IPL Aucation 2016: युवराज सिंह को मिले सिर्फ 7 करोड़, वॉटसन को 9.5 करोड़

Last Updated 06 Feb 2016 10:23:40 AM IST

आईपीएल के पिछले दो संस्करणों में रिकॉर्ड कीमत पाने वाले भारत के धुरंधर ऑलराउंडर युवराज सिंह को नौवें सत्र के लिये शनिवार को हुई नीलामी में इस बार सिर्फ सात करोड़ रुपये की कीमत मिली.


IPL नीलामी: युवी को मिले सिर्फ 7 करोड़

वहीं ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन 9.5 करोड़ रुपये की कीमत के साथ मार्की खिलाड़ियों में सबसे महंगे रहे.

आईपीएल-9 के लिये एक दिन की नीलामी में मार्की खिलाड़ियों को सबसे पहले नीलामी में उतारा गया जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था.

युवराज को सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस के साथ चली जबर्दस्त बोली के बाद सात करोड़ रुपये में खरीद लिया. युवराज की यह कीमत उनकी पिछले साल की 16 करोड़ रुपये की कीमत से नौ करोड़ रुपये कम है.

युवी को पिछले सत्र में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि उससे पिछले सत्र में युवराज को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा था. इस बार युवी को वह कीमत नहीं मिली, जो उन्हें पिछले दो सत्रों में मिली.

मार्की खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के वॉटसन 9.5 करोड़ रुपये की कीमत के साथ सबसे महंगे बिके.

वॉटसन को भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की बेंगलुरु टीम ने खरीदा. वह पिछले सभी सत्र राजस्थान रायल्स के लिये खेले जो अब दो साल का प्रतिबंध झेल रही है. पहले सत्र में वह प्लेयर आफ द टूर्नामेंट भी थे. वह टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

बायें हाथ के अनुभवी तेज गेंदबाज और विश्वकप के लिये भारतीय टीम में शामिल किये गये आशीष नेहरा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 5.5 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को 3.5 करोड़ रुपये में आईपीएल की नयी टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने खरीदा.

नेहरा को खरीदने के लिये हैदराबाद और पंजाब के बीच थोड़ी देर तक बोली लगी और उसके बाद हैदराबाद ने 5.5 करोड़ में नेहरा को खरीद लिया.

दिलचस्प बात यह रही कि ऑस्ट्रेलिया के ट्वेंटी-20 कप्तान और इस फार्मेट के धुरंधर कहे जाने वाले आरोन फिंच और न्यूजीलैंड के सुपरस्टार मार्टिन गुप्तिल को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा.

फिंच का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये जबकि गुप्तिल का बेस प्राइस 50 लाख रुपये था.   

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन स्मिथ को 2.3 करोड़ रुपये में आईपीएल की नयी टीम गुजरात लॉयंस ने खरीदा. डेल स्टेन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.3 करोड़ रुपये में खरीदा. स्टेन का बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये था.

दो करोड़ के बेस प्राइस वाले सजू सैमसन को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 4.2 करोड़ रुपये में खरीदा. मुंबई इंडियंस ने 3.8 करोड़ रुपये की बोली लगाकर जोस बटलर को टीम में शामिल किया. दिनेश कार्तिक को नयी टीम गुजरात लॉयंस ने 2.3 करोड़ रुपये में खरीदा. डेढ़ करोड के बेस प्राइस वाले तिलकरत्ने दिलशान नीलामी में नहीं बिके.

रिली रोसूये, चेतेश्वर पुजारा और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान हाशिम अमला नीलामी में नहीं बिके. पंजाब की ओर से खेल चुके जार्ज बैली को भी किसी टीम ने नहीं खरीदा. 50 लाख के बेस प्राइस वाले सुब्रमण्यम बद्रीनाथ भी नीलामी में नहीं बिके. उनके अलावा माहेला जयवर्धने और माइकल हसी को भी किसी टीम ने नहीं खरीदा.

नीलामी के समय नयी टीम गुजरात लॉयंस के कोच ब्रैड होज, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मालिक विजय माल्या, कोलकाता नाइटराइडर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर, पंजाब की सह मालिक अभिनेत्री प्रीति जिंटा मौजूद रहीं. इसका संचालन रिचर्ड मैडली ने किया.

इस नीलामी के लिये दिल्ली के पास सबसे अधिक 37.15 करोड़ रुपये, किंग्स इलेवन पंजाब के पास 23 करोड़, कोलकाता नाइटराइडर्स के पास 17.95 करोड़, मुंबई इंडियंस के पास 14.40 करोड़, बेंगलुरु के पास 21.62 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 30.15 करोड़ ,पुणे के पास 27 करोड़ और राजकोट के पास 27 करोड़ रुपये का पर्स है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment