कानपुर टेस्ट: फिर चला जडेजा और अश्विन की फिरकी का जादू, भारत मजबूत

Last Updated 24 Sep 2016 05:04:16 PM IST

बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बीच नौ विकेट की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 262 रन पर समेटने के बाद मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के नाबाद अर्धशतकों से दूसरी पारी में एक विकेट पर 159 रन बनाकर कुल बढ़त 215 रन तक पहुंचाते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली.


कानपुर टेस्ट: भारत मजबूत
 
ग्रीन पार्क की पिच पर तीसरे दिन मिल रहे टर्न और उछाल का फायदा उठाते हुए जडेजा (73 रन पर पांच विकेट) ने एक ओवर में तीन विकेट सहित कुल पांच विकेट चटकाए जबकि अश्विन (93 रन पर चार विकेट) ने चार विकेट हासिल किए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 95.5 ओवर में 262 रन पर आउट हो गई. पहली पारी में 318 रन बनाने वाले भारत ने 56 रन की बढ़त हासिल की.
 
न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने सर्वाधिक 75 रन बनाए जबकि टाम लैथम ने 58 रन की पारी खेली.
 
भारत ने इसके बाद सलामी बल्लेबाज विजय (नाबाद 64) और पुजारा (नाबाद 50) के बीच दूसरे विकेट की 107 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत दिन का खेल खत्म होने तक 215 रन की बढ़त बना ली. विजय ने इससे पहले लोकेश राहुल (38) के साथ पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरूआत दिलाई.
 
विजय ने अब तक 152 गेंद का सामते करते हुए सात चौके और एक छक्का जड़ा है जबकि पुजारा की 80 गेंद की पारी में आठ चौके शामिल हैं.
 
दूसरी पारी में भारत को राहुल ने तेज शुरूआत दिलाई. राहुल ने ऑफ स्पिनर मार्क क्रेग पर पारी का पहला चौका जड़ने के बाद बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर पर भी दो चौके मारे. वह हालांकि सेंटनर की गेंद पर भाग्यशाली भी रहे जब शार्ट लेग पर लैथम ने मुश्किल कैच टपका दिया.
 
राहुल ने इसके बाद क्रेग पर दो चौके और मारे और फिर सेंटनर पर चौके के साथ भारत की बढ़त को 100 रन के पार पहुंचाया.
 
राहुल हालांकि लंच से पहले की आखिरी गेंद पर लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की गेंद पर पहली स्लिप में रोस टेलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 50 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे.
 
चाय के बाद पुजारा और विजय ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड की परेशानी बढ़ाई जिसके बाद मेहमान टीम के गेंदबाजों ने नकारात्मक गेंदबाजी का सहारा भी लिया. पुजारा ने सोढ़ी पर लगातार दो चौकों के साथ खाता खोला. विजय ने भी क्रेग पर दो चौके मारे और फिर सेंटनर पर भी दो चौके जड़े.
 
विजय ने तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पर चौके के साथ 27वें ओवर में भारत का स्कोर दूसरी पारी में 100 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने मार्टिन गुप्टिल पर एक रन के साथ 106 गेंद में मैच का लगातार दूसरा और करियर का 14वां अर्धशतक पूरा किया.
 
विजय ने सेंटनर पर एक रन के साथ 41वें ओवर में भारत की बढ़त को 200 रन के पार पहुंचाया.
पुजारा ने दिन के अंतिम ओवर में सेंटनर की गेंद पर एक रन के साथ 80 गेंद में मैच का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया.
 
इससे पहले न्यूजीलैंड ने दिन की शुरूआत एक विकेट पर 152 रन के साथ की लेकिन नौ विकेट 103 रन जोड़कर गंवा दिए जिसमें अंतिम पांच विकेट तो सिर्फ सात रन पर गिरे. जडेजा और अश्विन ने स्पिन के खिलाफ न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की कमजोरी का पूरा फायदा उठाया. 
 
शुक्रवार को आखिरी सत्र का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के कारण शनिवार को मैच 15 मिनट जल्दी शुरू हुआ. 
 
सुबह के सत्र में भारतीय स्पिनरों ने शुरूआत में ही 29 गेंद में तीन विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर भेजा.
 
अश्विन ने शुक्रवार के दोनों नाबाद बल्लेबाजों लैथम (58) और कप्तान केन विलियमसन (75) को पवेलियन भेजा जबकि जडेजा ने रोस टेलर (00) और ल्यूक रोंची (38) की पारियों का अंत किया.
 अश्विन ने दिन के पांचवें ओवर में ही लैथम को पगबाधा आउट करके भारत को शनिवार को पहली सफलता दिलाई. लैथम अश्विन की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूक गए और अंपायर को उन्हें आउट देने में बिलकुल भी झिझक नहीं हुई. वह अपने शुक्रवार के स्कोर में सात रन ही जोड़ पाए. इसके साथ ही विलियमसन और लैथम के बीच 124 रन की साझेदारी का अंत हुआ.
 
जडेजा ने टेलर को पगबाधा आउट करके न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया.
 
जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद टीम को विलियमसन से उम्मीद थी कि वह एक छोर पर डटे रहेंगे लेकिन अश्विन की आफ स्टंप के बाहर से तेजी से स्पिन होती गेंद पर वह बोल्ड हो गए. विलियमसन ने 137 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे.
 
दिल्ली में मुंबई के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक जड़ने वाले रोंची और सेंटनर (32) ने पांचवें विकेट के लिए 49 रन जोड़कर पारी को संभाला. रोंची अच्छी लय में दिखे. उन्होंने अश्विन पर ड्राइव और कट शाट से बाउंड्री लगाई.
 
सेंटनर को अनुभवी बीजे वाटलिंग से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. जडेजा ने रोंची को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. रोंची ने 83 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे.
 
भारत ने 80 ओवर पूरे होते ही नयी गेंद ली लेकिन लंच तक उसे और कोई सफलता नहीं मिली.
 
लंच के बाद मोहम्मद शमी और उमेश यादव की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने आक्रमण की शुरूआत की. इन दोनों के प्रभावहीन रहने के बाद कप्तान विराट कोहली ने गेंद अश्विन को थमाई जिन्होंने पहली ही गेंद पर सेंटनर को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया.
 
जडेजा ने इसके बाद मार्क क्रेग (02) और ईश सोढ़ी (00) को लगातार गेंदों पर पगबाधा आउट किया. ट्रेंट बोल्ट (00) ने उन्हें हैट्रिक बनाने से रोका लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद उनके बल्ले का किनारा लेने के बाद जूते पर टकराकर उछली और सिली प्वाइंट पर खड़े रोहित शर्मा ने कोई गलती नहीं करते हुए इसे लपक लिया. 
 
वाटलिंग ने इसके बाद अश्विन पर चौका जड़ा लेकिन फिर इस ऑफ स्पिनर को वापस कैच दे बैठे जिससे न्यूजीलैंड की पारी का अंत हुआ. 
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment