विराट-रैना की जंग से होगा फाइनल का फैसला

Last Updated 23 May 2016 02:39:13 PM IST

रॉयल चैलेजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना के बीच मंगलवार को पहले क्वालिफायर की जंग आईपीएल नौ के फाइनलिस्ट का फैंसला करेगी.


फाइल फोटो

 तूफानी फार्म में खेल रहे रॉयल चैलेजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और करिश्माई प्रदर्शन कर रही नयी टीम गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना के बीच मंगलवार को पहले क्वालिफायर की जंग से आईपीएल नौ के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का फैसला होगा.
          
आईपीएल नौ के लीग मैच समाप्त हो जाने के बाद गुजरात की टीम नंबर एक पोजीशन पर रही जबकि बेंगलुरु सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के एक बराबर 16-16 अंक रहे लेकिन बेहतर रनरेट के आधार पर बेंगलुरु को दूसरा, हैदराबाद को तीसरा और कोलकाता को चौथा स्थान मिला.
          
दो शीर्ष टीमों गुजरात और बेंगलुरु के बीच होने वाले पहले क्वालिफायर की विजेता टीम 29 मई को होने वाले फाइनल में पहुंच जायेगी जबकि पराजित टीम एलिमिनेटर की विजेता टीम से दूसरे क्वालिफायर में भिड़ेंगी. दूसरे क्वालिफायर की विजेता टीम फिर फाइनल में पहुंच चुकी टीम से खिताब के लिये मुकाबला करेगी.
          
गुजरात और बेंगलुरु के बीच यदि शक्ति संतुलन को देखा जाये तो बल्लेबाजी के लिहाज से बेंगलुरु का पलड़ा भारी नजर आता है. लेकिन ओवरआल प्रदर्शन के लिहाज से गुजरात की टीम बेहतर दिखाई देती है. बेंगलुरु का सबसे मजबूत पक्ष उसके कप्तान विराट हैं जो इस सा में अविसनीय बल्लेबाजी कर रहे हैं.
 
टूर्नामेंट में चार शतक जमा चुके विराट ने अकेले अपने दम पर बेंगलुरु को प्लेऑफ में पहुंचाया है. एक समय बेंगलुरु का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल लग रहा था लेकिन विराट ने एक के बाद एक चमत्कारिक पारियां खेलेते हुये असंभव को संभव दिखाया. टूर्नामेंट में 900 से ज्यादा रन बना चुके विराट ने कल दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में नाबाद अर्धशतक ठोक कर अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था.
                     
बेंगलुरु टीम में यदि विराट सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं तो उनके पास शीर्ष क्रम में क्रिस गेल और एबी डीविलियर्स के रूप में दुनिया के ऐसे दो खतरनाक बल्लेबाज हैं जो दुनिया के किसी भी गेंदबाजी क्रम को अपने दिन ध्वस्त कर सकते हैं. गुजरात के कप्तान सुरेश रैना के लिये बेंगलुरु के इन तीन शेरों को काबू करना सबसे बड़ी चुनौती होगी। यदि रैना विपक्षी कप्तान विराट को सस्ते में निपटा गये तो आधी जंग तो वह उसी समय जीत लेंगे.
                    
दूसरी तरफ आईपीएल की नयी टीम गुजरात ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया है. कप्तान रैना का बल्ला शुरुआती मैचों में उतना सिर चढ़कर नहीं बोला जितने उनके पिता बनने के बाद बोल रहा है. एक बेटी के पिता बने रैना ने हॉलैंड से लौटने के बाद दो मैच विजयी अर्धशतक जमाये हैं और वह आईपीएल की अपनी पुरानी फार्म में दिखाई देने लगे हैं। रैना के पास भी न्यूजीलैंड के धुरंधर ब्रैडन मैकुलम, आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच और कैरेबियाई जोड़ी ड्वेन स्मिथ तथा ड्वेन ब्रावो जैसे खतरनाक हथियार हैं जो बेंगलुरु के योद्धाओं पर अंकुश लगा सकते हैं.

पहले क्वालिफायर का मुकाबला दोनों टीमों के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के पराक्रम से तय होगा. दोनों ही टीमों की चोटी के बल्लेबाजों में जमकर चौके छक्के उड़ाने की क्षमता है और जो टीम इसमें जितना कामयाब होगा उसका पलड़ा भारी हो जायेगा.

गेंदबाजी को देखें तो गुजरात की टीम ज्यादा बेहतर दिखाई देती है. गुजरात के मध्यम तेज गेंदबाजों प्रवीण कुमार और धवल कुलकर्णी ने बेहतर गेंदबाजी की है जबकि स्मिथ ने विपक्षी बल्लेबाजों को अपेन कौशल से चौंकाया है. स्मिथ टूर्नामेंट में आठ रन पर चार विकेट का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर चुके हैं. ब्रावो को डेथ ओवरों का सबसे माहिर गेंदबाज माना जाता है. आलराउंडर और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा भी बल्लेबाजों को छकाने की क्षमता रखते हैं.
                    
बेंगलुरू गेंदबाजी के मामले में थोड़ा कमजोर है और उसने अपनी अधिककतर जीत बल्लेबाजों के दम पर हासिल की है लेकिन विराट को अपने गेंदबाजों के लिये इस बात से हौसला मिल सकता है कि उन्होंने रविवीर को दिल्ली को मात्र 139 रन पर रोक दिया था. विराट को अपने गेंदबाजों खासतौर पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल से खासी उम्मीदें रहेंगी जिन्होंने दिल्ली के खिलाफ 32 रन देकर तीन विकेट लिये थे. शेन वाटसन ,श्रीनाथ अरविंद और स्टुअर्ट बिन्नी ने यदि नियंत्रण दिखाया तो विराट अपनी टीम को फाइनल तक ले जा सकते हैं.
                     
दोनों टीमों ने विस्फोटक बल्लेबाजों की मौजूदगी से आईपीएल नौ का पहला क्वालिफायर निश्चित रूप से विस्फोटक, रोमांचक और पैसा वसूलने वाला होगा.

मैच में सभी की निगाहें सिर्फ और सिर्फ विराट पर लगी रहेंगी कि क्या वह एक और आतिशी शतक बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment