धोनी के धुरंधरों ने श्रीलंका को 69 रनों से किया पस्त

Last Updated 12 Feb 2016 11:41:46 PM IST

भारत ने श्रीलंका को दूसरे ट्वंटी-20 मुकाबले में शुक्रवार को 69 रन के अंतर से पीटकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली.


रांची : अजिंक्य रहाणे मैच के दौरान शॉट लगाते हुए.

स्टार ओपनर शिखर धवन (51) के तूफानी अर्धशतक और रोहित शर्मा की 43 रन की शानदार पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने श्रीलंका को दूसरे ट्वंटी-20 मुकाबले में शुक्रवार को 69 रन के अंतर से पीटकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली.

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 196 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसके बाद श्रीलंका की टीम 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 127 रन ही बना सकी. भारत का ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह छठा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहले मैच में मिली हार से सीख लेते हुये इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और पहले बल्लेबाजी फिर बाद में गेंदबाजी दोनों ही क्षेत्रों में कमाल करते हुये सीरीज में उम्दा अंदाज में वापसी की. धोनी ने इस मैच के लिये टीम में कोई बदलाव नहीं किया था.

मेजबान भारत की ओर से मिले 197 के मजबूत लक्ष्य का पीछा करते उतरी श्रीलंकाई टीम की ओर से कप्तान दिनेश चांडीमल ने 31, चमारा कपूगेदरा ने 32 मिलिंद श्रीवर्दना ने नाबाद 28 और दासुन श्नाका ने 27 रन बनाये. इन चारों के अलावा अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकडा भी नहीं छू पाया. टीम के चार बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुये.

श्रीलंका को पारी की पहली ही गेंद पर पहला झटका लगा और टीम में वापसी करने वाले तिलकरत्ने दिलशान शून्य पर आउट हो गये. उन्हें रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर महेन्द्र सिंह धोनी ने स्टंप्स कर प्ॉवेलियन भेजा. इसके बाद अगले ही ओवर में सीकुगे प्रसन्ना को तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने युवराज सिंह के हाथों कैच कराकर आउट किया. ओपनर दनुष्का गुनातिलका दो रन के निजी स्कोर पर तीसरे विकेट के रूप में आउट हुये.

16 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद कपूगेदरा और चांडीमल ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की. कपूगेदरा को रवींद्र जडेजा ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया. कपूगेदरा ने 27 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया. चांडीमल को जडेजा की गेंद पर धोनी ने स्टंप्स किया. चांडीमल ने 30 गेंदों में दो चौके लगाये. 18 गेंदों की अपनी पारी में तीन छक्के लगाने वाले श्नाका छठे विकेट के रूप में 116 के स्कोर पर आउट हुये.

इसके बाद श्रीवर्दना ने अंत तक पारी को संभाले रखा लेकिन रनों के बढ़ते अंतर और दबाव के कारण दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे. श्रीवर्दना ने 20 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में एक चौका और एक छक्का लगाकर 28 रन बनाये. कसून रजिता तीन रन बनाकर नाबाद रहे.

अश्विन ने चार ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट झटके और सबसे सफल गेंदबाज रहे. आशीष नेहरा ने तीन ओवर में 26 रन देकर दो विकेट, जडेजा ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट और जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिये.

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजों ने मैच में शुरुआत से ही ताबड़तोड़ शॉट लगाये. अपने ट्वंटी-20 कॅरियर का पहला अर्धशतक लगाने वाले शिखर ने 25 गेंदों की अपनी धुआंधार पारी में सात चौके और दो छक्के उड़ाये और रोहित के साथ पहले विकेट के लिये सात ओवर में 75 रन की ओप¨नग साझेदारी की. भारतीय जमीन पर ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह चौथी सबसे बड़ी  ओप¨नग साझेदारी है. रोहित ने 36 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया.

रोहित और शिखर ने सात ओवर के भीतर 75 रन ठोक डाले. सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर दुष्मांता चमीरा ने शिखर को  विकेटकीपर कप्तान दिनेश चांडीमल के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद रोहित ने अजिंक्या रहाणे के साथ दूसरे विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी निभायी. रोहित 14वें ओवर की पहली गेंद पर चमीरा का दूसरा शिकार बने.

रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मेजबान भारत की पारी के 19वें ओवर में गेंदबाज तिषारा परेरा ने लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट शानदार हैट्रिक दर्ज की और टीम इंडिया को जरूर कुछ झटका दिया लेकिन उससे पहले ही भारत एक अच्छे स्कोर की नींव तैयार कर चुका था. परेरा ने 19वें ओवर की चौथी गेंद पर हार्दिक पांड्या (27), पांचवी गेंद पर सुरेश रैना (30) और आखिरी  गेंद पर युवराज सिंह (0) को चलता किया.

रहाणे ने 21 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 25 रन बनाये और वह 127 के स्कोर पर टीम के तीसरे विकेट के रूप में आउट हुये. इसके बाद सुरेश रैना और हार्दिक पांड्या ने चौथे विकेट के लिये 59 रन की शानदार साझेदारी की. पांड्या ने तूफानी अंदाज में 12 गेंदों में एक चौका और दो छक्के उड़ाकर 27 रन बनाये. रैना ने 19 गेंदों में पांच चौके लगाये. अपने गृह नगर में खेल रहे कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने पांच गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद नौ रन की पारी खेली. रवींद्र जडेजा एक रन बनाकर नाबाद रहे.

अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी-20 मैचों में हैट्रिक लेने वाले चौथे गेंदबाज बने तिषारा परेरा ने तीन ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट झटके. दुष्मांता चमीरा को दो जबकि सचिा सेनानायके को एक विकेट मिला. पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले कसून रजिता को इस मैच में एक भी विकेट हाथ नहीं लगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment