भारतीय टीम दूसरी पारी में 173 रन पर आउट, दिया 310 रन का लक्ष्य

Last Updated 26 Nov 2015 09:29:31 AM IST

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरूवार को दूसरी पारी में 46.3 ओवर में 173 रन पर आउट हो गई.

  • 14:54 : भारत के सात विकेट पर 147 रन
  • 14:38 : भारत के पांच विकेट पर 108 रन
  • 13:52 : नागपुर टेस्ट: भारत का चौथा विकेट गिरा
  • 13:02 : भारत का दूसरा विकेट गिरा, स्कोर हुआ 61/2
  • 12:53 : भारत ने दुसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 48 रन बना लिए है
  • 12:34 : भारत को पहली पारी में 136 रन की बढत मिल गई. दक्षिण अफ्रीका का यह भारत के खिलाफ न्यूनतम टेस्ट स्कोर है.
  • 12:10 : दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में सिर्फ 79 रन पर आउट करने के बाद भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन आज लंच तक बिना किसी नुकसान के सात रन बना लिये.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

जिससे मेहमान टीम को जीत के लिये 310 रन का लक्ष्य मिला.
     
भारत के लिये शिखर धवन ने 39 और चेतेश्वर पुजारा ने 31 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका के लिये इमरान ताहिर ने पांच और मोर्नी मोर्कल ने तीन विकेट लिये.

इससे पहले भारत के पहली पारी के 215 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 79 रन पर आउट हो गई थी.

आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (पांच विकेट) और रविन्द्र जडेजा (चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने गुरुवार को तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की पारी को 79 रनों पर समेट दिया.
    
भारत ने पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को 33.1 ओवरों में 79 रनों पर समेटने के बाद लंच तक बिना किसी नुकसान के सात रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 143 रनों की कर ली. लंच तक सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (नाबाद पांच) और शिखर धवन (नाबाद दो) की जोड़ी क्रीज पर डटी हुई है.
     
दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन के अपने स्कोर 11 रनों पर दो विकेट से आगे खेलना शुरु किया लेकिन भारतीय स्पिन जोड़ी ने पूरी मेजबान टीम को अपनी फिरकी के जाल में फंसा लिया. केवल जेपी डुमिनी ही कुछ हद तक भारतीय आक्रमण का मुकाबला कर सके. उन्होंने दो छक्के और एक चौके की मदद से 35 रनों की पारी खेल दक्षिण अफ्रीका की लाज रख ली। टीम के आठ बल्लेबाज तो दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके.

अश्विन ने 32 रन देकर पांच तथा जडेजा ने चार विकेट चटकाये. इसके अलावा अमित मिश्रा को भी एक सफलता हासिल हुई.

 पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज डीन एल्गर (07) सुबह का पहला शिकार बने. वह बगैर कोई अतिरिक्त रन जोड़े अिन की गेंद पर बोल्ड हो गये. अश्विन ने अपने अगले ओवर में कप्तान हाशिम अमला (01) को अपना शिकार बनाया. अमला स्वीप शॉट लगाने के चक्कर में पहली स्लिप में खड़े अजिंक्या रहाणे को कैच थमा बैठे.
     
लेफ्ट आर्म स्पिनर रविन्द्र जडेजा ने अगले ओवर में मेहमान टीम के सबसे विसनीय बल्लेबाज एबी डिवीलियर्स (0) को अपनी ही गेंद पर कैच कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. आधी टीम के निपटने के बाद जेपी डुमिनी और फाफ डू प्लेसिस ने छठे विकेट के लिये 23 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से निकालने की कोशिश की. लेकिन जडेजा ने प्लेसिस (10) को क्लीन बोल्ड कर इस साझेदारी का अंत कर दिया.
    
इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज डेन विलास (01) को जडेजा और सिमोन हार्मर को अश्विन ने अपना शिकार बनाया. डुमिनी को 35 रनों के निजी स्कोर पर अमित मिश्रा ने पगबाधा आउट कर दिया. दक्षिण अफ्रीका का अंतिम विकेट अिन ने मोन्रे मोर्केल (01) को अपनी ही गेंद पर लपक कर गिराया.
     
भारत ने अपनी पहली पारी में 215 रन बनाये थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment