ख्वाजा-वोग्स के शतकों से आस्ट्रेलिया मजबूत

Last Updated 13 Feb 2016 02:07:23 PM IST

उस्मान ख्वाजा(140) और एडम वोग्स( नाबाद 176) के धमाकेदार शतकों की बदौलत आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को अपनी बढ़त को चार विकेट शेष रहते 280 तक पहुंचा दिया.


ख्वाजा-वोग्स के शतकों से आस्ट्रेलिया मजबूत

आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में 183 रन पर ढेर करने के बाद अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 147 रन बना लिये थे और मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम ने 130 ओवर में छह विकेट पर 463 का मजबूत स्कोर खड़ा कर दिया.

आस्ट्रेलियाई टीम के पास फिलहाल 280 रन की मजबूत बढ़त है और उसके चार विकेट सुरक्षित हैं. बल्लेबाज वोग्स 176 रन पर नाबाद हैं और उनके साथ पीटर सिडल 29 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुये हैं.

दिन की शुरूआत ख्वाजा ने कल के 57 और वोग्स ने सात रन से आगे की और दोनों बल्लेबाजों ने बखूबी अपनी रन गति को बढ़ाते हुये चौथे विकेट के लिये 168 रन जोड़ डाले.

वोग्स ने टेस्ट के अपने पांचवें शतक में 286 गेंदों में 26 चौके लगाकर नाबाद 176 रन बनाये जबकि ख्वाजा ने 216 गेंदों में 25 चौकों की मदद से 140 रन बनाये. उनकी इस साझेदारी को बोल्ट ने ख्वाजा को पगबाधा कर तोड़ा. पीटर नेविल ने 32 रन बनाये और पीटर सिडल ने नाबाद 29 रन जोड़े.

36 वर्षीय वोग्स को मैच के पहले दिन मा सात रन पर लाइफलाइन मिली थी जब उन्हें डग ब्रेसवेल ने बोल्ड  किया लेकिन अंपायर इलिंगवर्थ ने उसे नो बॉल करार दिया. टीवी रिप्ले में भी इस डिलीवरी को सही करार दिया गया था लेकिन अंपायर के निर्णय के बाद न्यूजीलैंड इसकी समीक्षा के लिये अपील नहीं कर सका. लेकिन इस जीवनदान का फायदा उठाते हुये वोग्स ने बाद में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली.

वोग्स ने विकेटकीपर नेविल (32) के साथ छठे विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की तथा सातवें विकेट के लिये सिडल के साथ 68 रन की अविजित साझेदारी कर चुके हैं. सिडल ने 61 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 29 रन बनाये हैं.

आस्ट्रेलिया की रन गति को रोकने के लिये कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कुछ प्रयास किया और मध्य सा में अपने करियर का चौथा शतक ठोकने वाले ख्वाजा सहित तीन गेंदों में दो विकेट निकाले. लेकिन वोग्स संयमित खेल के साथ दिन के अंत तक मैदान पर टिके रहे. 35 वर्ष की उम्र में आस्ट्रेलियाई टीम में गत वर्ष जून में पदार्पण करने वाले वोग्स ने अभी तक 100.33 के औसत 1204 रन बना लिये हैं जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 269 है. वोग्स के करियर का मौजूदा मैच मा 14वां टेस्ट है.

अपने कप्तान ब्रैंडन मैकुलम के करियर के 100वें टेस्ट में जीत का तोहफा देने की सोच रही मेजबान टीम न्यूजीलैंड फिलहाल कमजोर स्थिति में है और मैच पर उसकी पकड़ काफी ढीली पड़ चुकी है. न्यूजीलैंड के लिये टिम साउदी ने 76 रन पर दो और ट्रेंट बोल्ट ने 80 रन पर दो विकेट लिये हैं. कोरी एंडरसन और मार्क क्रेग को एक एक विकेट मिला है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment