न्यूजीलैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने पहला डेनाइट टेस्ट और श्रृंखला जीती

Last Updated 29 Nov 2015 06:08:04 PM IST

शान मार्श की धैयपूर्ण बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में पहले डेनाइट टेस्ट क्रिकेट मैच में तीसरे दिन ही न्यूजीलैंड पर तीन विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम की.


ऑस्ट्रेलिया ने पहला डेनाइट टेस्ट और श्रृंखला जीती


ऑस्ट्रेलिया के सामने 187 रन का लक्ष्य था लेकिन उसके बल्लेबाजों को एक-एक रन के लिये जूझना पड़ा. डेविड वार्नर (35) की पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया एक समय तीन विकेट पर 66 रन बनाकर जूझ रहा था लेकिन इस मैच से टीम में वापसी करने वाले शान मार्श (49) ने एडम वोगेस (28) के साथ चौथे विकेट के लिये 49 और अपने छोटे भाई मिशेल मार्श (28) के साथ छठे विकेट के लिये 46 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी जिससे ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 187 रन बनाकर जीत दर्ज की.

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 208 रन पर आउट हो गयी थी. तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने चोटिल मिशेल स्टार्क की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण की अगुवाई की और 24.5 ओवर में 70 रन देकर छह विकेट लिये.

ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह से तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीतकर न्यूजीलैंड के 2013 से कोई श्रृंखला नहीं गंवाने के अभियान पर रोक लगा दी. उसने 2013 से पिछली आठ श्रृंखलाएं नहीं गंवायी थी. एडिलेड ओवल में पिछले 64 साल में पहली बार कोई टेस्ट मैच तीन दिन के अंदर समाप्त हुआ है. इससे पहले जब तीन दिन में मैच समाप्त हुआ था तब वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया था.

ऑस्ट्रेलिया जब लक्ष्य का पीछा करने के लिये उतरा तो उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. छठे ओवर में पहला विकेट गिरा जब ट्रेंट बोल्ट ने जो बर्न्‍स को पगबाधा आउट किया लेकिन पांच ओवर बाद डग ब्रेसवेल की गेंद पर मिशेल सैंटनर ने स्टीवन स्मिथ (14) का कैच छोड़ा.

वार्नर को हालांकि ब्रेसवेल ने टिम साउथी के हाथों कैच कराया. स्मिथ भी बोल्ट की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये. स्मिथ ने रेफरल का सहारा भी लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ ही गया.

शान मार्श और वोगेस ने यहां से टिककर बल्लेबाजी की. बोल्ट ने तीसरे सत्र में वोगेस को साउथी के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड की उम्मीद जगायी लेकिन पहली बार टेस्ट मैचों में साथ में बल्लेबाजी कर रहे मार्श बंधुओं विशेषकर मिशेल ने तेजी से रन जुटाने को तरजीह दी. ब्रैंडन मैकुलम ने आखिर में सैंटनर को गेंद थमाने का दांव खेला. मिशेल ने छक्के से उनका स्वागत किया लेकिन फिर मिड आन पर केन विलियमसन को कैच दे दिया.

ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य के करीब पहुंचने पर शान मार्श और पीटर नेविले (दस) के भी विकेट गंवाये. चोटिल स्टार्क को भी क्रीज पर उतरना पड़ा. पीटर सिडल (नाबाद नौ) ने आखिर में दो रन लेकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. बोल्ट ने 60 रन देकर पांच विकेट लिये.

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने पांच विकेट पर 116 रन से आगे खेलना शुरू किया और अपने आखिरी पांच विकेट 92 रन के अंदर गंवा दिये. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे सैंटनर ने सर्वाधिक 45 रन बनाये.

बीजे वाटलिंग दिन की नौवीं गेंद पर अपने एक दिन पहले के स्कोर सात रन पर आउट हो गये. उन्होंने हेजलवुड की गेंद पर दूसरी स्लिप में स्मिथ को कैच थमाया. हेजलवुड ने मार्क क्रेग (15) को आउट करके पारी का अपना पांचवां विकेट हासिल किया.

सैंटनर की प्रभावशाली पारी का अंत नाथन लियोन ने किया. उन्होंने पहले लियोन पर छक्का जड़ा. दो गेंद बाद उन्होंने फिर से लंबा शाट खेलना चाहा लेकिन विकेटकीपर पीटर नेविल ने बड़ी कुशलता से उन्हें स्टंप आउट कर दिया. हेजलवुड ने ट्रेंट बोल्ट को आउट करके न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment