हैदराबाद ने कोलकाता को किया एलिमिनेट, सनराइजर्स दूसरे क्वालीफायर में

Last Updated 25 May 2016 11:48:01 PM IST

युवराज सिंह की उम्दा पारी और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल के एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स को 22 रन से हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई जहां उसका मुकाबला गुजरात लायंस से होगा.


भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट झटके.

युवराज सिंह की 44 रन की आतिशी पारी, मोएसिस हेनरिक्स (31 रन और 17 रन पर दो विकेट) के हरफनमौला खेल और भुवनेश्वर कुमार (19 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने दो बार के पूर्व चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स को बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में 22 रन से हराकर आईपीएल-9 से एलिमिनेट कर दिया.

हैदराबाद की टीम ने आठ विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद कोलकाता की चुनौती को आठ विकेट पर 140 रन पर थाम लिया. हैदराबाद का अब इसी मैदान पर 27 मई को गुजरात लॉयंस से क्वालिफायर-2 में मुकाबला होगा और उस मैच की विजेता टीम 29 मई को बेंगलुरु में होने वाले फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से भिड़ेगी.

\"\"लक्ष्य का पीछा करते हुये कोलकाता की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और ओपनर रोबिन उथप्पा 11 रन बनाकर बरिंदर शरण का शिकार बन गये. कप्तान गौतम गंभीर (28) और कोलिन मुनरो (16) ने दूसरे विकेट के लिये 38 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद कोलकाता ने नियमित अंतराल पर अपने विकेट गंवाये. कोलकाता को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी लेकिन उसके बल्लेबाज रन गति बढ़ाने की कोशिश में अपने विकेट गंवाते चले गये.

कोलकाता के बल्लेबाजों को काबू करने का श्रेय हैदराबाद के गेंदबाजों को भी जाता है जिन्होंने कसी लाइन-लेंथ के साथ गेंदबाजी की. मुनरो का विकेट 53 के स्कोर पर गिरने के बाद गंभीर टीम के 63 के स्कोर पर निपट गये. मुनरो रन आउट हुये जबकि गंभीर को बेन कटिंग ने आउट किया. रही सही कसर हेनरिक्स ने खतरनाक बल्लेबाज यूसुफ पठान (2) को आउट कर पूरी कर दी.

मनीष पांडे (36) और सूर्यकुमार यादव (23) ने पांचवे विकेट के लिये 46 रन जोड़े लेकिन हेनरिक्स ने सूर्यकुमार यादव को आउट किया और मनीष पांडे के 125 के स्कोर पर आउट होते ही कोलकाता की उम्मीदें टूट गयीं. भुवनेश्वर ने मनीष पांडे को आउट करने के बाद राजगोपालन सतीश और जैसन होल्डर के विकेट भी झटक लिये. कोलकाता की पारी का जब आखिरी ओवर शुरू हो रहा था तो उसे जीत के लिये 25 रन चाहिये और 19 ओवर तक अपने पैड बांधकर बैठे कप्तान गंभीर ने अपने पैड खोलकर जैसे टीम की हार स्वीकार कर ली.

\"\"भुवनेश्वर ने 19 रन पर तीन विकेट, हेनरिक्स ने 17 रन पर दो विकेट, कटिंग ने 14 रन पर एक विकेट और शरण ने 29 रन पर एक विकेट लेकर हैदराबाद की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कायम रखीं और कोलकाता को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

इससे पहले धुरंधर ऑलराउंडर युवराज सिंह की 44 रन की आतिशी पारी और मोएसिस हेनरिक्स (31) तथा दीपक हुड्डा (21) की उपयोगी पारियों से सनराइजर्स हैदराबाद ने आठ विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जो कोलकाता पर भारी पड़ा. युवराज ने 30 गेंदों पर 44 रन की शानदार पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान ट्वंटी-20 क्रिकेट में चार हजार रन भी पूरे कर लिये. युवराज ने हुड्डा के साथ चौथे विकेट के लिये 5.5 ओवर में 49 रन की साझेदारी की.
 
कप्तान डेविड वार्नर ने अपनी प्रतिष्ठा के विपरीत धीमे खेलते हुये 28 गेंदों पर 28 रन में तीन चौके लगाये जबकि हेनरिक्स ने 21 गेंदों पर 31 रन में एक चौका और दो छक्के उड़ाये. हुड्डा ने मात्र 13 गेंदों पर 21 रन की आतिशी पारी में दो शानदार छक्के लगाये. विपुल शर्मा ने मोर्न मोर्कल के पारी के आखिरी ओवर में दो छक्के जड़ते हुये नाबाद 14 रन ठोके.

\"\"कोलकाता के लिये उसके युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुये चार ओवर में 35 रन देकर तीन विकेट लिये. यादव ने वार्नर, हेनरिक्स और बेन कटिंग (0) को आउट किया. इसके अलावा उन्होंने दीपक हुड्डा को अपने सीधे थ्रो से रन आउट भी किया.

हैदराबाद के कप्तान वार्नर ने टॉस गंवाया और उनकी टीम की पारी की शुरुआत धीमी रही. ओपनर शिखर धवन को मोर्कल ने एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. मोर्कल की गेंद बेल्स गिराते हुये सीमा रेखा पार कर गयी. धवन ने दस गेंदों में दो चौकों की मदद दस रन बनाये. हेनरिक्स ने यूसुफ पठान पर पारी का पहला छक्का मारा और फिर कुलदीप यादव की गेंद पर भी छक्का जड़ा लेकिन कुलदीप की अगली ही गेंद को वह ऊंचा उछाल बैठे और गेंदबाज ने आसान कैच लपक लिया.
        
\"\"इसके बाद अगली गेंद पर वार्नर ने बड़ा स्वीप खेलने की कोशिश की लेकिन वह गेंद की लाइन चूके और बोल्ड हो गये. युवराज ने मैदान पर आने के बाद कुछ गेंदों को रक्षात्मक तरीके से खेला और अपनी आठवीं गेंद पर जाकर चौका लगाया. युवी ने कुलदीप के एक ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. हुड्डा ने सुनील नारायण पर छक्का मारकर टीम के 100 रन पूरे किये. हैदराबाद ने छह ओवर के पॉवरप्ले में 43 रन बनाये थे और उसके 100 रन 14.1 ओवर में पूरे हो गये.

युवी ने नारायण पर सीधा चौका मारा और हुड्डा ने जैसन होल्डर की गेंद को छक्के के लिये उठा दिया लेकिन हुड्डा एक रन चुराने की कोशिश में कुलदीप के थ्रो पर रन आउट हो गये. कुलदीप ने 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर बेन कटिंग को रोबिन उथप्पा के हाथों स्टंप करा दिया. अपने अर्धशतक के करीब पहुंच रहे युवराज ने होल्डर की गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश की और बोल्ड हो गये. युवी का विकेट 147 के स्कोर पर गिरा.

आखिरी ओवर में विपुल ने मोर्कल पर दो शानदार छक्के लगाये जबकि पांचवी गेंद पर नमन ओझा आउट हो गये. ओझा ने सात रन बनाये. यादव ने 35 रन पर तीन विकेट, होल्डर ने 33 रन पर दो विकेट और मोर्कल ने 31 रन पर दो विकेट लिये.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment