IPL-9: फाइनल का टिकट पाने उतरेंगे गुजरात लायंस और सनराइजर्स हैदराबाद

Last Updated 26 May 2016 12:52:41 PM IST

सनराइजर्स हैदराबाद फिरोजशाह कोटला मैदान पर दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में गुजरात लायंस से शुक्रवार को भिड़ेगी.


फाइल फोटो

दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स को ‘एलिमिनेट’ करने के बाद जबरदस्त लय में दिखाई दे रही सनराइजर्स हैदराबाद शुक्रवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में गुजरात लायंस से भिड़ेगी जहां इस आखिरी मौके को भुनाकर दोनों टीमों का लक्ष्य आईपीएल नौ के फाइनल का टिकट हासिल करना होगा.
        
सनराइजर्स हैदराबाद ने कड़े संघर्ष के बाद कोलकाता की टीम को 22 रन से पराजित कर दूसरे क्वालिफायर में जगह बनाई है जबकि गुजरात की टीम को पिछले मुकाबले में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू से चार विकेट से हारने के बाद दूसरा मौका मिल रहा है.

आईपीएल की नयी टीम गुजरात ने अपने पदार्पण संस्करण में ही कमाल का प्रदर्शन करते हुये यहां तक जगह बनाई है और वह सुरेश रैना की कप्तानी में पहले ही बार में खिताब हासिल कर इतिहास रचने का सपना देख रही है.
        
हालांकि जहां हैदराबाद जीत के साथ इस मुकाबले में उतर रही है तो वहीं गुजरात हारने के बाद खेलेगी और मनोवैज्ञानिक रूप से उसपर काफी दबाव भी रहेगा. इसके अलावा हैदराबाद ने कोटला के मैदान पर ही एलिमिनेटर मैच जीता था और वह इस मैदान पर खेलने की अभ्यस्त हो गई है और इसका फायदा भी उसे मिल सकता है.
         
टूर्नामेंट के शुरूआत में अविसनीय प्रदर्शन करते हुये तालिका में एक समय शीर्ष तक पहुंची गुजरात बाद में लय से भटक गई थी और अभी भी वह उसी तरह की गलतियां दोहरा रही है। एक समय गेंद और बल्ले से प्रभावित करने वाली गुजरात बेंगलुरू के खिलाफ अच्छी शुरूआत के बावजूद मैच हार गई.
लीग चरण में बल्ले से रन उगल रहे कप्तान रैना और ब्रैंडन मैकुलम एक एक रन बनाकर आउट हुये तो आरोन फिंच ने चार रन बनाये.

गुजरात के तीनों ओपनिंग क्रम के बल्लेबाजों ने अहम मुकाबले में निराश किया और टीम 158 तक मुश्किल से पहुंची तो गेंदबाज भी इस लड़ने लायक स्कोर का बचाव नहीं कर सके. विपक्षी टीम के मा 29 रन पर पांच विकेट यानि आधी टीम को पवेलियन भेजने के बाद जीत की ओर अग्रसर गुजरात ने आखिरी समय में जिस तरह की आत्मघाती गेंदबाजी दिखाई वह निराशाजनक है.

पिछले मैचों में अहम भूमिका निभाने वाले अनुभवी प्रवीण कुमार 3.2 ओवर में 32 रन और शादाब जकाती तीन ओवर में 45 रन लुटाकर मैच भी लुटा बैठे. 
        
महेंद्र सिंह धोनी की छाया से निकलकर कप्तानी कर रहे रैना के लिये फाइनल तक टीम को ले जाना निश्चित ही बड़ी कामयाबी होगी लेकिन उसके लिये जरूरी है कि टीम पहले की तरह लय में और संतुलित प्रदर्शन करे.

रैना पिछले 14 मुकाबलों में 30.61 के औसत से 398 रन बनाकर टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं तो मैकुलम(322), फिंच(343) और दिनेश कार्तिक(309) अहम स्कोरर हैं.
         
टीम के पास मध्यक्रम में कैरेबियाई खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो हमेशा काम आते हैं. ड्वेन स्मिथ की पिछले मैच में 73 रन की अर्धशतकीय पारी अहम थी और एक बार फिर उनसे इसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद रहेगी. लेकिन आलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्ले से काफी निराश कर रहे हैं जो चिंता की बात है. गुजरात के सभी बल्लेबाजों के लिये आगे आकर बड़ा स्कोर बनाना चुनौती से कम नहीं होगा क्योंकि उनके सामने टूर्नामेंट की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी लाइनअप वाली टीम हैदराबाद है.
         
वैसे गुजरात के पास भी अच्छे गेंदबाज हैं जिनमें ब्रावो और धवल कुलकर्णी प्रमुख हैं. दोनों गेंदबाज अब तक 15 और क्रमश. 18 विकेट ले चुके हैं. बेंगलुरू के खिलाफ भी मैच में कुलकर्णी सबसे सफल गेंदबाज रहे थे और चार ओवर में मा 14 रन पर चार विकेट लिये थे। लेकिन टीम को आखिरी ओवरों में महंगी गेंदबाजी से बचना होगा.

स्पिनर जकाती छह मैचों में 178 रन देकर मात्र दो विकेट ले सके हैं और बहुत महंगे साबित हो रहे हैं. करो या मरो के मैच में संभव है कि रैना उनकी जगह किसी अन्य गेंदबाज को मौका दे. साथ ही जडेजा भी अहम साबित हो सकते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment