गुलाबी गेंद के रंग में बदलाव करेगा आस्ट्रेलिया

Last Updated 10 Feb 2016 01:54:05 PM IST

दिन-रात्रि के टेस्ट मुकाबले में खिलाड़ियों द्वारा गुलाबी गेंद से खेलते समय दृश्यता संबंधी शिकायतें किये जाने के बाद गुलाबी गेंद के रंग में आस्ट्रेलिया बदलाव करेगा.


गुलाबी गेंद के रंग में बदलाव (फाइल फोटो)

पिछले वर्ष पहले ऐतिहासिक दिन-रात्रि के टेस्ट मुकाबले में खिलाड़ियों द्वारा गुलाबी गेंद से खेलते समय दृश्यता संबंधी शिकायतें किये जाने के बाद आस्ट्रेलिया परीक्षण के रूप में अगले सप्ताह से घरेलू शैफील्ड शील्ड क्रिकेट टूर्नामेंट में गेंद की सीम के रंग में परिवर्तन करने की योजना बना रहा है.
          
क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने एक बयान में बताया कि परिवर्तित गेंद का प्रयोग ब्रिसबेन, एडिलेड और पर्थ में होने वाले आगामी मैचों में किया जायेगा और इसके बाद फिर इसकी समीक्षा की जायेगी. इन मुकाबलों के बाद खिलाड़ियों की राय लेकर इस बात को परखा जायेगा कि पहले दिन-रात्रि के मैच और अब तक में क्या सुधार हुआ है.            

सीए की क्रिकेट योजनाओं के प्रमुख सीन कैरी ने कहा, ‘पहले मुकाबले में खिलाड़ियों की दृश्यता संबंधी शिकायतों के बाद हम इस दिशा में प्रयासरत है कि गेंद में क्या सुधार किया जाये. हम गेंद के सिलाई वाले हिस्से को पूरी तरह से काला बना रहे हैं ताकि इसे दूधिया रोशनी में आसानी से देखा जा सके.’

उल्लेखनीय है क्रिकेट के सबसे पुराने प्रारूप टेस्ट को लोकप्रिय बनाने की दिशा में नयी पहल करते हुये पिछले वर्ष न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच पहला दिन-रात्रि टेस्ट मैच खेला गया था. तीन दिन में समाप्त हुये इस ऐतिहासिक मैच में आस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी.

मैच के बाद दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने गेंद को अच्छी तरह से न देख पाने की शिकायतें की थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment