IND vs WI: ...और जीतते-जीतते हार गया भारत, बेकार गया राहुल का शतक

Last Updated 28 Aug 2016 10:03:37 AM IST

दुनिया के सबसे बेहतर मैच फिनिशरों में से एक महेंद्र सिंह धोनी अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 मैच में चूक गए और भारत मुक़ाबले को जीतता-जीतता हार गया.


...जीतता-जीतता हार गया भारत

आखरी गेंद पर टीम को जीत के लिए मात्र दो रन चाहिए थे वे अगर एक रन भी बना लेते तो मैच ड्रॉ हो जाता. लेकिन वे अपना विकेट गंवा बैठे और टीम को हार का सामना करना पड़ा.

लोकेश राहुल के टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास के दूसरे सबसे तेज शतक के बावजूद भारत को एविन लुईस के पांचवें सबसे तेज शतक के कारण शनिवार को अमेरिकी धरती पर रनों की बरसात के बीच रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे पहले टी20 एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा.

भारत को अंतिम ओवर में आठ रन चाहिए थे. ब्रावो की पहली गेंद पर मार्लन सैमुअल्स ने शार्ट र्थड मैन पर धोनी का आसान कैच छोड़ा. पहली चार गेंद पर चार रन बने. पांचवीं गेंद पर दो रन बने. अंतिम गेंद पर दो रन चाहिए थे और स्ट्राइक पर धोनी थे.

मैदान पर मौजूद दर्शकों में उत्साह चरम पर था. वे यह मानकर खुश हो रहे थे कि टीम इंडिया मैच जीत ही जाएगी. लेकिन धोनी ने शार्ट र्थड मैन पर सैमुअल्स को कैच थमा दिया.

इस तरह से मैच की अंतिम गेंद पर ब्रावो ने धोनी को सैम्युअल्स के हाथों कैच दिलवाकर  भारत के हाथों से जीता हुआ मैच को छीन लिया

अपना सिर्फ चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे राहुल ने 51 गेंद में पांच छक्कों और 12 चौकों की मदद से नाबाद 110 रन की पारी खेलने के अलावा रोहित शर्मा (62) के साथ तीसरे विकेट के लिए 89 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (43) के साथ चौथे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बावजूद वेस्टइंडीज के 246 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम चार विकेट पर 244 रन ही बना सकी और एक रन से मैच हार गई. राहुल ने सिर्फ 46 गेंद में शतक पूरा किया.

इससे पहले अपना दूसरा टी20 मैच खेल रहे लुईस ने सिर्फ 49 गेंद में पांच चौकों और नौ छक्कों की मदद से 100 रन की पारी खेलने के अलावा चार्ल्स (79) के साथ 9.3 ओवर में पहले विकेट के लिए 126 जोड़े जिससे टीम ने रिकार्ड छह विकेट पर 245 रन बनाए.

लुईस ने आंद्रे रसेल (22) के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी भी की. लुईस ने 48 गेंद में शतक पूरा किया लेकिन वह न्यूजीलैंड के र्रिचड लेवी (45 गेंद) का सबसे तेज शतक का रिकार्ड नहीं तोड़ पाए. चार्ल्स ने 33 गेंद का सामना करते हुए सात छक्के और छह चौके लगाए.
     
अब भारत को बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर रविवार (28 अगस्त) का मैच हर हाल में जीतना होगा, नहीं तो 2 मैचों की सीरीज हाथ से निकल जाएगी और आईसीसी टी-20 रैंकिंग में भारत नीचे चला जाएगा. .



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment