जडेजा-अश्विन के जादू से भारत मजबूत, भारत को मिली 215 रन की बढ़त

Last Updated 25 Sep 2016 05:51:43 AM IST

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच का तीसरा दिन पूरी तरह से भारत के नाम रहा. गेंदबाजों ने खास तौर पर आर. अश्विन व रविन्द्र जडेजा ने अपना कमाल दिखाया.


आर. अश्विन विकेट लेने के बाद एक्शन में.

जडेजा-अश्विन ने न्यूजीलैंड को 262 रन के स्कोर पर समेट दिया. इसके बाद बल्लेबाजों ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक महज एक विकेट के नुकसान पर दूसरी पारी में 159 रन का स्कोर खड़ा कर दिया है. पहली पारी की बढ़त के हिसाब से 215 रन की बढ़त के साथ बल्लेबाजों ने भारत को मजबूत स्थिति ला दिया है. तीसरे दिन का खेल पहले भारतीय स्पिनरों के नाम रहा. कीवी अश्विन व जडेजा की फिरकी में फंस गए. इन दोनों ने पहली पारी में मेहमान टीम के नौ बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

\"\"न्यूजीलैंड ने अपने शुक्रवार के स्कोर एक विकेट पर 152 रन के आगे खेलना शुरू किया. तीसरे दिन के पहले ओवर की पांचवी गेंद पर अश्विन को टॉम लाथम (58) के रूप में विकेट मिला. उसे एलबीडब्ल्यू किया. इसके बाद आए रॉस टेलर ने ओवर की अंतिम गेंद खेली. दूसरे छोर से जडेजा ने अपने ओवर की पहली गेंद डाली. कप्तान विलियमसन ने एक रन लिया. अब जडेजा के सामने टेलर थे. उनकी दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू हो गए.

इसके बाद दोनों गेंदबाज मेहमानों पर हावी हो गए. स्कोर में 10 रनों का इजाफा होते ही विलियमसन (75) अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए. तब स्कोर 170 रन था. रॉन्ची व मिशेल सेंटनर क्रीज पर थे. दुरुस्त ढंग से स्कोर आगे बढ़ाना शुरू किया. जडेजा ने पारी का 80वां ओवर फेंकना शुरू किया और पहले ही गेंद पर रॉन्ची को एलबीडब्ल्यू कर दिया.

मेहमानों ने यह विकेट 219 के योग पर खोया. पांचवें विकेट के लिए सेंटनर के साथ 49 रन की साझेदारी हुई. सेंटनर का साथ देने के लिए वाटलिंग क्रीज पर आए. 81वें ओवर में भारत ने नई गेंद ली, जो मोहम्मद शामी को थमाई गई लेकिन इस ओवर के बाद कप्तान कोहली ने उन्हें हटा लिया. हालांकि नई गेंद को देखते हुए एक बार फिर तेज गेंदबाजों को लगाया गया. इसके बाद मेहमानों ने भोजन का समय होने तक इन्हीं पांच विकेट के नुकसान पर 238 रन का स्कोर खड़ा कर लिया.

दूसरे सत्र का खेल शुरू होने पर मेहमान बल्लेबाजों ने धीरे-धीरे स्कोर बोर्ड को गतिमान बनाए रखा. भोजनकाल के बाद अपने ओवर की पहली गेंद फेंकने आए अश्\"\"विन ने सेंटनर (32) को अपना शिकार बनाया. सेंटनर विकेट कीपर रिद्धिमान शाहा को कैच थमा बैठे. मेहमानों ने यह विकेट 92वें ओवर में खोया. इसके बाद के चार ओवर कीवियों पर खासे भारी पड़े. पारी के 95वें ओवर में जडेजा ने कीवियों को अपनी फिरकी का एहसास कराया. इस ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने मार्क क्रेग को एलबीडब्ल्यू करके चलता किया. मेहमान टीम का स्कोर 258 रन था. इसी योग पर अगली ही गेंद पर ईश सोढी भी एलबीडब्ल्यू आउट होकर चलने बने.

हालांकि इसके बाद जडेजा हैट्रिक के अवसर को नहीं भुना पाए लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर ट्रेन्ट बोल्ट को रोहित शर्मा के हाथों लपकवा कर मैदान के बाहर का रास्ता दिखाया. नौवां विकेट भी मेहमानों ने इसी योग पर खोया. अगले ओवर में अपनी पांचवीं गेंद पर अश्विन ने वॉटलिंग का कैच लपक लिया. न्यूजीलैंड की पहली पारी चाय के समय से ही पहले 262 रनों पर सिमट गई.

पहली पारी में 56 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी को उतरे मेजबानों ने फिर सधी शुरुआत की. हालांकि पारी की शुरुआत से ही न्यूजीलैंड ने एक छोर से स्पिन आक्रमण जारी रखा. तेज गेंदबाज तो सफलता नहीं दिला सके. पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर सोढी ने मेहमानों को पहली सफलता ओपनर केएल राहुल (38) को टेलर के हाथों लपकवा कर दिलाई.

इस समय मेजबानों का स्कोर 52 रन था. इस विकेट के गिरते ही चाय का समय हो गया. तीसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा ओपनर मुरली विजय का साथ देने आए. दोनों ने विपक्षियों को कोई मौका नहीं दिया. सही मायनों में मेहमानों को इस सत्र में विकेट के लिए तरसा दिया. दोनों खिलाड़ियों ने अर्धशतक पूरा किया.

 

आदित्य पांडेय 'रवि'


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment