भारत ने वेस्टइंडीज को दिया फालोआन, इंडीज दूसरी पारी में 21/1

Last Updated 24 Jul 2016 03:44:54 AM IST

भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन नार्थ साउंड (एंटीगा) में शनिवार को पहली पारी में 243 रन पर ढेर करके उसे फालोआन के लिये मजबूर कर दिया.


नार्थ साउंड (एंटीगा) में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव चार विकेट लेने के बाद खुशी इजहार करते हुए.

मोहम्मद शमी और उमेश यादव  ने 4-4 विकेट लेकर भारत ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 243 रन पर ढेर करके उसे फालोआन के लिये मजबूर कर दिया, वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में भी अपना पहला विकेट सस्ते में खो दिया. वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज केसी ब्रेथवेट 2 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये. खेल समाप्त होने तक आर. चंद्रिका 9 तथा डीएम ब्रावो 10 बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे.

इससे पहले शमी (66 रन देकर चार विकेट) ने वेस्टइंडीज के शीर्ष और मध्यक्रम को झकझोरा तो यादव (41 रन देकर चार विकेट) ने निचले क्रम पर अपना कहर बरपाया जिससे भारत पहली पारी में 323 रन की मजबूत बढ़त हासिल करने में सफल रहा. भारत ने कप्तान विराट कोहली (200) के दोहरे शतक और रविचंद्रन अश्विन (113) के शतक की मदद से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 566 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी.

शमी और यादव के अलावा लेग स्पिनर अमित मिश्रा भारत के तीसरे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 43 रन देकर दो विकेट लिये. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (44 रन देकर कोई विकेट नहीं) और आफ स्पिनर अश्विन (43 रन देकर कोई विकेट नहीं) को कोई सफलता नहीं मिली. वेस्टइंडीज की तरफ से सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट (74) और विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डोरिच (नाबाद 57) ने अर्धशतक बनाये.

वेस्टइंडीज की पारी की पतन की कहानी लंच से ठीक पहले शुरू हुई जब शमी ने अनुभवी बल्लेबाज डेरेन ब्रावो (11) को अपनी अतिरिक्त उछाल से हतप्रभ करके पवेलियन भेजा. उन्होंने लंच के तुरंत बाद मलरेन सैमुअल्स और (एक) और जेरमाइन ब्लैकवुड (00) को आउट करके वेस्टइंडीज के मध्यक्रम को झकझोर दिया. तीन रन के अंदर तीन विकेट गिरने से वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 92 रन हो गया.

यादव ने बाद में अपनी गेंदों का कमाल दिखाया. उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रोस्टन चेज (23) के रूप में अपना विकेट लिया. बाद में उन्होंने केग ब्रेथवेट की एकाग्रता भंग की जिन्होंने कल से एक छोर संभाले रखा था. बाद में डोरिच और कप्तान जैसन होल्डर (36) ने वेस्टइंडीज की तरफ से एकमात्र अर्धशतकीय साझेदारी निभायी. इन दोनों ने आठवें विकेट के लिये 69 रन जोड़े.

यादव ने होल्डर को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी. साहा का यह पारी में पांचवां कैच था और इस तरह से उन्होंने एक पारी सर्वाधिक कैच लेने के सैयद किरमानी और महेंद्र सिंह धोनी के भारतीय रिकार्ड की बराबरी की. यादव ने अगली गेंद पर नये बल्लेबाज कालरेस ब्रेथवेट की गिल्लियां बिखेर दी लेकिन शैनोन गैब्रियल ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी. मिश्रा ने गैब्रियल को आउट करके कैरेबियाई पारी का अंत किया.

वेस्टइंडीज ने सुबह अपनी पारी एक विकेट पर 31 रन से आगे बढ़ायी और भारत को पहले घंटे के खेल में कोई सफलता नहीं मिलने दी. कोहली ने सुबह शमी और इशांत शर्मा से गेंदबाजी का आगाज करवाया था. उन्होंने यादव को पहले बदलाव के रूप में गेंदबाजी पर लगाया और फिर दूसरे छोर से मिश्रा को गेंद सौंपी.

यह बदलाव सफल रहा और मिश्रा ने अपने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर बिशू को आउट करके भारत को दिन की पहली सफलता दिलायी. मिश्रा ने गेंद को फ्लाइट दी जिस पर बिशू ने स्वीप शाट खेलना चाहा लेकिन वह चूक गये बाकी काम विकेटकीपर साहा ने पूरा कर दिया.

लंच से ठीक पहले कोहली ने गेंदबाजी में तेजी से बदलाव किये. उन्होंने पारी के 43वें ओवर में शमी को गेंद सौंपी. इस ओवर की उनकी दूसरी गेंद को अतिरिक्त उछाल मिली. ब्रावो उसे प्वाइंट की तरफ खेलना चाहते थे लेकिन उछाल के कारण गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर विकेटकीपर साहा के दस्तानों में समा गयी.

शमी ने लंच के बाद चौथे ओवर में दो विकेट लिये. सैमुअल्स ने उनकी अच्छी उछाल लेती गेंद को कदमों का इस्तेमाल किये बिना खेलनी चाही लेकिन वह बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के पास चली गयी. उन्होंने इसी ओवर में नये बल्लेबाज ब्लैकवुड को अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर अंजिक्य रहाणो को कैच देने के लिये मजबूर किया जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 92 रन हो गया.

चेज ने क्रेग ब्रेथवेट का कुछ देर तक अच्छा साथ दिया. इन दोनों ने छठे विकेट के लिये 47 रन जोड़े. यादव की शार्ट पिच गेंद पर हालांकि चेज का धैर्य जवाब दे गया. उन्होंने उसे पुल करने का प्रयास किया लेकिन गेंद सही तरह से बल्ले पर नहीं आयी और शार्ट मिडविकेट पर कप्तान विराट कोहली ने आसान कैच लिया.

यादव ने अगले ओवर में क्रेग ब्रेथवेट का कीमती विकेट लिया जो कल से क्रीज पर पांव जमाये हुए थे. क्रेग ब्रेथवेट ने कोण लेती गेंद से बचने की कोशिश की लेकिन वह उनके दस्ताने को चूमकर साहा के दस्तानों में समा गयी जिनका यह पारी का चौथा कैच और कुल पांचवां शिकार था. ब्रेथवेट ने अपनी पारी में 218 गेंदें खेली तथा सात चौके लगाये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment