Video: वंडर ब्वाय है 4 साल का क्रिकेटर शायन जमाल

Last Updated 02 Jun 2016 03:26:41 PM IST

भारत में क्रिकेट को लेकर दीवानगी किसी से छिपी नहीं है. बच्चे-बूढ़े सभी इस खेल के दीवाने हैं.


वंडर ब्वाय 4 साल का क्रिकेटर शायन जमाल

ऐसे ही एक दीवाना उस उम्र का है जिस उम्र में लोग क्रिकेट के क से भी परिचित नहीं होते हैं. ये वंडर ब्वाय है 4 साल का क्रिकेटर शायन जमाल. ये दिल्ली के किंडर गार्डेन में पढ़ता है.

आम तौर पर इस उम्र में बच्चे क्रिकेट समझते तो नहीं लेकिन बल्ला पकड़ना सीख लेते है. लेकिन इतने कम उम्र में इस बल्ले से सीधा खेलने वाला शायद ही होता है. शायन जमाल के पिता अरशद जमाल ने कहा कि सोलह साल की उम्र से देश से खेलने वाले और पूरे विश्व में उपनी धूम मचाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी इस उम्र में क्रिकेट खेलना शुरु नहीं किया था.

शायन केवल नेटस में ही नहीं खेलता बल्कि वह मैच भी खेलता है. शायन का चयन अंडर-12 स्कूली टीम में हो चुका है. बल्लेबाजी करते हुए इसे देखने के लिए काफी लोग इकट्ठे हो जाते हैं.

ऐसा नहीं है कि शायन शौकिया तौर पर क्रिकेट खेल रहा है. शायन में प्रतिभा है. भारतीय अंडर 19 टीम के कप्तान रहे इशान किशन के कोच उत्तम भट्टाचार्य ने शायन को फस्ट क्लास क्रिकेटर बनाने का बीड़ा उठाया है.

उत्तम शायन को वंडर ब्वाय बुलाते हैं. उन्हें लगता है कि शायन में बड़ा क्रिकेटर बनने के सारे गुण मौजूद हैं. कठिन परिश्रम और खेलने की चाहत उसमें कूट-कूट कर भरी हुई हैै.

शायन के परिवार में उससे बड़ी दो बहनें, माता पिता और दादाजी हैं. शायन को खिलाने के लिए उसके पिता जी जान से जुटे हुए हैं. इसके लिए उन्हें अपनी छोटी से दुकान से समझौता करना पड़ रहा हे लेकिन इसके बावजूद वह खुश हैं.

दादा से जब शायन की उपलब्धियों की बात की जाती है तो उनका गला भर आता है और वो कहते हैं कि ये अल्लाह की देन है जो कि क्रिकेट में देश का नाम रौशन करेगा शायन सामान्य बच्चों जैसा ही है. बहनों के साथ खेलना और लड़ना और पढ़ाई करना सब कुछ करता है.लेकिन जब उसे मौका मिलता है वो घर में भी बल्ला पकड़ लेता है.

उसके पिता ने उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए सारे बल्ले संभाल कर रखे हैं. विराट कोहली का फैन शायन कोहली जैसा ही बनना चाहता है.

प्रतिभा होना और देश के लिए खेलने का मौका मिलना दोनों अलग-अलग चीजें हैं. ऐसे में शायन कहां तक खेल पाएगा कहना मुश्किल है लेकिन ये जिस लगन से इतनी छोटी उम्र से खेलना शुरु कर रखा है उससे इसके आगे खेलने की संभावना जरुर है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment