कुंबले ने टीम इंडिया के कोच का पदभार संभाला, अगले 12 महीने में भारत को खेलने हैं 13 टेस्ट मैच

Last Updated 30 Jun 2016 06:11:33 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अगले 12 महीनों में टेस्ट के लिहाज से कार्यक्रम काफी व्यस्त है और ऐसे में राष्ट्रीय टीम के नवनियुक्त कोच अनिल कुंबले का मानना है कि युवा क्रिकेटरों को इस प्रारूप के लिए तैयार करना ही उनकी सबसे बड़ी चुनौती है.


अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच का पदभार संभाला.

कुंबले ने भारतीय टीम के कोच का पद संभालने के बाद बुधवार को बेंगलुरू में अपने पहले आधिकारिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता टेस्ट क्रिकेट को मजबूती देना होगी.

उन्होंने कहा, \'हमें पहले तो उन खिलाड़ियों की मानसिकता को बदलना होगा जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में काफी ट्वंटी 20 मैच खेले हैं. उन्हें अब लंबे प्रारूप के लिए तैयार करना होगा. मेरी फिलहाल तो यही बड़ी चुनौती है.\'

\"\"कोच कुंबले ने कहा, \'मेरे साथ-साथ भारतीय टीम पर भी जिम्मेदारी रहेगी कि वह प्रशंसकों को वापस इस खेल के साथ जोड़ सकें. इस प्रारूप को और रोमांचक बनाना होगा ताकि लोगों की इसमें रुचि वापस आये. टीम को हर हाल में प्रशंसकों को वापस टेस्ट प्रारूप देखने के लिए मजबूर करना होगा.

कुंबले का कोच बनने के बाद वेस्टइंडीज का दौरा पहला प्रभार होगा. उन्होंने कहा अगले महीने वेस्टइंडीज का दौरा बड़ी चुनौती होगा और मैं इसके लिए आस्त हूं कि हमारी टीम सीरीज जरूर अपने नाम करेगी.\' कुंबले ने कहा, \'वेस्टइंडीज के इस दौरे के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं और खिलाड़ियों ने चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज के लिए काफी तैयारी है.

\"\"वेस्टइंडीज के मैदान भारतीय पिचों के समान हैं और धीमे हैं. सीमित ओवरों के फॉर्मेट में वेस्टइंडीज एक मजबूत टीम है लेकिन मुझे भरोसा है कि हम टेस्ट मैचों में उसे हराने में कामयाब हो सकते हैं. हमारा लक्ष्य इस सीरीज में जीत दर्ज करना है.\'

टीम इंडिया के कोच ने बताया कि इस दौरे में जाने वाले चार भारतीय खिलाड़ियों ने ही इससे पहले वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच खेले हैं और बहुत से खिलाड़ी भारत-ए टीम की ओर से वेस्टइंडीज का दौरा कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि टीम  में प्रतिभावान खिलाड़ी हैं और आगामी दौरे में खुद को साबित करेंगे.

45 वर्षीय कुंबले ने कहा, \'जब आखिरी बार टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी, तब ईशांत शर्मा प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे और उन्होंने गजब का गेंदबाजी प्रदर्शन किया था. मुरली विजय ने भी कमाल दिखाया था जबकि धुरंधर विराट कोहली टीम की अहम कड़ी रहे थे. लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने भी बेहतर प्रदर्शन किया था. हम आत्मविश्वास से लबरेज हैं.

भारतीय कोच ने कहा, \'यदि मौसम साफ रहे तो हमारी कोशिश ज्यादा से ज्यादा नेट अभ्यास करने की है. हम तीन जुलाई को अलुर मैदान पर एक मैच भी खेल सकते हैं ताकि खिलाड़ियों को परिस्थितियों का पता चल सके. विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम बेंगलुरू में छह दिवसीय अभ्यास शिविर में हिस्सा लेगी लेकिन बारिश के कारण पहले दिन खिलाड़ियों को इंडोर अभ्यास करना पड़ा.\'

कुंबले ने कहा कि वह टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के लिए खुद अभ्यास शिविर आयोजित करेंगे क्योंकि भारत के पास फिलहाल कोई तेज गेंदबाजी कोच नहीं है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment