IPL: रोहित और पोलार्ड के अर्धशतक से मुंबई ने केकेआर को हराया

Last Updated 28 Apr 2016 11:51:52 PM IST

कप्तान रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड के अर्धशतकों और दोनों के बीच तूफानी साझेदारी से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हरा दिया.


कीरोन पोलार्ड छक्का लगाते हुए.

केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर (59) के अर्धशतक की बदौलत पांच विकेट पर 174 रन बनाए थे जिसके जवाब में मुंबई इंडियन्स ने रोहित (नाबाद 68) और पोलार्ड (नाबाद 51) के बीच पांचवें विकेट के लिए पांच ओवर में 72 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 18 ओवर में चार विकेट पर 178 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. रोहित ने अंबाती रायुडू (32) के साथ दूसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी भी की.

रोहित ने 49 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के मारे जबकि पोलार्ड की सिर्फ 17 गेंद की पारी में छह छक्के और दो चौके शामिल रहे. मौजूदा टूर्नामेंट में केकेआर के खिलाफ मुंबई की यह दूसरी जीत है. इससे पहले ईडन गार्डन्स में 13 अप्रैल को दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले में भी मुंबई ने छह विकेट से जीत दर्ज की थी.

\"\"इस जीत के मुंबई के आठ मैचों में चार जीत से आठ अंक हो गए हैं जबकि केकेआर के छह मैचों में आठ अंक हैं. मुंबई ने इस तरह वानखेड़े स्टेडियम पर मौजूदा सत्र में अपने अभियान का अंत जीत के साथ किया. राज्य में जल संकट के कारण बंबई उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आईपीएल मैचों को महाराष्ट्र के बाहर स्थानांतरित किया गया है.

मुंबई की शुरूआत अच्छी नहीं रही. रोहित ने उनादकट की दूसरी ही गेंद को स्क्वायर लेग पर छक्के के लिए भेजा लेकिन पार्थिव पटेल (01) उमेश यादव की आफ साइड से बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में स्लिप में यूसुफ पठान को कैच दे बैठे.

रोहित को इसके बाद रायुडू के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. रायुडू ने उमेश पर चौके के साथ खाता खोला और फिर बायें हाथ के स्पिनर साकिब अल हसन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. रोहित ने भी उमेश पर लगातार दो चौके मारे जबकि उनादकट पर अपना दूसरा छक्का जड़ा. मुंबई ने पावर प्ले में एक विकेट पर 64 रन बनाए.

रायुडू हालांकि साकिब पर छक्का जड़ने की कोशिश में लांग आन पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे बैठे. उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा. आफ स्पिनर सुनील नारायण (22 रन पर दो विकेट) ने कृणाल पंड्या (06) को बोल्ड करके मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 78 रन किया.

रोहित ने आंद्रे रसेल पर दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों सैकड़ा पूरा किया और फिर इसी ओवर में एक रन के साथ 36 गेंद में आईपीएल नौ का चौथा अर्धशतक जड़ा. नारायण की गेंद पर क्रिस लिन ने जोस बटलर (15) का लांग आफ पर शानदार कैच लपका. रोहित हालांकि एक छोर पर टिके रहे. रोहित ने रसेल जबकि पोलार्ड ने साकिब पर दो-दो चौके मारे.

मुंबई को जीत के लिए अंतिम पांच ओवर में 49 रन की दरकार थी. पोलार्ड ने आर सतीश पर तीन छक्कों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया और फिर उनादकट पर तीन छक्कों के साथ टीम को जीत दिलाई और 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

इससे पहले रोहित ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद गंभीर और रोबिन उथप्पा (36) की सलामी जोड़ी ने 69 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरूआत दिलाई.

गंभीर ने दूसरे ओवर में मिशेल मैकलेनाघन पर पारी का पहला चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब इस तेज गेंदबाज ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. गंभीर ने टिम साउथी पर दो चौके मारे जबकि उथप्पा ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का स्वागत छक्के के साथ किया. उथप्पा ने आफ स्पिनर हरभजन सिंह पर भी छक्का मारा. टीम ने पावर प्ले में 59 रन जोड़े.

उथप्पा हरभजन की फुलटास को लांग आन बाउंड्री पर कीरोन पोलार्ड के हाथों में खेलकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और दो छक्के मारे. हार्दिक पंड्या ने साकिब अल हसन (06) को विकेटकीपर पार्थिव के हाथों कैच कराके केकेआर को दूसरा झटका दिया.



गंभीर ने सूर्य कुमार यादव (21) के साथ पारी को आगे बढ़ाया. सूर्य कुमार ने हरभजन पर दो चौकों के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया.
गंभीर ने बायें हाथ के स्पिनर कृणाल की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर 39 गेंद में आईपीएल नौ का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया.

गंभीर ने मैकलेनाघन पर भी चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर मिड आफ पर पोलार्ड को कैच दे बैठे. गंभीर ने 45 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का मारा. सूर्य कुमार भी इसके बाद साउथी की गेंद को हवा में लहरा गए और इस तेज गेंदबाज ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की.

आंद्रे रसेल (16 गेंद में 22 रन) ने बुमराह पर तीन चौकों के साथ रन गति बढ़ाने की कोशिश की लेकिन साउथी ने उन्हें बोल्ड कर दिया. यूसुफ पठान (आठ गेंद में नाबाद 19) ने साउथी पर लगातार दो चौकों के साथ टीम का स्कोर 18वें ओवर में 150 रन के पार पहुंचाया.

मैकलेनाघन के अगले ओवर में साउथी ने क्रिस लिन (नाबाद नौ) और पठान दोनों के कैच छोड़े. पठान ने ओवर में दो चौके मारे. मुंबई की ओर से साउथी सबसे सफल गेंदबाजी रहे जिन्होंने 38 रन देकर दो विकेट चटकाए.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment