U-19 विश्वकप खिताब हासिल करने के लिये पूरे दमखम के साथ उतरेगी ‘यंग ब्रिगेड’

Last Updated 13 Feb 2016 05:55:07 PM IST

विजय रथ पर सवार तथा आत्मविश्वास से लबरेज युवा भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ महामुकाबले में इसी लय को बरकरार रखते हुये आईसीसी अंडर 19 विश्वकप खिताब हासिल करने के लिये पूरे दमखम के साथ उतरेगी.


खिताब और द्रविड़ के सपने के लिये उतरेगी ‘यंग ब्रिगेड’

युवा भारतीय टीम ने अपने कोच और पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और वह अपने कोच को विश्वकप के रूप में ऐसा तोहफा देना चाहेगी जिसे वह अपनी पूरी जिंदगी याद रखे. द्रविड़ अपने करियर के दौरान एक बार भी विश्वकप नहीं जीत पाये और युवा टीम उनका विश्वकप ट्राफी उठाने का सपना पूरा कर सकती है.

बंगलादेश में चल रहे आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा है और उसने अपने ग्रुप डी में सभी तीनों मैच जीतने के बाद क्वार्टरफाइनल में नामीबिया को 197 रन से पीटा तो सेमीफाइनल में श्रीलंका को 97 रन से हराकर फाइनल का टिकट कटाया. वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने मेजबान बंगलादेश को रोमांचक मुकाबले में हराकर फाइनल में जगह बनाई.

अंडर 19 विश्वकप में तीन बार खिताब जीत चुकी भारतीय टीम के सामने युवा कैरेबियाई खिलाड़ी होंगे जिन्होंने कभी भी यह ट्राफी हासिल नहीं की है जबकि भारत 2000, 2008 और 2012 में विजेता बन चुका है. अपराजेय टीम इंडिया ने अब तक कप्तान ईशान किशन की अगुवाई में कमाल का प्रदर्शन करते हुये जीत दर्ज की है और उसकी कोशिश चौथी बार इस ट्राफी को घर लाने की है.

भारत की भावी इस टीम में सरफराज खान, रिषभ पंत, अरमान जाफर , अनमोलप्रीत सिंह ने अब तक बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया है. सरफराज टीम के शीर्ष स्कोरर हैं जिन्होंने पांच मैचों में 76 के औसत और चार अर्धशतकों की मदद से 304 रन बनाये हैं. वहीं पंत ने इतने ही मैचों में 266 रन बनाये हैं और वह दूसरे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. पंत के नाम इन मैचों में एक शतक के साथ दो अर्धशतक भी हैं.

इसके अलावा अनमोलप्रीत सिंह, अरमान जाफर और महिपाल रोमरोर ने भी बल्लेबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया है और रन बनाने में सक्षम हैं. अनमोलप्रीत ने सेमीफाइनल मुकाबले में 72 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और मैन आफ द मैच रहे थे जबकि सरफराज ने भी अर्धशतक ठोका था जबकि मध्यक्रम में वा¨शगटन सुंदर भी अहम साबित हुये थे और टीम को इन खिलाड़यिों से खिताबी मुकाबले में इसी प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी.

इसी तरह भारतीय टीम ने गेंदबाजी में भी प्रभावित किया है और आवेश खान, मयंक डागर, राहुल बाथम, लोमरोर तथा सुंदर पर कैरेबियाई बल्लेबाजों को रोकने का सबसे अधिक दारोमदार रहेगा. वैसे भी भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले को वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी बनाम भारत की गेंदबाजी के तौर पर देखा जा रहा है.

आवेश अब तक 3.66के बेहतरीन औसत से 11 विकेट लेकर टूर्नामेंट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं जबकि मयंक आठ विकेट के साथ दूसरे नंबर पर और लोमरोर(सात विकेट) तीसरे सफल गेंदबाज हैं. बाथम और सुंदर ने अब तक पांच पांच विकेट लिये हैं. मयंक ने सेमीफाइनल में भी तीन विकेट लेकर जीत में अहम योगदान दिया था.

भाग्य के सहारे क्वार्टरफाइनल में पहुंची वेस्टइंडीज की टीम ने क्वार्टरफाइनल और फिर सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन अब उसके सामने भारतीय टीम की कड़ी चुनौती होगी. वेस्टइंडीज के जबरदस्त बल्लेबाजी लाइनअप में शामर स्प्रिंगर, गिडरोन पोप, टेविन इमलाक, जेड गुली टीम की ढाल हैं.

सेमीफाइनल मुकाबने में नाबाद 62 रन की पारी खेलने वाले स्प्रिंगर 282 रनों के साथ टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं जबकि कप्तान शिमरोन हेत्माएर (135) ने भी आखिरी मैच में अर्धशतक ठोका था. टीम का ओप¨नग और मध्य बल्लेबाजी क्रम इन खिलाड़यिों से काफी मजबूत दिखता है.

गेंदबाजी में भारत का पलड़ा भारी दिखता है लेकिन कैरेबियाई टीम के पास अल्जारी जोसफ जैसा बढ़िया खिलाड़ी है. अल्जारी अब तक 10 विकेट लेकर टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं. वहीं पोप (सात विकेट) और स्प्रिंगर(छह विकेट) भी अहम हैं और भारत को परेशान कर सकते हैं.

भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने फाइनल से पूर्व कहा,‘‘ टूर्नामेंट में अब तक टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है. सभी खिलाड़ी शानदार लय में हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. मुझे पूरी उम्मीद है कि यदि टीम अपनी इसी लय को बरकार रखती है तो हमारे लिये खिताब जीतने का रास्ता साफ हो जाएगा.’’



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment