India Vs SA : Live: भारत ने टॉस जीता, विराट का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

Last Updated 25 Nov 2015 09:47:18 AM IST

भारत ने टास जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में 215 रन बनाये.


फाइल फोटो

साइमन हार्मर(78 रन पर चार विकेट) और मोर्न मोर्कल(35 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को मेजबान भारत की पहली पारी 215 रन पर ढेर कर दी.
        
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया था लेकिन उनका यह निर्णय भारी पड़ा और सीरीज में 0-1 से पिछड़ चुकी दक्षिण अफ्रीका ने जमाथा स्टेडियम में कमाल की गेंदबाजी करते हुये भारत की पहली पारी ड्रिंक्स के कुछ देर बाद 78.2 ओवर में 215 पर समेट दी. 
        
भारत की ओर से ओपनर मुरली विजय (40 रन) और रवींद्र जडेजा (34 रन) की ही बड़ी पारियां रहीं जबकि शिखर धवन 12 रन, चेतेर पुजारा 21, कप्तान विराट कोहली 22, अजिंक्या रहाणो 13, रोहित शर्मा दो, रिद्धिमान साहा 32, रविचंद्रन अश्विन 15 और अमित मिश्रा तीन रन बनाकर आउट हो गये.
         
दक्षिण अफ्रीका के लिये मोर्कल ने 16.1 ओवर में 35 रन देकर तीन विकेट और हार्मर ने 27.2 ओवर में 78 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकालकर भारतीय बल्लेबाजों की खबर ली. युवा गेंदबाज कैगिसो रबादा ने 30 रन ,डीन एल्गर ने सात रन और अनुभवी स्पिनर इमरान ताहिर ने 41 रन देकर एक एक विकेट लिया.

विकेट में पहले दिन से ही काफी टर्न दिख रहा है और ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने में कोई हिचहिचाहट नहीं दिखायी. इसके बाद धवन और विजय ने पहले विकेट के लिये 50 रन जोड़कर लगातार दूसरी अर्धशतकीय साझेदारी निभायी. इन दोनों बल्लेबाजों के दूसरे घंटे में आउट होने के बाद भारतीय पारी का नाटकीय पतन शुरू हुआ.

भारत ने लंच के बाद 15 ओवर के अंदर केवल 31 रन के अंदर चार विकेट गंवाये. मोर्कल और आफ स्पिनर साइमन हार्मर ने सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया. चाय के विश्राम के समय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा नौ और रविंद्र जडेजा 21 रन पर खेल रहे थे. जडेजा ने स्पिनरों के खिलाफ कुछ आक्रामक शाट खेले जबकि साहा ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की.

डेल स्टेन की अनुपस्थिति में मोर्कल को दूसरे छोर से एक अदद तेज जोड़ीदार की कमी खली. मोर्कल ने अब तक 27 रन देकर तीन विकेट लिये हैं. हार्मर ने अधिकतर राउंड द विकेट गेंदबाजी की. उन्होंने भी स्पिन की मददगार पिच का फायदा उठाते हुए 65 रन देकर दो विकेट हासिल किये हैं जबकि डीन एल्गर ने सात एक देकर एक विकेट लिया है.

भारत को सुबह के सत्र में पहले घंटे में कोई झटका नहीं लगा लेकिन इसके बाद उसने विजय और धवन के विकेट गंवाये। धवन ने एल्गर की गेंद पर ड्राइव करने के प्रयास में गेंदबाज को वापस कैच थमाया. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 23 गेंद खेली. यह श्रृंखला में तीसरा अवसर है जबकि वह कम स्कोर पर आउट हुए. मोहाली में धवन दोनों पारियों में खाता नहीं खोल पाये थे जबकि बेंगलुरू में उन्होंने नाबाद 45 रन बनाये.

पुजारा ने इमरान ताहिर पर दो चौके जमाकर अच्छी शुरूआत की लेकिन भारत ने जल्द ही विजय का विकेट गंवा दिया. मोर्कल ने फुल लेंथ गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट किया। विजय ने 84 गेंदें खेली तथा तीन चौके और हार्मर पर एक छक्का लगाया.

मोर्कल ने दूसरे सत्र में कोहली और रहाणे के विकेट भी लिये. तीसरे स्पैल में उनका गेंदबाजी विश्लेषण चार ओवर, दो मेडन, आठ रन, दो विकेट था.
पुजारा को हार्मर ने तेजी से टर्न लेती गेंद पर पगबाधा आउट किया और इसके बाद उन्होंने रोहित को भी पवेलियन की राह दिखायी जो क्रीज पर अपनी मौजूदगी के दौरान जूझते हुए नजर आये. रोहित ने 28 गेंदों का सामना करके दो रन बनाये.

इससे पहले युवा कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय ओपनर शिखर धवन ने एक बार फिर निराश किया और वह मात्र 12 रन बनाकर लेफ्ट आर्म स्पिनर डीन एल्गर का शिकार बने. एल्गर ने 14वें ओवर में अपनी ही गेंद पर धवन का कैच लपककर भारत को पहला झटका दिया. शिखर ने 23 गेंदों में दो चौके लगाये. सीरीज के पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शून्य पर आउट हुये शिखर ने मुरली विजय के साथ 50 रनों की ओपनिंग साझेदारी की.
      
इसके बाद विजय का साथ देने चेतेश्वर पुजारा मैदान पर उतरे. दोनों के बीच 19 रन की ही साझेदारी हुयी थी कि तेज गेंदबाज मोर्न मोर्कल ने ओपनर विजय को 40 के निजी स्कोर पर पगबाधा कर प्वेलियन की राह दिखा दी. शानदार फार्म में वज रहे विजय ने 84 गेंदों की संयमित पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया.
     
लंच तक भारत ने 27 ओवर में दो विकेट पर 85 रन बना लिये हैं और भारतीय कप्तान विराट कोहली 11 तथा चेतेर पुजारा 18 रन बनाकर खेल रहे हैं. विराट ने 26 गेंदों में एक चौका और पुजारा ने 30 गेंदों में दो चौके लगाये हैं.
      
 

चौथा और आखिरी टेस्ट तीन दिसंबर से दिल्ली में खेला जायेगा.

टीमें :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, वरुण आरोन, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, केएल राहुल, स्टुअर्ट बिन्नी और गुरकीरत सिंह मान.

दक्षिण अफ्रीका : हाशिम अमला (कप्तान), एबी डिविलियर्स, डीन एल्गर, फाफ डु प्लेसिस, तेंबा बावुमा, जेपी डुमिनी, स्टियान वान जिल, डेन विलास, डेन पिएट, सिमोन हार्मर, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, मोर्नी मोर्कल, काइल एबोट, कागिसो रबाडा, मर्चेंट डि लांगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment