDvsNZ : 500वें टेस्ट में टीम इंडिया की 197 रन से ऐतिहासिक जीत

Last Updated 26 Sep 2016 10:32:22 AM IST

ग्रीन पार्क, कानपुर में खेले जा रहे ऐतिहासिक 500वें टेस्ट में टीम इंडिया ने 197 रन से मैच जीत लिया है.

  • 11:34 : टीम इंडिया जीत से सिर्फ 3 विकेट दूर है
  • 11:34 : सैंटनर (57) और सोढ़ी (2) क्रीज पर हैं
  • 11:33 : 434 रन के टारगेट का पीछा कर रही न्यूजीलैंड ने लंच तक 7 विकेट खोकर 205 रन बना लिए हैं.
  • 11:14 : मोहम्मद शमी ने अपने दो ओवर में न्यूजीलैंड को दो झटके देकर टीम इंडिया को जीत के करीब ला दिया
  • 11:14 : सैंटनर (55) और सोढ़ी (2) क्रीज पर हैं.
  • 11:13 : 434 रन के टारगेट का पीछा कर रही न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोकर 203 रन बना लिए हैं
  • 11:04 : न्यूजीलैंड ने पांचवें दिन 7 विकेट पर 198 रन बना लिए हैं

फाइल फोटो

ल्यूक रोंची के अपना विकेट इनाम में देने के बाद मोहम्मद शमी ने दो नये बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा जिससे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में सोमवार को कानपुर में बड़ी जीत की तरफ कदम बढ़ाये.

न्यूजीलैंड ने पांचवें और अंतिम दिन लंच तक सात विकेट पर 205 रन बनाये हैं.

न्यूजीलैंड के रविवार के अविजित बल्लेबाजों रोंची (80) और मिशेल सैंटनर (नाबाद 56) ने लगभग 20 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया. इन दोनों ने रविवार के स्कोर चार विकेट पर 93 रन में 65 रन जोड़े जिसके बाद भारत ने तीन विकेट लेकर अपने 500वें टेस्ट मैच में बड़ी जीत लगभग तय कर दी.

वह रोंची थे जिनके आउट होने से भारत ने मैच में अपनी पकड़ और मजबूत की. रोंची ने रविंद्र जडेजा की गेंद पर स्वीप शाट खेलने की गलती की. गेंद उनके बल्ले के ऊपरी हिस्से से लगकर रविचंद्रन अश्विन के पास चली गयी. रोंची की इस गलती से उनकी सैंटनर के साथ 102 रन की साझेदारी का भी अंत हुआ.

सैंटनर ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाया. लंच के समय उनके साथ ईश सोढ़ी दो रन पर खेल रहे थे लेकिन न्यूजीलैंड के अब केवल तीन विकेट बचे हैं और वह लक्ष्य से 229 रन पीछे है.

रोंची के आउट होने के बाद सैंटनर ने बीजे वाटलिंग (18) के साथ मिलकर अगले दस ओवर तक भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया. इन दोनों ने छठे विकेट के लिये 36 रन जोड़े. शमी ने विकेटकीपर बल्लेबाज वाटलिंग को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. शमी ने अपने अगले ओवर में नये बल्लेबाज मार्क क्रेग को भी बोल्ड कर दिया जो मांसपेशियों में खिंचाव के कारण श्रृंखला के बाकी मैचों में नहीं खेल पाएंगे.

लगातार दो विकेट गिरने से न्यूजीलैंड फिर से बैकफुट पर चला गया. सैंटनर अभी क्रीज पर हैं. उन्होंने 160 गेंदों का सामना करके पांच चौके और दो छक्के लगाये हैं.

सुबह न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने बेहद सतर्कता बरती और पहला रन लेने के लिये 19 गेंदों का इंतजार किया. एक बार नजरें जमाने के बाद रोंची और सैंटनर ने आत्मविास के साथ स्पिनरों को खेलना शुरू किया और भारत का इंतजार बढ़ा दिया.

जडेजा और अश्विन दोनों ने अधिकतर समय गेंद को फ्लाइट कराया लेकिन रोंची और सैंटनर ने जल्द ही आक्रामक तेवर अपना दिये. सैंटनर ने यहां तक कि जडेजा पर मिडविकेट पर छक्का भी जड़ा.

जडेजा और अश्विन से 12 ओवर करवाने के बाद कप्तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाज उमेश यादव को गेंद सौंपी. पहले घंटे में भारत को कोई विकेट नहीं मिला लेकिन रोंची ने अपना विकेट इनाम में दिया जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने हावी होने में देर नहीं लगायी.

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment