ऑस्ट्रेलिया ने शीर्ष टेस्ट रैंकिंग गंवायी, भारत बना नंबर वन

Last Updated 17 Aug 2016 04:13:28 PM IST

ऑस्ट्रेलिया ने कोलंबो में श्रीलंका से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 0-3 से गंवाने के साथ अपनी शीर्ष रैंकिंग भी भारत को गंवा दी है.


श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराया (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलियाई टीम कोलंबो आने से पहले 118 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज थी. लेकिन पॉलेकेले में 106 रन, गाले में 229 रन और कोलंबो में 163 रन से हारने के बाद उसके 108 अंक हो गये जिससे वह इंग्लैंड के बराबर हो गयी लेकिन रैंकिंग में वह एलिस्टर कुक की टीम से ऊपर है जबकि श्रीलंका के कुल 95 अंक हो गये हैं.
   
ऑस्ट्रेलिया के बादशाहत गंवाने का मतलब है कि भारत एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हो गया है जबकि पाकिस्तानी टीम उससे महज एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है.

भारत ने साल की शुरूआत शीर्ष रैंकिंग से की थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 की जीत के बाद अपना पहला स्थान दोबारा हासिल कर लिया था.

पाकिस्तानी टीम एक साल से भी कम समय में दूसरी बार दूसरे नंबर पर पहुंची है. पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में इंग्लैंड को 2-0 से पराजित करने के बाद भी पाकिस्तान दूसरे स्थान पर पहुंचा था और 2003 में मौजूदा रैंकिंग प्रणाली शुरू करने के बाद ऐसा पहली बार हुआ था.

शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिये भारतीय टीम को अब वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट जीतना होगा, जो कल से पोर्ट ऑफ स्पेन में शुरू हो रहा है.



भारत अगर टेस्ट मैच जीतने में असफल रहता है तो पाकिस्तानी टीम पहली बार नंबर एक रैंकिंग पर काबिज हो जायेगी.

अगर भारत चौथा टेस्ट जीत जाता है तो उसके 112 अंक हो जायेंगे जिससे वह पाकिस्तान से महज एक अंक आगे रहेगा लेकिन अगर यह टेस्ट ड्रा हो जाता है तो उसके 110 अंक होंगे. अगर वेस्टइंडीज की टीम सांत्वना भरी जीत दर्ज करती है तो भारत के 108 अंक हो जायेंगे और वह चौथे स्थान पर खिसक जायेगा.

एंजेलो मैथ्यूज की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है. श्रीलंका के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले 85 अंक थे और तब वह सातवें स्थान पर थी लेकिन अब वह 10 अंक हासिल कर छठे स्थान पर पहुंच गयी है.

श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से वाइटवाश किया

श्रीलंका ने स्पिनर रंगना हेराथ की घातक गेंदबाजी (64 रन देकर सात विकेट) की मदद से तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 163 रन से हराकर पहली बार किसी बड़ी टेस्ट टीम के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में सूपड़ा साफ किया.

मेजबान टीम ने टेस्ट की नंबर एक रैंकिंग वाली टीम को मैच के अंतिम दिन जीत के लिए 324 रन का विशाल लक्ष्य दिया, जो महज 160 रन पर आल आउट हो गयी. हेराथ ने 64 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के सात विकेट चटकाये.  ऐसा लगातार तीसरी बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया ने उपमहाद्वीप की टीमों के खिलाफ घर से बाहर अपने सारे टेस्ट गंवा दिये.
   
सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और शॉन मार्श ने सुबह में तेजी से रन बनाकर टीम को आशा की किरण दिखायी लेकिन उनकी साझेदारी टूटते ही मेहमान टीम के लगातार विकेट गिरने लगे.

आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा ने पहली पारी में शतक जड़ने वाले मार्श को 23 के व्यक्तिगत स्कोर पर पवेलियन भेजा. इसके बाद हेराथ ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और अनुभवी बल्लेबाज एडम वोग्स को चलता कर दिया.  वार्नर परेरा के दूसरे शिकार बने, जिन्होंने छह चौके और एक छक्के की मदद से 68 रन बनाये.
   
पहली पारी में छह विकेट झटकने वाले हेराथ ने इस बार भी मेहमान बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से खूब परेशान किया और उनके मध्यम और पुछल्ले क्रम के बल्लेबाजों को विकेट पर नहीं टिकने दिया. नाथन ल्योन के रूप में 10वां विकेट गिरते ही श्रीलंका के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गयी.

इससे पहले श्रीलंका ने आज सुबह आठ विकेट पर 312 रन से आगे खेलना शुरू किया और अपनी दूसरी पारी 347 रन पर घोषित कर दी थी.
 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment