भारत की निगाहें सीरीज कब्जाने पर

Last Updated 13 Feb 2016 02:26:16 PM IST

श्रीलंका को दूसरे मैच में हराकर बराबरी हासिल करने और लय में लौटने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को मेहमान टीम के खिलाफ तीसरे और अंतिम ट्वंटी 20 मैच में इसी प्रदर्शन को दोहराते हुये सीरीज कब्जाने के लिये उतरेगी.


भारत की निगाहें सीरीज कब्जाने पर

तीन ट्वंटी 20 मैचों के पहले मुकाबले में नौसिखिया श्रीलंकाई टीम को कमतर आंकने की भूल का खामियाजा भारत को हार के रूप में चुकाना पड़ा था.

लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृह नगर रांची में मेजबान टीम ने श्रीलंका को 69 रन के बड़े अंतर से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है और विजाग में तीसरा और अंतिम मैच दोनों टीमों के लिये निर्णायक होगा.    

पुणे में भारत को मिली हार ने उसकी गलतियों को उजागर किया था और अगले मैच में उसमें भारतीय खिलाड़ियों ने व्यापक सुधार दिखाया जिसमें बल्लेबाजों ने टिककर रन बनाये तो गेंदबाजों ने विपक्षी टीम पर शुरू से नियंत्रण बनाकर रखा और जीत में बराबर की भूमिका निभाई. धोनी ने रांची में बल्लेबाजी क्रम में कुछेक बदलाव किये और उसका फायदा भी मिला.

रांची में भारत ने अपनी योजनाओं को अच्छ तरह से मैदान पर लागू किया. आलराउंडर युवराज से पहले हार्दिक पांड्या को बल्लेबाजी क्रम में उतारने का भी फायदा मिला और इससे आगे के लिये धोनी को बल्लेबाजी क्रम का सही आंकलन करने में भी मदद मिल सकेगी. मध्यक्रम के बल्लेबाज पांड्या को आस्ट्रेलिया में परखने का मौका नहीं मिला था लेकिन रांची में उन्होंने इस क्रम में अपनी अहमियत को साबित किया.

ओपनिंग में रोहित और धवन ने अच्छी शुरूआत दिलाई. हालांकि टीम में वापसी करने और विश्वकप तक के लिये टीम में जगह पाने वाले युवराज सिंह लगातार निराश कर रहे हैं. सातवें नंबर पर उतरे युवराज शून्य पर आउट हुये जिससे आगामी बड़े टूर्नामेंट में टीम के लिये जरूर कुछ परेशानी का सबब हो सकता है. लेकिन श्रीलंका के खिलाफ आखिरी अहम मुकाबले में युवराज के पास भी वापसी करने और खुद को साबित करने का मौका रहेगा.

कप्तान धोनी ने माना है कि युवराज को और मौके दिये जाने की जरूरत है लेकिन उन्होंने साथ ही साफ किया है कि युवराज को ओप¨नग क्रम में नहीं उतारा जा सकता है. वैसे भी श्रीलंका सीरीज के बाद टीम में विराट कोहली की वापसी होगी और साथ ही रोहित , शिखर, अजिंक्या रहाणो और सुरेश रैना और खुद धोनी की मौजूदगी के चलते काफी हद तक बल्लेबाजी क्रम तय है. ऐसे में युवराज को निचले क्रम पर खेलने के अनुकूल खुद को ढालने की जरूरत है.

रोहित लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जबकि धवन भी फार्म में हैं. चोट के बाद वापसी कर रहे रहाणो ने कुछ संघर्ष जरूर किया था और संभव है कि निर्णायक मैच में धोनी मनीष पांडे को मौका दे दें. लेकिन इसकी उम्मीद कम ही दिखती है क्योंकि संभवत: धोनी रांची में विजयी रही टीम को बिना किसी बदलाव के ही मैदान पर उतारें.

वहीं गेंदबाजी को देखें तो धोनी ने धीमी विकेट को देखते हुये आफ स्पिनर रविचंद्रन अिन को मौका दिया और अिन 14 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे. स्पिन गेंदबाजों में अिन के अलावा अनुभवी हरभजन सिंह भी हैं लेकिन धोनी ने अब तक पिछले दोनों मैचों में भज्जी को मौका नहीं दिया है.

तेज गेंदबाजों में मध्यम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. दोनों गेंदबाजों ने पिछले मैच में दो दो विकेट लिये थे. हालांकि भुवनेर कुमार भी विशाखापट्नम में अच्छे साबित हो सकते हैं क्योंकि यहां की परिस्थितियों में उनकी ¨स्वग गेंदबाजी अहम साबित हो सकती है.

भारत ने पिछली जीत से श्रीलंका पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाया है लेकिन पुणो में इसी टीम के हाथों उसे करारी हार झेलनी पड़ी थी और फिलहाल मेहमान टीम को कमतर नहीं कहा जा सकता है क्योंकि फिलहाल दोनों टीमें बराबरी पर हैं. पुणो में भारतीय बल्लेबाजों को पानी पिलाने वाले श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों की तिकड़ी कसुन रजीता, दुष्मंता चमीरा और दसुन शनाका रांची में भले ही टीम को जीत न दिला सकी हो लेकिन इसके बावजूद श्रीलंकाई टीम की ताकत फिलहाल उसके गेंदबाज ही हैं.

रांची में हैट्रिक लेने वाले तिषारा परेरा काफी प्रभावी साबित हुये थे जबकि चमीरा ने भी दो विकेट हासिल किये थे. वहीं टीम के बल्लेबाजों में कप्तान दिनेश चांडीमल, तिलकरत्ने दिलशान, मिलिंडा श्रीवर्धने उलटफेर करने का दम रखते हैं. दिलशान मौजूदा टीम में सबसे अनुभवी हैं और भारत के खिलाफ खेल चुके हैं. ऐसे में धोनी के धुरंधरों को ‘अंडर डॉग’ टीम से सबसे अधिक सतर्क रहकर मैदान पर उतरना होगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment